Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

जलने का प्राथमिक उपचार क्या है जानें

0

थोड़ी सी जलन भी काफी दर्द भरी और तकलीफदेह होती है। जैसे की कई बार गर्म पानी गिरने के कारण, गैस पर किसी काम को करते हुए जलना, बिजली के किसी उपकरण के कारण जलन, या अचानक से किसी बहुत गर्म चीज को हाथ लगाने के कारण जलन महसूस होने लगती है। ऐसे में उस जगह पर दर्द होने के साथ फफोले पड़ने की समस्या भी उत्त्पन्न हो जाती है। और यह दर्द ठीक होने में समय लगता है। लेकिन यदि आपके शरीर का कोई हिस्सा जल जाता है तो यदि आप उसे कोई कोई न प्राथमिक उपचार उसी समय दे देते हैं तो ऐसा करने से आपको इस समस्या का समाधान करने में मदद मिलती है।

जलने पर तुरंत दें यह प्राथमिल उपचार:- जैसे ही कोई जगह जलती है तो कई बार दर्द के कारण कुछ समझ नहीं आता है, जिसके कारण आपको अधिक परेशानी होती है। ऐसे में इस समस्या से तुरंत बचने के लिए आज हम आपको कुछ प्राथमिक उपचार बताने जा रहें हैं जिनसे आपको इस समस्या से बचाव करने में और दर्द से तुरंत राहत पाने में फायदा मिलता है।

तुरंत करें ठन्डे पानी का इस्तेमाल:- जलते ही उस जगह पर ठन्डे पानी को डाल देना चाहिए, इससे आपको दर्द से राहत मिलती है, साथ ही जले हुए स्थान पर फफोले के पड़ने का खतरा नहीं रहता है। इसके अलावा आप बर्फ के पानी में कपडे को ठंडा करके उसे भी उस स्थान पर रख सकते हैं, तो इससे भी आपको फायदा मिलता है।

आलू है फायदेमंद:– जैसे ही कोई आपका अंग जल जाता है, तो आलू हर घर में बहुत आसानी मिल जाता है तो इसके लिए आप आलू को दो भागो में काट कर अच्छे से आलू से उस जगह की मसाज करें। ऐसा करने से आपको जले हुए से आराम मिलता है, और ठंडक का अहसास होता है।

कोलगेट भी है असरदार उपाय:- पेस्ट हर घर में आसानी से मिल जाता है ऐसे में यदि कभी आपको जलने की समस्या हो जाती है, तो उसी समय उस स्थान पर आप पेस्ट को लगा लें, ऐसा करने से आपको जलन से राहत मिलती है, दर्द कम हो जाता है, और साथ ही फफोले पड़ने की समस्या भी खत्म हो जाती है।

एलोवेरा का इस्तेमाल करें:- एलोवेरा स्किन प्रॉब्लम को दूर करके आपकी त्वचा को ठंडक और आराम पहुंचाने में मदद करती है। ऐसे में जलने के बाद उस जगह पर यदि आप तुरंत एलोवेरा जेल लगा देते है, तो इससे न तो जले हुए का निशान रहता है, साथ ही आपको दर्द से राहत पाने और ठंडक महसूस करने में मदद मिलती है।

हल्दी का पानी भी दिलाता है आराम:- यदि आप पानी में हल्दी मिलाकर उसका लेप बनाकर या घोल बनाकर तुरंत जले हुए स्थान पर लगाते हैं। तो ऐसा करने से भी आपको जलने पर होने वाली समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है। और यह भी आपके घर में आसानी से मिल जाती है।

तिल का उपयोग करें:- यदि आप तिल को अच्छे से पीसकर उसका लेप बनाकर जले हुए स्थान पर लगाते हैं, तो ऐसा करने से भी आपको जलने के कारण होने वाली समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है। साथ ही इसके इस्तेमाल से जले हुए के दाग रहने की सम्भावना भी बहुत कम होती है। और आपकी स्किन को बिल्कुल साफ़ होने में मदद मिलती है।

शहद का इस्तेमाल करें:- एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर शहद का इस्तेमाल भी आपके घाव को भरने में तेजी से आपकी मदद करता है। इसके लिए आप शहद की पट्टी को अच्छे से अपने जले हुए स्थान पर लगाएं ऐसा दिन में दो से तीन बार करें आपको बहुत जल्दी इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

तुलसी का इस्तेमाल करें:- औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी के रस का इस्तेमाल करने से भी आपको इस समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप जलने के बाद तुलसी के पत्तों को अच्छे से पीस कर उनका रस निकालें। उसके बाद उस रस को जले हुए स्थान पर लगाएं। ऐसा करने से आपको जलन से राहत के साथ दाग पड़ने की समस्या से भी निजात पाने में मदद मिलती है।

नमक का इस्तेमाल करें:- जले पर नमक छिड़कने से आपके घाव को बहुत तेजी से ठीक होने में मदद मिलती है। इसके लिए आप जलने के बाद तुरंत पानी में नमक डालकर एक गाढ़ा घोल तैयार करें। उसके बाद इस घोल को जले हुए स्थान पर लगाएं ऐसा करने से आपको जले हुए स्थान को तेजी से ठीक करने में मदद मिलती है।

टी बैग का इस्तेमाल करें:- टी बैग में मौजूद टैनिक अम्ल भी आपको बहुत जल्दी इस समस्या का समाधान करने में मदद करता है। इसके लिए आप टी बैग को दस मिनट के लिए फ्रीज़र में रखकर अपने जले हुए स्थान पर रखें और उसके बाद ऐसा दिन में चार से पांच बार करें आपको इस समस्या से तेजी से राहत पाने में मदद मिलती है।

जलने से तुरंत राहत पाने के अन्य उपाय:-

  • प्याज को पीसकर उसका लेप बनाकर लगाने से आपको जलन से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • केले को अच्छे से पीसकर उसका लेप बनाएं और उसे जले हुए स्थान पर मास्क को तरह लगाए ऐसा करने से भी आपको आराम मिलता है।
  • रुई की मदद से गाय का घी भी जले हुए स्थान पर लगाने से फायदा होता है।
  • सिरके में थोड़ा पानी मिलाएं और उसके बाद साफ कपडे को उसमे भिगोकर जले हुए स्थान पर लगाने से भी आपको आराम मिलता है।
  • जले हुए स्थान पर मीठा सोडा रगड़ने से भी आपको फायदा मिलता है।
  • नीम या चन्दन का तेल भी जले हुए स्थान पर लगाने से ठंडक मिलने के साथ फफोले पड़ने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।
  • एलोवेरा के गुद्दे में हल्दी मिलाकर लगाने से भी आपको फायदा मिलता है।
  • हरी मटर को पीसकर उसका लेप बनाकर लगाने से भी आपको आराम मिलता है।
  • मेथी के दानो को पानी के साथ पीसकर उसका लेप लगाने से भी आपको फायदा मिलता है।

तो यह हैं कुछ उपाय जिनका इस्तेमाल यदि आप तुरंत जलने के बाद करते हैं तो न तो इनके इस्तेमाल के बाद फफोले पड़ते हैं, और आपको दर्द को कम करने के साथ इस समस्या से बहुत जल्दी राहत पाने में मदद मिलती है। इसके अलावा यदि अधिक जल जाता है और उसका निशान रहने का डर होता है तो इस समस्या के समाधान के लिए आप डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते है।

Leave a comment