Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

जब अचानक से लेबर पेन हो जाये तो क्या करें

0

प्रसव का समय नजदीक आने पर महिला को शरीर में बहुत से ऐसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। जो यह बताने में मदद करते हैं की बच्चे का जन्म होने में अब कम ही समय रह गया है। लेकिन ऐसा सभी प्रेग्नेंट महिलाओं के साथ हो यह भी जरुरी नहीं होता है। क्योंकि कुछ केस में अचानक से ही महिला को प्रसव पीड़ा शुरू हो जाती है।

और ऐसा होने की वजह से हो सकता है महिला घबराहट या जल्दबाज़ी में कोई गलती कर दें। लेकिन महिला को प्रसव पीड़ा यदि अचानक से शुरू हो जाती है और महिला चाहती है की उससे कोई गलती नहीं हो जिससे माँ और बच्चे को दिक्कत हो। तो ऐसे में अचानक से लेबर पेन होने पर महिला को कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है।

हड़बड़ाएं या घबराएं नहीं

अचानक से प्रसव पीड़ा शुरू होने पर महिला इस बात का ध्यान रखें की महिला न तो हड़बड़ाएं और न ही घबराएं। क्योंकि हड़बड़ाहट या घबराहट में महिला के गलती करने के चांस बढ़ सकते हैं जिस वजह से आपको दिक्कत हो सकती हैं।

शांत रहें

हो सकता है की प्रसव पीड़ा की शुरुआत होने पर महिला को असहनीय दर्द हो जिसकी वजह से महिला चिल्लाएं। लेकिन महिला को ऐसा करने से बचना है और जितना हो सके शांत रहना है क्योंकि जितना महिला अपने आप को शांत रखने की कोशिश करती है उतना ही महिला को दिक्कत कम होती है। और ज्यादा चिल्लाने के कारण महिला थकती है जिस वजह से महिला की दिक्कत बढ़ती है।

लम्बी साँस लें

जितना हो सके प्रसव पीड़ा के शुरू होने के बाद महिला को लम्बी लम्बी साँसे लेनी चाहिए। क्योंकि लम्बी लम्बी सांस लेने से महिला को प्रसव पीड़ा के कारन हो रही दिक्कत हो कम करने में मदद मिलती है।

जल्द से जल्द डॉक्टर के पास पहुंचें

यदि महिला को असहनीय प्रसव पीड़ा हो रही है पानी की थैली फट चुकी है तो महिला को बिना इंतज़ार किए जितना जल्दी हो सके डॉक्टर से मिलना चाहिए। ताकि आपकी डिलीवरी जल्द से जल्द हो सके और गर्भ में बच्चे को कोई दिक्कत नहीं हो। साथ ही घर से हॉस्पिटल के लिए निकलते समय डॉक्टर से बात करते हुए चलना चाहिए ताकि हॉस्पिटल में जाते ही आपका ट्रीटमेंट शुरू हो सके।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिनका ध्यान महिला महिला को अचानक से प्रसव पीड़ा शुरू होते ही ध्यान रखना चाहिए। साथ ही जितना हो सके प्रसव का समय पास आने पर महिला को अपने शरीर में हो रहे बदलाव को समझना चाहिए ताकि प्रसव को आसान बनाने में मदद मिल सके।

What to do when you suddenly have a labor pain

Leave a comment