जोड़ो के दर्द का घरेलू इलाज

जोड़ो के दर्द का घरेलू इलाज, जोड़ो के दर्द का इलाज, जोड़ो के दर्द के लक्षण, जोड़ो के दर्द के कारण, घुटनो के दर्द का इलाज, jodo ke dard ka ilaz, jodo ke dard ke ghrelu upay

0

उम्र बढ़ने के साथ ज्यादातर लोग जोड़ो के दर्द की समस्या से परेशान रहते है। जोड़ो के दर्द का मुख्य कारण शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा का बढ़ना होता है। जिसके कारण इसके कण जोड़ो में इक्कठे होने लगते है और आपको दर्द की समस्या रहती है। कई बारे इसके कारण असहनीय दर्द और सूजन की समस्या भी हो सकती है। जोड़ो का दर्द घुटनो, कंधे, कूल्हे आदि में हो सकता है। जोड़ो में यदि आपको ज्यादा सार्ड रहता है तो यह गठिया का लक्षण भी हो सकता है।

यदि आपको जोड़ो में बहुत अधिक दर्द, सूजन, उठने बैठने, चलने में परेशानी होती है, तो ऐसे में आपको बिल्कुल भी लापरवाही न करते हुए जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाना चाहिए ताकि यदि गठिया की समस्या है तो उसे बढ़ने से रोका जा सके। लेकिन यदि आपको कम दर्द या थोड़ी परेशानी होती है, तो ऐसे कई घरेलू नुस्खे है जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से इस समस्या से निजता पा सकती है, और साथ ही यदि आप इनका इस्तेमाल करते है तो यह आपके दर्द को खत्म करने में आपकी मदद करता है।

जोड़ो में दर्द के कारण:-

  • जोड़ो में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने का कारण।
  • शरीर में पोषक तत्वों जैसे की मैग्नीशियम, कैल्शियम की कमी के कारण।
  • मोच आने के कारण, या किसी कारण जोड़ो में खिंचाव होने की वजह से।
  • मांसपेशियों में खिंचाव होने के कारण भी यह समस्या हो सकती है।
  • ज्यादा व्यायाम, या घुटनो के बल अधिक काम करने की वजह से।

जोड़ो के दर्द का घरेलू इलाज:-

मेथी का प्रयोग करें:-

मेथी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लामेशन गुण आपको जोड़ो के दर्द की समस्या को खत्म करने में आपकी मदद करते है। इसके लिए आप रात को एक चम्मच मेथी के दानों को साफा पानी में भिगोकर रख दें, और सुबह उठकर इन्हे अच्छे से चबा चबा कर खाएं। या रोजाना सुबह एक चम्मच मेथी के दानो को दूध के साथ निगल जाएँ, दोनों में से किसी एक उपाय को नियमित करने से आपको फायदा मिलेगा।

सेब के सिरके का इस्तेमाल करें:-

सेब के सिरके का प्रयोग करने से आपके जोड़ो में मौजूद विषैले पदार्थो को बाहर निकालने में मदद मिलती है। जिससे आपको दर्द से राहत मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कप गर्म पानी में थोड़ा सा शहद और दो चम्मच सेब का सिरका मिलाएं, और नियमित दोपहर और रात के खाने से आधे घण्टे पहले इसका सेवन करें। इसके अलावा आप थोड़ा सा जैतून का तेल और सेब का सिरका मिलाकर उससे जोड़ो की मसाज भी कर सकते है।

इन्हें भी पढ़ें  दांत में से खून निकलने की समस्या का समाधान

लहसुन का उपचार करें:-

लहसुन में सल्फर और सेलेनियम भरपूर मात्रा में होता है, जिसके कारण यह गठिया के रोगियों और जोड़ो के दर्द से परेशान लोगो के के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप अपने आहार में लहसुन का भरपूर मात्रा में प्रयोग करें, साथ ही नियमित सुबह तीन से चार लहसुन की कलियों का सेवन करें। या आप तिल या सरसों के तेल में लहसुन की कलियों को अच्छे से पका लें, और उस तेल से दिन में दो से तीन बार अच्छे से मसाज करें।

सेंधा नमक है फायदेमंद:-

जोड़ो में दर्द का एक कारण शरीर में मैग्नीशियम की कमी भी हो सकती है। और सेंधा नमक में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप अपने नहाने के पानी में दो से तीन चम्मच सेंधा नमक मिलाएं, और कम से कम बीस मिनट के लिए अपने शरीर को उसे डुबोकर रखें, ऐसा नियमित करने से आपको शरीर के सभी अंगो के दर्द से राहत पाने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें :
1 of 49

लाल मिर्च का प्रयोग करें:-

लाल मिर्च का इस्तेमाल करने से भी आपको जोड़ो के दर्द से राहत पाने में मदद मिलती है। क्योंकि इसमें दर्द निवारक गुण मौजूद होते है, इसके इस्तेमाल के लिए एक कढ़ाई में डेढ़ कप नारियल का तेल डालें, और उसके गर्म होने के बाद इसमें दो चम्मच लाल मिर्च डालकर अच्छे से गर्म करें। अब इस पेस्ट को अपने जोड़ो पर लगाएं, और आधे घंटे बाद अच्छे से साफ़ कर लें। ऐसा दिन में दो से तीन बार नियमित करें आपको फायदा मिलेगा।

इन्हें भी पढ़ें  सफेद पानी (लिकोरिया) का घरेलू इलाज

अदरक भी है फायदेमंद:-

अदरक में भी एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होने के कारण यह आपके जोड़ो और मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने में आपकी मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आपको अपने आहार में अदरक का सेवन करना चाहिए, या फिर अदरक को अच्छे से दो कप पानी में पानी के आधे रहने तक उबाल लें, और उसके बाद शहद डालकर इसका सेवन करें। इसके अलावा आप सूखी अदरक, हल्दी, और मेथी के दानो को पीसकर पाउडर तैयार करें, और नियमित एक चम्मच गुनगुने पानी के साथ सुबह इसका सेवन करें।

हल्दी का इस्तेमाल करें:-

हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी सेप्टिक गुण होने के कारण यह भी आपको जोड़ो के दर्द में फायदा करती है। इसके लिए आप दिन में दो बार एक गिलास गर्म दूध में हल्दी को उबाल कर इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपको जोड़ो के दर्द से कुछ ही दिनों में राहत पाने में मदद मिलती है।

जामुन की छाल का इस्तेमाल करें:-

जोड़ो के दर्द से राहत के लिए जामुन के पेड़ की छाल को अच्छे से पानी में उबाल लें, उसके बाद छाल को छान कर अच्छे से पीसकर एक लेप तैयार करें। उसके बाद इस लेप को अपने जोड़ो पर लगाएं। ऐसा नियमित करने से आपको बहुत फायदा मिलेगा, और धीरे धीरे इस समस्या से राहत पाने में भी मदद मिलेगी।

जोड़ो के दर्द से बचने के अन्य घरेलू उपाय:-

  • रात को अख़रोट की गिरियां भिगोकर, नियमित सुबह उठकर खाली पेट खाएं इससे आपको जोड़ो के दर्द से बचने में मदद मिलती है।
  • बथुआ के ताजे पत्तों का रस निकालकर सुबह शाम पीने से भी आपको फायदा मिलता है, लेकिन आपको इसे पीने के बाद दो घंटे तक कुछ भी खाने पीने से परहेज रखना चाहिए।
  • किसी भी गर्म तेल से नियमित दिन में दो बार अच्छे से मसाज करने से आपको फायदा मिलता है।
  • बर्फ को कपडे में बांधकर उससे सिकाई करने पर आपको दर्द से आराम मिलता है।
  • नारियल की गिरी का रोजाना सेवन करने से आपको जोड़ो के दर्द से राहत में आराम मिलता है।
  • लहसुन की दस कलियाँ पीस कर गुनगुने दूध में डालकर इनका सेवन करने से भी आपको फायदा मिलता है।
  • चार या पांच ताज़ी अमरुद की पत्तियों को पीस लें, और उसमे काला नमक मिलाकर इसका सेवन करें।
  • पानी का भरपूर सेवन करें, क्योंकि अधिक मात्रा में पानी पीने से यूरिक एसिड आपकी बॉडी से बाहर आएगा जिससे आपको जोड़ो के दर्द से राहत पाने में मदद मिलेगी।
  • एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर और शहद डालकर दिन में दो बार पीएं, इससे भी आपको जोड़ो के दर्द से राहत पाने में आराम मिलता है।
  • योगासन व् व्यायाम भी जरूर करना चाहिए।
  • तिल के तेल में काली मिर्च पाउडर को गर्म करके इसका लेप बनाएं, और इसे अपने जोड़ो पर लगाएं आपको फायदा मिलेगा।
इन्हें भी पढ़ें  चश्मे से नाक पर पड़े दागों को ऐसे हटायें

तो यदि आपको भी जोड़ो में दर्द की समस्या रहती है तो आप भी इनमे से किसी भी नुस्खे का इस्तेमाल कर सकती है। जिससे आपको जोड़ो के दर्द की समस्या से राहत मिलती है। इसके अलावा यदि आपको ज्यादा समस्या रहती है तो डॉक्टर से गठिया की जांच भी जरूर करवानी चाहिए।

जोड़ो के दर्द का घरेलू इलाज, जोड़ो के दर्द का इलाज, जोड़ो के दर्द के लक्षण, जोड़ो के दर्द के कारण, घुटनो के दर्द का इलाज, jodo ke dard ka ilaz, jodo ke dard ke ghrelu upay

[Total: 0    Average: 0/5]