Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

खिचाव निशान (स्ट्रेच मार्क्स) दूर करने के घरेलु उपाय

0

खिचाव निशान (स्ट्रेच मार्क्स) दूर करने के घरेलु उपाय:-गर्भावस्था के दौरान होने वाली एक समस्या को खिचाव निशान (स्ट्रेच मार्क्स) कहते हैं. ये समस्या कई बार गर्भावस्था के दौरान ही शुरू हो जाती हैं. कहते हैं कुछ पाने के लिए कुछ खोना भी पड़ता हैं. एक बच्चे को जन्म देने के लिए कई बार हमे इस समस्या यानि खिचाव निशान (स्ट्रेच मार्क्स) से गुजरना पड़ता हैं. हम इस समस्या से बहुत परेशान हो जाते हैं. ये समस्या गर्वस्था में तीन महीने के उपरांत ही शुरू हो जाती हैं. और ये समस्या वो नहीं हैं . की गर्भावस्था के खत्म होने के साथ खत्म हो जाये. ये समस्या कई बार सारी उम्र तक रहती हैं. परन्तु ऐसी कोई समस्या नहीं हैं. जिसका कोई समाधान न हा हर समस्या का कोई न कोई समाधान होता हैं. उसी प्रकार इस समस्या को भी हम खत्म कर सकते हैं. खिचाव निशान (स्ट्रेच मार्क्स) को हम कुछ घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल करके खत्म कर सकते हैं.खिचाव निशान (स्ट्रेच मार्क्स) गर्भावस्था के दौरान हमारे पेट का आकार बढ़ने के साथ साथ बढ़ते रहता हैं.जैसे-जैसे यह बढ़ते हैं वैसे ही ये हमारे शरीर पर दिखने लग जाते हैं. आइये अब हम जानते हैं किस प्रकार से हम कुछ घरेलू नुस्खों को पड़ते हैं. जिनके कारण हम इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

खिचाव निशान (स्ट्रेच मार्क्स) दूर करने के घरेलु नुस्खे:-

तेल व् स्क्रब का प्रयोग:- खिचाव निशान (स्ट्रेच मार्क्स) दूर करने के घरेलु नुस्खों में सबसे सरल उपाय तेल हैं. यदि हम गर्भावस्था के तीन महीने होने से उपरांत ही अपने पेट की तेल से मालिश करना शुरू कर देते हैं. तो हम इस परेशानी से छुटकारा मिल जाता हैं.औरक्योकि ये हमारे पेट पर होने वाले छिद्रो को बंद कर देती हैं व् हमारे पेट पर कही भी खिचाव निशान (स्ट्रेच मार्क्स) नहीं होते इसके लिए हम नारियल के तेल , जैतून के तेल , या कोई और तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें नारियल के तेल को सबसे उत्तम माना जाता हैं. स्क्रब का इस्तेमाल करके भी हम इस रोग से छुटकारा पा सकते हैं. हमें कच्चा दूध,खीरे का रास ,व् नीबू का रस मिला कर पेस्ट बनाए. फिर इसे अपने पेट पर लगने से इस समस्या से समाधान पा सकते हैं.

अन्य रसो का प्रयोग:– आलू ऐसी चीज हैं. जो हर घर में उपलब्घ होती हैं. ये भी खिचाव निशान (स्ट्रेच मार्क्स) को दूर करने में हमारी मदद करता हैं. यदि हम आलू के रस का इस्तेमाल करते हैं. और इसे अपने पेट पर लगते हैं. तो हम खिचाव निशान (स्ट्रेच मार्क्स) जैसी समस्या का समाधान मिल जाता हैं. नीबू का रस भी एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करना हैं ये पेट पर होने वाले छिद्रो को बंद करता हा तथा खिचाव निशान (स्ट्रेच मार्क्स) दूर करने में हमारी मदद करता हैं.

आहार व् पानी का धयान:- गर्भावस्था में हमारा आहार लेना बहुत जरुरी हैं. नियमित आहार से हम स्वस्थ व् तंदरुस्त रहते हैं.और हमारा बच्चा भी इससे स्वस्थ रहता हैं.और ये कुछ हद तक हमारे खिचाव निशान (स्ट्रेच मार्क्स) को दूर करने में भी हमारी मदद करता हैं. पानी का भी हम विशेष रूप से धयान रखना चाहिए. क्योकि पानी हमारे शरीर के हाइड्रेशन को पूरा करता हैं व् छिद्रो को होने से रोकता हैं.

how to prevent from strech marksशहद का प्रयोग:-शहद में भी कुछ ऐसे गुण होते हैं जिसकी वजह से ये हमें खिचाव निशान (स्ट्रेच मार्क्स) को दूर करने में मदद करता हैं. और इसका प्रयोग हम एक कपडे पर शहद लगाकर उसे अपने पेट पर लगाकर kar सकते हैं फिर पांच मिनट के अंतराल के बाद इसे गरम पानी से साफ कर ले. इस विधि का प्रयोग करके भी हमें इस समस्या से छुटकारा मिल जाता हैं.

व्ययाम करके:-व्ययाम करना हमारी गर्भावस्था के दौरान एक कठिन कार्य होता हैं. परन्तु बच्चा होने के बाद हम व्ययाम करके भी होने शरीर को खिचाव निशान (स्ट्रेच मार्क्स) से बचा सकते हैं. क्युकी गर्भावस्था से पहले और बाद में हमारे शरीर में फर्क आ जाता हैं. और व्ययाम करके हम अपने शरीर को कई बीमारियों से भी बचा सकते हैं.

और भी बहुत से घरेलु उपचार करके हम इससे बच सकते हैं जैसे हरे नारियल का इस्तेमाल, अंडे का प्रयोग आदि. इन सबका प्रयोग करके हम खिचाव निशान (स्ट्रेच मार्क्स) से निजात पा सकते हैं.

 

Title :-खिचाव निशान (स्ट्रेच मार्क्स) दूर करने के घरेलु उपाय, strech marks problem, how to stop strech marks, how to prevent from strech marks,  how to stop strech marks by home remedies, problem of strech marks during pregnancy, strech marks during pregnancy,घरेलु उपाय खिचाव निशान के लिए ,

Leave a comment