Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सफ़ेद बालों को रोकने के उपाय

0

आज कल की दौड़भाग वाली ज़िन्दगी में कोई भी अपने बालों की ठीक तरीके से देखभाल नहीं कर पाता जिस कारण उनमे आई पोषण की कमी उन्हें रुख और बेजान बनाने के साथ साथ सफ़ेद बना देती है. बालों का सफ़ेद होना कोई आसामन्य बात नहीं है ये किसी को भी हो सकती है चाहे वो बड़ा हो या छोटा. बालों का सफ़ेद होने के एक कारण आज कल का प्रदूषित वातावरण भी है. इस तरह के वातावरण से हमारे बाल असमय ही सफ़ेद हो जाते है जिसके कारण लोग हमें ताने देने लगते है और हमें अपमानित करते है. कई बार ये समस्या किसी गम्भीर बीमारी के कारण भी होती है. इसके अलावा आनुवंशिकता भी इस समस्या का एक कारण है.

बालों के सफ़ेद होते ही हम कलर और मेहंदी जैसे उत्पादों का सहारा लेकर उन्हें छिपाने का प्रयत्न करते है पर क्या आप जानते है की इनके उपयोग से होने वाले दुष्परिणामों के कारण आपके बाल पहले से भी अधिक सफ़ेद हो सकते है. अत्यधिक तनाव और रहन सहन के स्तर के कारण भी हमारे बाल समय से पहले सफ़ेद होने लगते है. यदि आपके (4 से 5) कुछ ही बाल सफ़ेद हुए है तो चिंता की कोई बात नहीं है परन्तु यदि ये समस्या इससे भी अधिक बालों में है तो ये एक चिंता का विषय है. ऐसे तो बाज़ार में ढेरो कास्मेटिक उपाय है जिनकी मदद से आपके बालों का सफ़ेद होना रोक जा सकता है, लेकिन इनका प्रयोग बालों को लिए हानिकारक होता है जिसके कारण हालात बाद से बत्तर हो जाते है और उनसे छुटकारा पाना संभव हो जाता है. आज हम आपको कुछ सुझाव देने जा रहे है जिससे आप असमय बाल पकने (सफ़ेद) होने की समस्या से निजात पा सकते है.
हमारे द्वारा बताये गए घरेलू उपाय आपके सफ़ेद हुए बालों को कल तो नहीं करेंगे लेकिन उनकी संख्या बढ़ने से अवश्य रुक जाएगी. ये उपाय सुरक्षित होने के साथ साथ लाभदायक भी है जिनके प्रयोग से आपको जल्द ही इच्छित परिणाम प्राप्त होंगे.

बाल सफ़ेद होने के कारण :-

  • अधिक टेंशन लेना
  • किसी बात के लिए स्ट्रेस लेना
  • अधिक मात्रा में चाय या कॉफ़ी का सेवन करना
  • शरीर में विटामिन और आयरन की कमी के कारण
  • धूम्रपान करने से
  • आनुवंशिकता (heredity) के कारण

बालों को असमय सफ़ेद होने से रोकने के घरेलु उपाय :-

onoin1. प्याज का प्रयोग – प्याज हमारे दैनिक आहार में प्रयोग होने वाला आवश्यक पदार्थ है. लेकिन क्या आप जानते है की इसके प्रयोग से आपके सफ़ेद बालों को भी रोका जा सकता है. यदि आप इसके पेस्ट को अपने बालों में लगाएंगे तो आपके सफ़ेद व् भूरे बाल काले हो जायेंगे. और बाकी के बाल सफ़ेद भी नहीं होंगे. इसके लिए प्याज के टुकड़े कर उन्हें मिक्सर में पीस लें. पीसने के पश्चात उस पेस्ट को अपने बालों की जड़ो में लगाएं. लगाने के बाद 25 से 30 मिनट के लिए बालों को ऐसे ही छोड़ दें. और बाद में शैम्पू से बाल धो लें. एक बात का ध्यान रखे यदि इसका प्रतिदिन प्रयोग नहीं किया तो आपको इच्छित परिणाम प्राप्त नहीं होंगे.

2. तेल और नींबू के रस का प्रयोग – तेल हमारे बालों को पोषण प्रदान करता है और उनमे नमी लाता है. जबकि नींबू में मौजूद विभिन्न विटामिन आपके बालों को काला करने में मदद करता है. इन दोनों को मिलकर प्रयोग करने से आपके बालों का सफ़ेद होना अपने आप रुक जाता है. इसके लिए थोड़े से अंडी के तेल को नारियल के तेल में मिलाएं और उसमे कुछ बुँदे नींबू के रस की मिलाएं. अब इन तीनो को अच्छी तरह से मिला लें और रात को अपने बालों में अच्छे से मालिश करें. रात भर इस तेल को अपने बालों में लगे रहने दें और सुबह शैम्पू से बाल धो लें. लगभग 6 महीने के प्रयोग के बाद आपके बालों का सफ़ेद होना रुक जायेगा और वे काले भी हो जायेंगे.

amla3. आंवला का प्रयोग – आंवला में विटामिन C की अधिक मात्रा पायी जाती है जो बालों के लिए लाभदायक होती है. आंवला आपके बालों को काला करने में मदद करता है. इसका प्रयोग करने से आपके बाल काले तो होंगे ही साथ साथ घने भी होंगे. इसके लिए ताज़े अवला के ऊपर के भाग और अंदर के भाग को अलग कर लें और मिक्सर में डाल के पीस लें. अब इसमें पानी मिलाए और एक बार फिर अच्छी तरह पीस लें. इसके बाद इस मिश्रण को एक दिन के लिए किसी लोहे के बर्तन में रख दें, लोहे की कड़ाही अच्छी रहेगी. एक दिन बाद इस मिश्रण को छान लें और उसमे नींबू का रस मिलाए. अब इससे अच्छी तरह अपने बालों की जड़ो में मालिश करें. 1 घंटे छोड़ने के बाद इसे धो दें. यदि ताज़ा आंवला न मिले तो आंवला चूर्ण को गर्म पानी में भिगो दें.

carrot4. गाजर का प्रयोग – गाजर में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाएं जाते है जो बालों को काला करने के साथ साथ उन्हें भूरा होने से भी रोकते है. गाजर का जूस पीने से आपकी त्वचा और आपके बालों सेहतमंद रहेंगे. इसके जूस का नियमित सेवन करने से आपके बालों की जड़े मजबूत होती है और वे कम टूटते है. एक बात का ध्यान रखने जितना फायदा इसके जूस का सेवन करने से होगा उतना फायदा इसे बालों में लगाने से नहीं मिलेगा.

cury5. करी पत्ते का प्रयोग – इसका प्रयोग हम अक्सर अपने खाने में स्वाद और खुशबु देने के लिए करते है पर क्या आप जानते है की इसका प्रयोग करके आपके बालों को सफ़ेद होने से भी रोक जा सकता है. इसे बालों को काला करने का सबसे उत्तम आयुर्वेदिक इलाज माना जाता है. इसके लिए करी पत्ते को छाछ में मिलकर पीस लें और एक पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इस पेस्ट को अपने बालों में लगाए और 20 से 25 मिनट के लिए लगे रहने दें. सूखने के बाद बालों को पानी से धो लें. इससे आपके सर में मौजूद ग्रे बालों को भी काला किया जा सकता है.

funegreek6. मेथी के बीज का प्रयोग – बालों के सफ़ेद होने के एक कारण शरीर में नुट्रिशन की कमी होना भी है जिसे पूरा करके सफ़ेद बालों को आने से रोका जा सकता है. मेथी में मौजूद गुण आपके शरीर में आई नुट्रिशन की कमी को पूरा काले भविष्य में आने वाले सफ़ेद बालों को प्राकृतिक रूप से काला कर देते है. अरे अरे रुकिए.. इसे आपने खाना नहीं है और न ही अपने बालों में लगाना है. इसके लिए रात को मेथी के बीजों को एक बर्तन में डाल के पानी में भिगो दें. सुबह इसे छान के इसके पानी को पी लें. इस विधि का प्रयोग कम से कम 3 महीने तक लगातार करें.

almond7. बादाम और तिल का प्रयोग – बादाम के गुण और तिल का रंग आपके बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने में मदद करते है. इनके प्रयोग से आपके सफ़ेद बाल तो काले होंगे ही साथ साथ बालों का सफ़ेद होना भी अपने आप रुक जायेगा. इसके लिए बादाम भिगो दें और काले तिल भी भिगो दें. एक बात और इन दोनों को रात में भिगोए ताकि दोनों सामग्री अच्छे से भीग जाएं. सुबह इन दोनों को पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ो में अच्छे से मलें. लगाने के 1 घंटे बाद बालों को धो लें. कुछ महीनो के निरन्तर प्रयोग से आपको फर्क नज़र आने लगेगा.

ghee8. घी का प्रयोग – घी में मौजूद तत्व आपके बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने में मदद करते है. घी को अपने बालों की जड़ो में अच्छे से मलें और फिर बालों को धो दें. इससे आपके बालों को चमक भी मिलेगी और वे मजबूत भी होंगे. सफ़ेद बालों को रोकने के उपाय

Title : Safed Balo ko Rokne ke Upay, How to Stop White Hair

Leave a comment