Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

पीले दांत को सफ़ेद करने के अपनाएँ ये तरीके

पीले दांत को सफ़ेद करने के अपनाएँ ये तरीके, दांतो का पीलापन दूर करने के तरीके, दांतों के पीलेपन का कारण, दांतो का पीलापन दूर करने के घरेलू तरीके, ऐसे करें दांतो का पीलापन दूर, daanto ka peelapan dur karne ke tarike, daant ke peele hone ke karan

सफ़ेद और सूंदर दांत आपकी मुस्कराहट को और भी बढ़ा देते हैं। लेकिन यदि आप अपने दांतो की अच्छे से देखभाल नहीं करते है, गलत खान पान के कारण, या फिर दांतो की साफ सफाई का ध्यान न रखने के कारण, आपके दांत पीले पड़ने लगते है। दांतों का रंग पीला होने के कारण न तो आप खुल कर हंस सकते है, और कई बार तो किसी से बात करने में भी आपको शरमिंदगी महसूस हो सकती है। और यदि आपको पीले दांतो के कारण कोई टोक देता है तो कई बारे सबके सामने अपमानित भी महसूस होता है।

-- Advertisement --

दांतो के पीलेपन से निजात पाने के लिए मार्किट में तरह तरह के प्रोडक्ट भी आते है। लेकिन केमिकल होने के कारण यह आपके दांतों को साफ़ तो कर देते है, लेकिन इसके कारण आपके दांत, और मसूड़ों में तकलीफ हो सकती है और यह काफी महंगे भी होते हैं। और कई बार यह आपको उतना अच्छा रिजल्ट भी नहीं दे पाते है। लेकिन यह समस्या आप आसानी से खत्म कर सकते हैं, क्या आप जानना चाहते है कैसे तो आइये आज हम आपको दांतो के पीलेपन की समस्या से निजात पाने के लिए कुछ टिप्स बताते है।

दांतों के पीलेपन का कारण:-

  • दांतों की साफ़ सफाई का ध्यान न रखने के कारण।
  • ठंडी चीजों का सेवन अधिक मात्रा में करने से।
  • गुटखा, तम्बाकू, धूम्रपान आदि करने पर भी आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • कई बार यदि आपको किसी जगह का पानी सूट नहीं करता है, तो भी आपके दांत पीले पड़ने लगते है।
  • जो लोग कैफीन यानी चाय कॉफ़ी का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं उन्हें भी यह परेशानी हो सकती है।
  • शराब का सेवन अधिक करने पर भी आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

दांतो का पीलापन दूर करने के तरीके:-

बेकिंग सोडा:-

थोड़ा सा बेकिंग सोडा ब्रश पर लेकर अच्छे से ब्रश करें, इसे दो से तीन मिनट तक करने पर अच्छे से कुल्ला कर लें। ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करें इससे दांतो पर जमी पीली परत धीरे धीरे उतर जाएगी, और आपके दांतो का पीलापन दूर होने में मदद मिलेगी।

एप्पल साइडर विनेगर:-

एक चम्मच सेब के सिरके में आधा चम्मच जैतून का तेल लगाकर अच्छे से मिक्स कर लें। उसके बाद इस मिश्रण के खत्म होने तक इसमें ब्रश को डुबोकर ब्रश करें, ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करने पर दांतो का पालपन दूर होने लगता है।

नीम:-

पुराने जमाने से ही नीम का दातुन न केवल दांतो को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए बल्कि दांतो को साफ़ और चमकदार बनाएं रखने के लिए भी किया जाता है। इसके लिए आप नियमित सुबह नीम की एक टहनी का दातुन बनाकर अच्छे से चबाएं इससे दांतो से जुडी हर परेशानी को खत्म होने में मदद मिलती है।

निम्बू:-

निम्बू भी आपके दांतो के पीलेपन को दूर करने के साथ सांस की दुर्गन्ध को दूर करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप एक निम्बू का रस निकाल लें, उसके बाद उसमे उतना ही पानी मिलाकर अच्छे से कुल्ला करें। ऐसे दिन में दो बारे नियमित करें आपको फायदा मिलेगा।

संतरे के छिलके:-

संतरे के छिलके को सुखाकर अच्छे से पीस कर पाउडर बना लें, इसमें तुलसी के पत्तों को सुखाकर भी मिलाएं। अब इस पाउडर को नियमित थोड़ा ब्रश पर लगाकर ब्रश करें धीरे धीरे आपके दांतो के पीलापन को दूर करने में मदद मिलेगी, और साथ ही संतरे में मौजूद विटामिन सी आपके दांतो को मजबूत और स्वस्थ रखने में भी मदद करेगा।

स्ट्रॉबेरी:-

स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है, जो आपके दांतो को साफ़ और चमकदार बनाएं रखने में मदद करता है। इसके लिए आप दो तीन स्ट्रॉबेरी को अच्छे से पीस कर इसमें बेकिंग सोडा मिलाएं। उसके बाद इससे अच्छे अपने डेंटन को साफ करें, कुछ दिनों तक नियमित इस उपाय को करने से आपको अपने दांत साफ होने लगते है।

नमक:-

थोड़ा सा नमक और उसमे थोड़ा सा चारकोल मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें, उसके बाद इससे अपने दांतों को ब्रश करें। इससे भी आपके दांतो के पीलेपन को दूर कर दांतों को मोतियों जैसा सफ़ेद बनाने में मदद मिलती है।

तुलसी:-

तुलसी के पत्तों को अच्छे से सुखाकर इसका पाउडर बना लें, और अब नियमित ब्रश की मदद से इसे अच्छे से ब्रश करें। ऐसा नियमित करें इससे आपके दांतों की मजबूती बने रहने के साथ दांतों को सफ़ेद बनाने में भी मदद मिलती है।

केले का उपाय:-

आधा केला अच्छे से पीस कर उसे नियमित अपने दांतो पर रगड़ें, ऐसा कम से कम तीन से चार मिनट तक करें, और उसके बाद कुल्ला कर लें। ऐसा कुछ दिनों तक नियमित करने से आपको अपने दांतो के पीलेपन को दूर करने में मदद मिलती है।

गाजर:-

यदि आप नियमित गाजर का सेवन करते है, तो इससे आपके दांतों की साफ सफाई करने में मदद मिलती है। क्योंकि यह दांतो में गंदगी का जमाव नहीं होने देता है जिससे आपके दांतो को स्वस्थ रहने और दांतो के पीलेपन को दूर करने में मदद मिलती है।

दांतो का पीलापन दूर करने के अन्य टिप्स:-

  • दांतो को अच्छे से साफ़ करें, दिन में दो बारे ब्रश जरूर करना चाहिए।
  • खाना खाने के बाद कुल्ला जरूर करना चाहिए।
  • नशीले पदार्थ जैसे की शराब, धूम्रपान, गुटखा, सिगरेट आदि से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।
  • ज्यादा ठंडी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • थोड़ा सा नमक और मीठा सोडा लेकर उसे दांतो पर घिसने से भी दांतो के पीलापन को दूर करने में मदद मिलती है।
  • थोड़ी सी हल्दी, नमक और सरसों का तेल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, उसके बाद इसे अपने दांतों पर लगाएं, दो मिनट तक रहने दें, और उसके बाद अच्छे से रगड़कर साफ करें, ऐसा करने से दांतो के पीलेपन को दूर किया जा सकता है।

तो यदि आप भी दांतो के पीलेपन की समस्या से परेशान है तो आप भी ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही आपको अपने दांतों की साफ़ सफाई का अच्छे से ध्यान भी रखना चाहिए, क्योंकि दांतो की साफा सफाई न रखने के कारण आपको दांत में दर्द, मसूड़ों में सूजन आदि की समस्या का सामना भी करना पड़ सकते है।

Leave a comment