बेबी होने वाला है उसके 10 लक्षण

0

डिलीवरी का समय पास आने पर अधिकतर महिलाएं यही सोचती रहती है की उनका प्रसव का समय नजदीक आ गया है उसके बारे में उन्हें कैसे पता चलेगा। खासकर जो महिलाएं पहली बार बच्चे को जन्म देने वाली होती है उनके मन में ज्यादा उलझन होती है। और ऐसा भी जरुरी नहीं होता है की प्रसव के लक्षण सभी महिलाओं में एक जैसे हो बल्कि हर महिला के प्रसव के लक्षणों में थोड़ा अंतर हो सकता है।

साथ ही महिला की डिलीवरी का समय नजदीक आ गया है इससे पहले महिला को शरीर में कुछ लक्षण महसूस होते हैं जिनसे यह अंदाजा लगाने में आसानी होती है की प्रसव होने में अब कम समय ही रह गया है। तो आइये अब ऐसे दस लक्षणों के बारे में जानते हैं जो आपको यह बताने में मदद करते हैं की प्रसव होने वाला है।

दर्द भरे संकुचन होना

यदि महिला को थोड़ी थोड़ी देर में दर्द भरे संकुचन का अनुभव करें और धीरे धीरे यह संकुचन लम्बे समय के लिए और ज्यादा दर्द भरे होने लगे। तो इसका मतलब होता है की यह लेबर पेन हैं ऐसे में जितना जल्दी हो महिला को डॉक्टर के पास चले जाना चाहिए।

माहवारी की तरह पेट में दर्द और ऐंठन

डिलीवरी का समय पास आने पर यदि महिला को पेट में दर्द और ऐंठन की समस्या पीरियड्स की तरह होने लगे तो समझ जाइये की प्रसव पीड़ा की शुरुआत हो गई है। और अब आपका नन्हा मेहमान आने ही वाला है।

READ  गर्भधारण के बाद इन्फेक्शन्स से ऐसे बचें

ब्लीडिंग होना

यदि महिला को प्राइवेट पार्ट से ब्लड या भूरे रंग का पदार्थ निकलता हुआ महसूस हो तो महिला को इसे बिल्कुल भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह प्रसव होने का लक्षण होता है।

एमनियोटिक बैग का फटना

गर्भ में शिशु एक तरल पदार्थ में होता है जिसे की एमनियोटिक फ्लूड कहा जाता है। यह फ्लूड सफ़ेद, चिपचिपा, गाढ़ा, गंधहीन होता है। यदि डिलीवरी का समय पास आने पर महिला को प्राइवेट पार्ट से यह फ्लूड निकलता हुआ महसूस होता है और बहुत ज्यादा निकलता हुआ महसूस होता है। तो इसका मतलब होता है की एमनियोटिक बैग फट गया है। और अब डिलीवरी किसी भी समय हो सकती है।

मूड स्विंग्स

यदि महिला को मूड स्विंग्स अधिक होने लगते हैं जैसे की चिड़चिड़ाहट, बहुत ज्यादा ख़ुशी या अधिक गुस्सा महसूस होता है। तो मूड स्विंग्स का अधिक होना भी प्रसव की शुरुआत होने का ही एक लक्षण होता है।

पेट में गड़बड़ी

यदि प्रेग्नेंट महिला को पेट में बहुत ज्यादा गड़बड़ी हो रही है जैसे की दस्त या कब्ज़ की समस्या अधिक हो रही है। तो इसका मतलब भी यही होता है की बेबी डिलीवरी होने में कम समय ही रह गया है।

नीचे की तरफ बच्चे का भार बढ़ना

यदि महिला को दीने और पेट में हल्कापन महसूस होता है और बच्चे का भार नीचे की तरफ बढ़ता है तो यह भी प्रसव का समय पास आने का संकेत होता है।

पीठ में दर्द

प्रेग्नेंट महिला को यदि पीठ में जरुरत से ज्यादा दर्द होने लगे तो ऐसा होना भी महिला की डिलीवरी का समय पास आने का संकेत होता है।

READ  गर्भवती महिला को शरीर में ये लक्षण महसूस हो तो हो जाये सावधान

यूरिन पास करने की इच्छा अधिक होना

गर्भाशय का आकार बढ़ने के कारण प्रेगनेंसी की तीसरी तिमाही में महिला को बार बार यूरिन करने की इच्छा हो सकती है। लेकिन यदि महिला को यूरिन पास करने की इच्छा में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी हो यानी की हर दस से पंद्रह मिनट में बाथरूम में जाने की इच्छा हो तो ऐसा होना भी प्रसव होने का संकेत होता है।

गर्भ में शिशु का सही पोजीशन में आना

डिलीवरी का समय पास आने पर गर्भ में पल रहा शिशु अपने जन्म लेने की पोजीशन में आने की कोशिश करता है। और जब शिशु अपने जन्म लेने की सही पोजीशन में आ जाता है तो पेल्विक एरिया पर जोर बढ़ता है। और महिला को ऐसा महसूस होता है की बच्चा अब गिरने ही वाला है यदि आपको भी ऐसा महसूस हो रहा है तो समझ जाइये की आपके नन्हे मेहमान के आने का समय हो गया है।

तो यह हैं वो दस लक्षण जो यह बताते हैं की महिला की डिलीवरी होने में अब कम ही समय रह गया है। यदि आपका भी बेबी डिलीवरी का समय पास आ रहा है तो आपको भी इन सभी लक्षणों के बारे में पता होना चाहिए। ताकि आपको प्रसव को समझने में आसानी हो सकें।

Symptoms of Baby Delivery

Leave A Reply

Your email address will not be published.