What In India

Trending Now

इनफर्टिलिटी की समस्या से आपकी सहेली जूझ रही है तो यह सवाल उनसे नहीं करें दोस्ती टूट सकती है

0

माँ बनना हर महिला के जीवन का सबसे सुखद अनुभव होता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है की शादी के बहुत साल बीत जाते हैं और महिला कंसीव नहीं कर पाती है। और इससे निजात पाने के लिए महिला बहुत से ट्रीटमेंट भी करवाती हैं, जांच भी करवाती है यहां तक की पुरुष भी अपनी जांच करवाते हैं लेकिन फिर भी महिला माँ बनने के सुख से वंचित रहती है।

ऐसे में महिला मानसिक रूप से थोड़ी कमजोर होने लगती है क्योंकि माँ बनना महिला के लिए बहुत ही प्यारा अहसास होता है और इस अहसास की कमी महिला को थोड़ा कमजोर बना देती है। ऐसे में यदि आप किसी ऐसी महिला को जानती है या आपके परिवार में ही ऐसी कोई महिला है या फिर कोई आपकी ऐसी दोस्त हैं तो उससे बात करते समय आपको बहुत ध्यान देने की जरुरत होती है।

क्योंकि उन महिलाओं को हम कई बार अच्छा बोलने की कोशिश करते हैं लेकिन मुँह से कुछ और निकल जाता है जो महिला को और ज्यादा तोड़ देता है। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी कुछ बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको बांझपन की शिकार महिला से नहीं करनी चाहिए। क्योंकि ऐसी बातें आपके रिश्तें में दरार पैदा कर सकती है।

कब दे रही हो खुशखबरी ऐसा नहीं पूछें

जो महिलाएं माँ नहीं बन पा रही हो उन्हें आपको यह नहीं पूछना चाहिए की कब दे रही हो खुशखबरी, क्योंकि हो सकता है की आप उनके लिए खुश होकर यह बता पूछ रही हो। लेकिन उन्हें ऐसा महसूस हो सकता है की आप उनके माँ नहीं बन पाने का मज़ाक उड़ा रही है।

अपने जल्दी गर्भधारण की बातें नहीं करें

यदि आपको शादी के तुरंत प्रेगनेंसी हो गई थी तो अच्छी बात है लेकिन आप उस महिला से ऐसी बातें नहीं करें जिनको शादी के कई साल बीत जाने के बाद भी बच्चा नहीं हो रहा है। क्योंकि ऐसा नहीं है की वो कोशिश नहीं कर रही होंगी पर हर किसी का शरीर अलग अलग होता है ऐसे में यह बात उनके दिल को दुखा सकती है। और हो सकता है की फिर वो आपसे अच्छे से बात ही नहीं करें।

प्रेगनेंसी के लिए क्या करें

ऐसा बिल्कुल नहीं होता है की किसी महिला को यदि कंसीव नहीं हो रहा है तो वो महिला कोशिश नहीं कर रही हो। ऐसे में आपको उस महिला से प्रेगनेंसी के लिए वो क्या करें या क्या नहीं करें उस बारे में ज्यादा ज्ञान नहीं दें जैसे की उन्हें यह नहीं बताएं की सम्बन्ध कैसे बनाएं, किसी बाबा के पास जाएँ, घर में ऐसा करें, इस डॉक्टर से मिलें, आदि। क्योंकि हो सकता है की वो आपके बताने से पहले यह सब कुछ कर चुकी हो और अब उससे भी अच्छा कुछ ट्राई कर रही हो।

बच्चा गोद लेने की बात

यदि किसी की बच्चा गोद लेने की इच्छा हो तो वो ले लेता है लेकिन आप अपनी तरफ से कभी किसी को ऐसी सलाह नहीं दें यदि उनके परिवार में कोई देना चाहे ऐसी सलाह तो वो दे सकता है। लेकिन यदि आप ऐसा कहेंगी तो उन्हें ऐसा लग सकता है की आप उनका मज़ाक उड़ा रही है और वो आपसे गुस्सा होकर भी बात कर सकती है।

नेगेटिव बातें नहीं करें

यदि आपकी कोई सहेली माँ नहीं बन पा रही है तो उसके सामने किसी भी तरह की नेगेटिव बातें नहीं करें जैसे की मेरे पड़ोस में एक औरत को बच्चे नहीं हो रहे थे उसके परिवार ने उसके साथ ऐसा किया वैसा किया, आदि। क्योंकि यह सभी बातें महिला के मन में डर बिठा देती है और महिला इसकी वजह से आपसे नाराज़ भी हो सकती है।

तो यह हैं कुछ बातें जो आपको किसी ऐसी महिला से नहीं करनी चाहिए जो माँ नहीं बन पा रही हो, क्योंकि ऐसी बातें उनके मन और ज्यादा दुखा सकती है और उन्हें और ज्यादा नेगेटिव कर सकती है।

Leave a comment