Lifestyle Blog India
Uncategorized

डिलीवरी के बाद होने वाले दर्द की समस्या से ऐसे पाएं छुटकारा

How to get rid of pain after delivery

प्रेग्नेंट महिला जब एक नन्ही जान को इस दुनिया में लाती है तो यह केवल एक नन्हे शिशु का जन्म नहीं होता है बल्कि इस दौरान महिला का भी नया जन्म होता है। और इस दौरान महिला का शरीर काफी कमजोर भी हो जाता है जिससे महिला धीरे धीरे उभरती है और फिट होती है। साथ ही डिलीवरी के बाद भी महिला को बहुत सी शारीरिक परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

जैसे की महिला को ब्लीडिंग बहुत ज्यादा होती है, उठने बैठने में परेशानी होती है, बॉडी पेन की समस्या हो सकती है, आदि। आज इस आर्टिकल में हम आपको डिलीवरी के बाद महिला को बॉडी पेन की समस्या से निजात पाने के लिए क्या क्या करना चाहिए उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

खान पान का रखें ध्यान

बच्चे के जन्म के बाद महिला को कमर, पेट, सिर, जोड़ो आदि में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। और इसका कारण महिला के शरीर में आई कमजोरी होती है और इस कमजोरी को दूर करने के लिए महिला के खान पान का बेहतर होना बहुत जरुरी होता है। ऐसे में महिला यदि डिलीवरी के बाद खान पान का पूरा ध्यान रखती है।

जैसे की ड्राई फ्रूट सौंठ अजवाइन मेथी आदि के लड्डू का सेवन करती है, दूध पीती है, हरी सब्जियां खाती है, दालों का भरपूर सेवन करती है, आदि। तो यह सभी चीजें महिला के शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी करती है साथ ही महिला के शरीर में आई कमजोरी को दूर करती है। जिससे महिला को डिलीवरी के बाद होने वाले दर्द की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

READ  चौबीस घंटे में प्रेग्नेंट महिला को कितना पानी पीना चाहिए?

मालिश

यदि आपकी नार्मल डिलीवरी हुई है और टाँके नहीं लगे है तो डिलीवरी के तुरंत बाद से ही आपको मालिश करवानी चाहिए। क्योंकि मालिश करवाने से शरीर की मांसपेशियों, और हड्डियों को मजबूती मिलती है, महिला को आराम महसूस होता है, जिससे शरीर में आई कमजोरी दूर होती है और शरीर में दर्द से आराम मिलता है। लेकिन यदि आपको डिलीवरी के बड़ा टाँके लगे हैं या आपकी सिजेरियन डिलीवरी हुई है तो आपको डिलीवरी के बाद डॉक्टर से पूछकर ही मालिश करवानी चाहिए।

भरपूर आराम

बच्चे के जन्म के बाद शरीर में होने वाले दर्द की समस्या से आराम के लिए लिए जरुरी है की महिला जितना आराम कर सकती है उतना करें। क्योंकि महिला जितना आराम करती है उतना ही महिला के शरीर में एनर्जी आती है, महिला को दर्द से आराम मिलता है साथ ही महिला जल्द से जल्द रिकवर करती है।

न डालें शरीर पर जोर

डिलीवरी के बाद महिला जब तक अच्छे से फिट नहीं हो जाये तब तक महिला को ऐसा कोई भी काम नहीं करना चाहिए जिससे शरीर पर ज्यादा जोर पड़े। जैसे की एक्सरसाइज नहीं करें, भारी सामान नहीं उठायें आदि। क्योंकि इन सभी कामों को करने से आपकी दिक्कत बढ़ सकती है। ऐसे में इन परेशानियों से बचाव के लिए महिला को कोई भी ऐसा काम नहीं करना चाहिए जिससे शरीर पर जोर पड़े।

सिकाई

बच्चे के जन्म के बाद होने वाली दर्द की समस्या से बचे रहने के लिए महिला को सिकाई करनी चाहिए। जैसे की सिकाई करने के लिए गर्म पानी की बोतल का इस्तेमाल कर सकती है। सिकाई करने से भी डिलीवरी के बाद महिला को शरीर में होने वाले दर्द की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

READ  प्रेगनेंसी में इन फलों को खाना जरुरी होता है

तो यह हैं कुछ उपाय जिन्हे ट्राई करने डिलीवरी के बाद होने वाले बॉडी पेन की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है। यदि आपको भी बच्चे के जन्म के बाद यह समस्या हो रही है तो आप भी इन टिप्स को ट्राई कर सकते हैं।

How to get rid of pain after delivery

Related posts

क्या आपको प्रेगनेंसी में बेचैनी होती है?

Suruchi Chawla

कैसे पाएँ दोमुँहे बालों से छुटकारा

Indian

प्रेगनेंसी में व्रत करने के फायदे और नुकसान

Suruchi Chawla

Leave a Comment