Take a fresh look at your lifestyle.

मोटापा कम करने के लिए क्या करें?

0

आज कल हर कोई पतला तो होना चाहता है लेकिन पतला होने के लिए क्या करें यह उन्हें समझ नहीं आता है। जो भी उन्हें वजन कम करने के लिए जैसे टिप्स देता है वो वैसे ही फॉलो करने लग जाते है। यदि आपका भी वजन बढ़ा हुआ है तो वजन कम करने के लिए आप भी दूसरों के कहने पर बहुत कुछ करते होंगे? लेकिन क्या आपको कुछ फ़र्क़ महसूस हो रहा है? यदि नहीं तो इसका कारण होता है।

की या तो आप उन टिप्स को अच्छे से फॉलो नहीं कर रहे हैं या फिर आप गलत टिप्स को फॉलो कर रहे हैं। तो लीजिये आज हम इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। बस आप इस बात का ध्यान जरूर रखें एक इन सभी टिप्स को नियमित अच्छे से फॉलो करें। तो आइये अब जानते हैं की वो टिप्स कौन से हैं।

डाइट न करें बल्कि डाइट को सुधारे

ज्यादातर लोगो के मन में यही बात होती है की खाना छोड़ने से उनका वजन कम हो जाता है। जो की सही तो है, लेकिन इस तरह वजन कम करने से आप बीमार हो जाते हैं, आपके शरीर में कमजोरी होने लगती है, और उसके बाद जब आप दुबारा खाने लगते हैं तो दुगुनी तेजी से आपका वजन बढ़ता है। ऐसे में वजन कम करने के लिए आपको अपनी डाइट में सुधार करना चाहिए।

जैसे की खाने का एक सही समय बनाना चाहिए, ऑयली मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए, जंक फ़ूड का सेवन नहीं करना चाहिए, फाइबर युक्त डाइट लेनी चाहिए, उबला हुआ खाना खाएं, सलाद व् फलों का सेवन करें, जरुरत से ज्यादा नहीं खाएं, खाने के बाद पानी नहीं पीएं, आदि। यदि अपनी डाइट से जुडी इन सभी बातों का ध्यान रखते हैं तो इससे आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

गुनगुना पानी

गुनगुना पानी जरूर पीएं, एक दिन में आठ से दस गिलास पानी पीना बहुत जरुरी होता है। तो उसमे से चार से पांच बार आप गुनगुना पानी पीएं। बाकी समय नोर्मल पानी पीएं ठंडा पानी बिल्कुल नहीं पीएं। इसके अलावा सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी लें और उसमे एक निम्बू और एक चम्मच शहद डालकर पीएं। खाना खाने के एक घंटे बाद चाय की तरह उबलता हुआ एक कप पानी पीएं। यदि आप पानी पीने से जुड़े इन टिप्स का ध्यान रखती है तो इससे शरीर में जमने वाले फैट को घटाने में मदद मिलती है। जिससे धीरे धीरे आपका वजन कम होने लगता है।

ग्रीन टी और कॉफ़ी

ग्रीन टी और कॉफ़ी एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती जो मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करती है। साथ ही शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करती है। जिससे वजन को सही रहने में मदद मिलती है दिन में एक या दो कप ग्रीन टी कॉफ़ी जरूर पीएं। इसके अलावा एक बात का ध्यान रखें की खाली पेट इनका सेवन नहीं करें।

डांस करें

डांस एक एक्सरसाइज होती है जिससे वजन को तेजी से कम करने में मदद मिलती है। ऐसे में आप पूरे दिन में किसी भी समय आधा घंटा डांस जरूर करें। ध्यान रखें की एक ही जगह खड़े रहकर डांस नहीं करना है आपको ऐसे डांस करना है की आपकी पूरी बॉडी मूव करें। ऐसा करने से आपके शरीर से जितना ज्यादा पसीना निकलेगा, आपकी बॉडी जितना अच्छे से मूव करेगी, उतना जल्दी आपके शरीर पर जमी चर्बी को कम करने में मदद मिलेगी।

साइकिलिंग

यदि आपको साइकिलिंग करनी आती है तो आप दिन में आधा घंटा रोजाना सुबह या शाम को साइकिलिंग भी जरूर करें। क्योंकि साइकिलिंग भी तेजी से भी वजन को कम करने में मदद करती है।

पैदल चलने की आदत डालें

वजन कम करने के लिए पैदल चलना बहुत जरुरी होता है क्योंकि यह एक बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है। जितना ज्यादा आप पैदल चलते हैं उतना ही शरीर से पसीना निकलता है, चर्बी कम होती है जिससे आपका वजन तेजी से कम होता है। इसके लिए आप लिफ्ट का इस्तेमाल नहीं करें बल्कि सीढ़िया इस्तेमाल करें, कुछ सामान लेने जाना हो तो कोशिश करें की आस पास हो तो पैदल जाएँ, आदि।

योगासन करें

आप सबने यह तो सुना ही होगा की योगा से ही होगा, योगा वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन तरीका है। यदि रोजाना आधे घंटे के लिए सही तरीके से योगा किया जाता है तो तेजी से वजन को घटाने में मदद मिलती है। क्योंकि इससे बॉडी स्ट्रेच होती है जिससे शरीर पर जमे फैट को कम करने में मदद मिलती है।

भरपूर नींद

भरपूर नींद भी आपके वजन को कम करने के लिए बहुत जरुरी होती है। क्योंकि यदि आप नींद भरपूर नहीं लेती है तो आपको तनाव होता है, तनाव होता है तो भूख कम या ज्यादा होती है किसी भी काम को समय पर करने का मन नहीं करता हैं, जिसके कारण आपका रूटीन बिगड़ जाता है और रूटीन जब बिगड़ जाता है तो केवल मोटापा ही नहीं बल्कि बहुत सी स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानियां होने लगती है। ऐसे में आपका रूटीन सही रहे इसके लिए जरुरी है की आप नींद भरपूर लें और कोशिश करें की रात को जल्दी सोएं और सुबह जल्दी उठें।

वजन कम करने के घरेलू तरीके

  • एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच शहद डालकर मिक्स करके पीएं ऐसा रोजाना करें।
  • काली मिर्च का सेवन अपनी डाइट जरूर करें।
  • दालचीनी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं इसके साथ गुनगुने पानी में निम्बू शहद और दालचीनी पाउडर डालकर रोजाना पीएं।
  • एक कटोरी दही का सेवन रोजाना करें।
  • एक कप एलोवेरा और आंवले का सेवन रोजाना करें।
  • सौंफ के बीज को को भूनकर पीस लें अब इस पाउडर को रोजाना एक चम्मच गुनगुने पानी में मिक्स करके लें।
  • पांच से छह करी पत्ते रोजाना खाएं।
  • अदरक को पानी में उबालकर पानी को छान लें और चाय की तरह उसका सेवन करें।
  • एक दिन में दो से तीन चम्मच नारियल का तेल सेवन करने से भी वजन को कम करने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिन्हे ट्राई करने से मोटापा तेजी से कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा ध्यान रखें की एक या दो दिन इन टिप्स को ट्राई करने से वजन कम नहीं होगा। बल्कि नियमित रूप से आप इन टिप्स को अपने रूटीन में शामिल करेंगे तभी वजन कम होगा। साथ ही हो सकता है की शुरुआत में आपको थोड़ी दिक्कत हो लेकिन थोड़े दिन इन टिप्स को ट्राई करने से यह आपकी आदत बन जाएगी। और यह आदत आपके स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए बहुत अच्छी होगी।

Easy Weight Loss Tips

Leave A Reply

Your email address will not be published.