प्रेग्नेंट महिला को घर के यह 10 काम नहीं करने चाहिए

0

गर्भावस्था के समय महिला को स्वस्थ रहने के लिए अपना अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। साथ ही महिला को खान पान, रहन सहन का ध्यान रखने के साथ ऐसी कोई भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए जिससे गर्भवती महिला या होने वाले बच्चे को कोई भी दिक्कत हो। आज इस आर्टिकल में हम गर्भवती महिला को घर के ऐसे कौन से दस काम है जो नहीं करने चाहिए उसके बारे में बताने जा रहे हैं। क्योंकि उन कामों को करने से माँ व् बच्चे को दिक्कत हो सकती है।

भारी सामान उठाना

प्रेग्नेंट महिला को घर में मौजूद किसी भी भारी सामान जैसे की पानी की बाल्टी, राशन से भरी बाल्टी, धुले हुए कपड़ों की बाल्टी, टेबल आदि को नहीं उठाना चाहिए। क्योंकि भारी सामान उठाने के कारण प्रेग्नेंट महिला को कमर, पेट, जोड़ो में दर्द की समस्या हो सकती है। साथ ही प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में भारी सामान उठाने के कारण महिला का गर्भपात होने का खतरा भी रहता है।

बार बार झुकने वाले काम

झाड़ू लगाना, नीचे से कुछ उठाना, बैठकर कपडे धोना, पोछा लगाना, आदि के लिए बार बार झुकना पड़ता है। साथ ही इसकी वजह से पेट पर भी दबाव पड़ता है। जिसके कारण महिला व् बच्चे को दिक्कत हो सकती है ऐसे में महिला को ऐसा भी कोई काम नहीं करना चाहिए। आपको इन कामों में मदद के लिए किसी दूसरे की मदद जरूर लेनी चाहिए।

लम्बे समय के लिए खड़े रहना

गर्भवती महिला को घर में ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए जिसमे लम्बे समय तक महिला को खड़े रहना पड़े। जैसे की महिला को किचन का काम करते समय ज्यादा देर तक खड़े रहना पड़ता है। महिला को ऐसे काम नहीं करने चाहिए यदि करना भी है तो बीच में बैठते रहना चाहिए। क्योंकि ज्यादा देर तक खड़े रहने के कारण भी महिला को सूजन, जोड़ो में दर्द जैसी समस्या हो सकती है।

READ  प्रेगनेंसी में बादाम, किशमिश और छुहारे खाने के तरीके

सीढ़ियां चढ़ना

प्रेग्नेंट महिला को घर में बार बार सीढ़ियां भी नहीं चढ़ना चाहिए। क्योंकि प्रेगनेंसी में ज्यादा सीढ़ियां चढ़ने के कारण गर्भवती महिला को परेशानी का सामना करना पड़ता है। यदि आपका घर ऊपर है तो आप नीचे कमा करने जाने के लिए किसी न किसी की मदद लें ताकि आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं हो।

टॉयलेट साफ़ करना

गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान टॉयलेट साफ़ करने से भी बचना चाहिए। क्योंकि टॉयलेट साफ़ करते समय प्रेग्नेंट महिला के पेट पर बहुत अधिक जोर पड़ता है क्योंकि टॉयलेट साफ़ करने के लिए बार बार झुकना पड़ता है। जिसकी वजह से महिला को दिक्कत हो सकती है।

घर में पालतू जानवर का काम

यदि प्रेग्नेंट महिला के घर में कोई पालतू जानवर है तो महिला को उसका काम भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके कारण इन्फेक्शन होने का खतरा होता है।

केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल

प्रेग्नेंट महिला को घर का काम करने में केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए जैसे की पोछा लगाने के लिए, कपड़ों को धोने के लिए जिन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है उनका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि प्रेगनेंसी के समय स्किन सेंसिटिव हो जाती है जिसकी वजह से इन्फेक्शन या फिर स्किन एलर्जी जैसी समस्या होने का खतरा रहता है।

गैस के पास ज्यादा देर तक खड़े रहना

गर्भवती महिला को गैस के पास खड़े रहकर ज्यादा देर तक काम नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से शरीर का तापमान बढ़ सकता है जिसकी वजह से महिला को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

READ  प्रेगनेंसी में मछली खाना क्यों जरुरी होता है?

मशीन में से धुले हुए कपडे निकालना

गर्भवती महिला को मशीन में से पानी से भरे हुए धुले कपडे भी नहीं निकालने चाहिए बल्कि यह काम किसी और से करवाना चाहिए। क्योंकि पानी से भरे होने के कारण उन कपड़ों में वजन ज्यादा होता है और ज्यादा वजन उठाना गर्भवती महिला की सेहत पर गलत असर डाल सकता है।

छोटे बच्चों को गोदी में उठाना

यदि गर्भवती महिला का खुद का छोटा बच्चा है या घर में कोई और छोटा बच्चा है तो प्रेग्नेंट महिला को उसे ज्यादा देर के लिए नहीं उठाना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से प्रेग्नेंट महिला को कमर में दर्द व् अन्य परेशानियां होने का खतरा होता है। और बच्चा यदि ज्यादा छोटा नहीं है तो महिला को उसे बिल्कुल भी गोदी में नहीं उठाना चाहिए।

तो यह हैं घर के कुछ काम जो प्रेग्नेंट महिला को नहीं करने चाहिए, क्योंकि इन्हे करने से प्रेग्नेंट महिला व् होने वाले बच्चे को दिक्कत हो सकती है। साथ ही महिला को कुछ भी करने या खाने से पहले उसकी अच्छे से जानकारी लेनी चाहिए। ताकि उसकी वजह से माँ या बच्चे को कोई दिक्कत नहीं हो।

Pregnant women should not do these household work

Leave A Reply

Your email address will not be published.