Lifestyle Blog India
प्रेगनेंसी

प्रेगनेंसी के दौरान कौन-कौन से टेस्ट किए जाते हैं?

What tests are done during pregnancy

प्रेगनेंसी महिला के लिए ऐसा समय होता है जहां महिला को हर कदम पर सावधानी बरतने की जरुरत होती है। इसीलिए प्रेगनेंसी की शुरुआत से ही डॉक्टर महिला के सभी टेस्ट करते हैं ताकि प्रेग्नेंट महिला और बच्चा दोनों ही स्वस्थ रहें। और महिला के लिए भी यह जरुरी होता है की महिला अपने सभी टेस्ट जरूर करवाए। अब इस आर्टिकल में हम उन्ही टेस्ट के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो महिला को प्रेगनेंसी के दौरान करवाने पड़ते हैं।

यूरिन टेस्ट

यदि आपने घर में प्रेगनेंसी टेस्ट कर लिया है तो उसके बाद भी डॉक्टर्स यूरिन टेस्ट जरूर करते हैं ताकि प्रेगनेंसी को कन्फर्म किया जाएँ। इसके अलावा यदि महिला को प्रेगनेंसी के दौरान यूरिन के रंग में बदलाव नज़र आता है, स्मैल आती है, यूरिन पास करते समय दर्द व् जलन का अनुभव होता है तो भी यूरिन इन्फेक्शन न हो इसके लिए यूरिन टेस्ट किया जाता है।

ब्लड टेस्ट

गर्भावस्था के दौरान ब्लड टेस्ट भी किया जाता है इससे शरीर में रक्त की सही मात्रा को जानने में मदद मिलती है, क्योंकि यदि महिला को एनीमिया यानी की खून की कमी की समस्या होती है तो इसके कारण प्रेग्नेंट महिला व् बच्चे दोनों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

शारीरिक बिमारियों से जुड़े टेस्ट

गर्भावस्था के दौरान शारीरिक बीमारियां जैसे की शुगर, थायरॉयड, दमा आदि के भी टेस्ट जरूर किए जाते हैं। ताकि यदि महिला को ऐसी कोई परेशानी है तो उसी के अनुसार महिला का ट्रीटमेंट शुरू किया जा सके।

READ  गर्भवती महिला को अंगूर खाना चाहिए या नहीं

अल्ट्रासॉउन्ड

गर्भावस्था के दौरान महिला का अल्ट्रासॉउन्ड भी किया जाता है और यह अल्ट्रासॉउन्ड एक से ज्यादा बार होते हैं और आपको डॉक्टर द्वारा बताया जाता है की आपको कब अल्ट्रासॉउन्ड करवाना है। और यह अल्ट्रासॉउन्ड गर्भ में शिशु की स्थिति और विकास को जानने के लिए किया जाता है।

यौन संचारित रोग

महिला का यौन संचारित रोग टेस्ट भी किया जाता है क्योंकि यदि महिला या पुरुष को यह समस्या होती है तो इसके कारण यह समस्या बच्चे को होने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में यदि प्रेगनेंसी की शुरुआत में ही इस समस्या का पता चल जाता है तो इसे कण्ट्रोल करने में मदद मिलती है।

ब्लड प्रैशर

पूरी प्रेगनेंसी के दौरान जब भी आप डॉक्टर के पास जाती है हमेशा महिला की ब्लड प्रैशर की जांच की जाती है। क्योंकि कुछ महिलाओं का प्रेगनेंसी के दौरान ब्लड प्रैशर हाई रहता है तो कुछ का लौ रहता है। ऐसे में महिला को ब्लड प्रैशर के कारण कोई दिक्कत न हो इसीलिए महिला की यह जांच की जाती है।

तो यह हैं वो टेस्ट जो प्रेगनेंसी के दौरान महिला को करवाने पड़ते हैं। यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपके लिए भी यह सभी टेस्ट करवाने बहुत जरुरी है क्योंकि इससे आपको और आपके बच्चे दोनों को ही स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

What tests are done during pregnancy?

Related posts

प्रेगनेंसी के दौरान पूरे शरीर में दर्द रहने के कारण व् उपाय

Suruchi Chawla

डिलीवरी के बाद अदरक का हलवा खाने के फायदे

Suruchi Chawla

गर्भवती महिला को भूख नहीं लगे तो यह करें

Indian

Leave a Comment