समय से पहले जन्मे बच्चे की देखभाल कैसे करें?

गर्भावस्था के दौरान सैंतीसवें हफ्ते से पहले यदि बच्चे का जन्म हो जाता है तो इसे समय पूर्व प्रसव कहा जाता है। ऐसे में समय से पहले जन्मे बच्चे के वजन में कमी व् अन्य परेशानियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है। और इसे लेकर महिला को अधिक तनाव भी हो सकता है। लेकिन यदि समय से पहले जन्मे बच्चे की अच्छे से केयर की जाए, किसी भी तरह की लापरवाही न बरती जाएँ, तो इससे जन्म के बाद बच्चे का विकास अच्छे से होने में मदद मिलती है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको समय से पहले जन्मे बच्चे की देखभाल के लिए कुछ टिप्स देने जा रहे हैं।

साफ़ सफाई का रखें ध्यान

समय से पहले जन्मे बच्चे का इम्युनिटी लेवल बहुत ही ज्यादा कमजोर होता है जिसकी वजह से बच्चे को इन्फेक्शन होने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में बच्चे को किसी भी तरह के इन्फेक्शन से बचाने के लिए जरुरी होता है की आप साफ़ सफाई का अच्छे से ध्यान रखें। जैसे की हर किसी के हाथ में बच्चे को नहीं दें, आप भी जब बच्चे को उठाएं तो हाथों को अच्छे से धोएं या फिर सैनिटाइज़ करें, बच्चे के कपडे, बिछौने व् अन्य इस्तेमाल किये जाने वाले सामान की साफ़ सफाई का ध्यान रखें, आदि। ऐसा करने से बच्चे को इन्फेक्शन से बचे रहने में मदद मिलेगी और बच्चे का विकास अच्छे से होगा।

स्तनपान जरूर करवाएं

समय से पहले जन्मे बच्चे के बेहतर विकास के लिए जरुरी है की माँ का दूध बच्चे को जरूर पिलाया जाये। क्योंकि माँ के दूध से बच्चे के विकास के लिए सभी जरुरी पोषक तत्व उसे मिलेंगे साथ ही उसकी इम्युनिटी भी बढ़ेगी। और बच्चे के लिए दूध की कमी न हो इसके लिए महिला को अपने खान पान का अच्छे से ध्यान रखना जरुरी है। यदि बच्चा आपका दूध नहीं पी रहा है तो उसे डॉक्टर से पूछ कर पाउडर वाला दूध पिलायें, यदि आपका दूध तो उतर रहा है लेकिन बच्चा दूध पी नहीं पा रहा है तो दूध निकालकर बच्चे को पिलायें, यदि बच्चा सो रहा है तो हर दो घंटे में उसे उठाकर दूध पिलायें, आदि ताकि बच्चे का विकास अच्छे से हो सके।

ऐसी चीजें बिल्कुल न खाएं जिससे बच्चे को परेशानी हो

माँ का दूध बच्चे के लिए सर्वोत्तम आहार होता है इसीलिए महिला को अपनी डाइट का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि महिला अपनी डाइट में यदि लापरवाही करती है जैसे की ऐसा कुछ खा लेती है जिससे बच्चे को दिक्कत हो तो इसके कारण बच्चे की तबियत बिगड़ सकती है और बच्चे ठीक होने की बजाय बीमार हो सकता है।

संक्रमित व्यक्ति से बच्चे को दूर रखें

यदि आपके घर में किसी को संक्रमण है या बाहर से कोई ऐसा व्यक्ति आता है जिसे संक्रमण है तो बच्चे को उससे बिल्कुल दूर रखें। ताकि बच्चे को कोई दिक्कत नहीं हो।

बच्चे के कपड़ों को धूप जरूर लगवाएं

बच्चे के छोटे से लेकर बड़े सभी कपड़ों को धूप जरूर दिखवाएं। क्योंकि बच्चे के कपड़ों को धूप दिखवाने से सभी कीटाणु नष्ट हो जाते हैं साथ ही कपड़ों में से स्मेल भी नहीं आती है।

टीकाकरण

नन्हे शिशु का टीकाकरण समय से करवाएं ताकि बच्चे का विकास अच्छे से हो और बच्चे को किसी भी तरह की दिक्कत न हो। साथ ही समय समय पर बच्चे की जांच जरूर करवाएं।

जान बूझकर बच्चे को न उठाएं

समय से पहले जन्मा बच्चा बहुत ही कमजोर होता है ऐसे में बच्चा जितना आराम करता है उतना ही ज्यादा उसका विकास बेहतर होने में मदद मिलती है। ऐसे में इस बात का खास ध्यान रखें की बच्चा यदि सो रहा है तो बच्चे को जान बूझकर बिल्कुल नहीं उठाएं क्योंकि इससे शिशु को परेशानी हो सकती है।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका ध्यान आपको समय से पहले जन्म लेने वाले बच्चे की केयर करते समय रखना चाहिए। यदि आप इन सभी बातों का ध्यान रखती है तो बच्चे को बहुत जल्दी रिकवर होने में मदद मिलती है।

How to take care of Premature Baby?