Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

जुराबों और पैरों में से बदबू आती है? ये है उपाय

क्या आपकी भी जुराबो में से दुर्गन्ध आती है? क्या आपको भी कही जूते खोलते हुए शर्मिंदगी का अहसास होता है? क्या सर्दी हो चाहे गर्मी आपको पैरो में से दुर्गन्ध आती है? इसका कारण होता है, पैरो में से अधिक पसीने का आना, और पैरो की साफ़ सफाई न रखने के कारण पैरो में जीवाणुओ की उत्त्पत्ति होती है, जिसके कारण जब आप जूते और जुराबे पहनते है, तो उसमे पसीने के एकत्रित होने के कारण पैरो में पसीना आने लगता है, और जो धीरे धीरे बदबू में बदल जाता है, और उसके बाद जैसे ही आप जूतों को उतारते है तो कई बार आपका कुत्ता भी आपके पास बैठा भी पसंद नहीं करता है,

-- Advertisement --

तो आइये आज हम आपको इस समस्या से बचने के लिए कुछ टिप्स देने जा रहे है, जिनकी मदद से आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, और साथ ही इसके कारण आपको दुसरो के सामने शर्मिंदा भी नहीं होना पड़ता, परंतु आपको इन तरीको का इस्तेमाल नियमित रूप से करना पड़ता है, और धीरे धीरे ये आपकी दिनचर्या का अंग बन जाता है, और आपको इस समस्या से भी राहत पाने में मदद मिलती है। जैसे की आपको अपने पैरो को साफ़ रखना चाहिए, गरम पानी से पैरो को धोना चाहिए, सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते है, इसके अलावा और भी कई उपाय है, तो आइये अब इन तरीको को विस्तार से जानते है।

अपने पैरो और जुराबो को साफ़ रखें:-

पैरो और जुराबो में आने वाली दुर्गन्ध को दूर करने के लिए आप सबसे पहले अपने पैरो की साफ़ सफाई और जुराबो की साफ़ सफाई पर ध्यान दें, इसके लिए आप रोजाना जूतों को उतारने के बाद अपने पैरो को अच्छे से साफ़ करें, और इसके बाद आप अपने जूतों को भी कभी कभी धूप में रखें, ऐसा करने से जूतों की दुर्गंध भी दूर होगी, और यदि आपको इसके कारण ज्यादा परेशानी होती है, तो आपको नियमित रूप से इस तरीके का इस्तेमाल करना चाहिए।

चाय पत्ती का इस्तेमाल करें:-

चाय पत्ती का इस्तेमाल करने से आपको पैरो में आने वाली बदबू की समस्या से राहत मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप एक खुले बर्तन में गरम पाँव डालें, और उसके बाद आप इसमें चाय पत्ती या टी बैग्स को डालें, ऐसा करने से पत्ती उस पानी में अपना असर छोड़ देगी, और पानी के गरम रहने तक आप उसमे अपने पैरो को भिगो कर रखें, और उसके बाद आप अपने पैरो को अच्छे से सुखाएं, नियमित रूप से इस तरीके का इस्तेमाल करने से आपको पैरो में दुर्गन्ध की समस्या से राहत मिलती है।

पाउडर का इस्तेमाल करें:-

पैरो में ज्यादा पसीना आने के कारण ही आपकी जुराबो में से भी बदबू आने लगती है, इसके लिए आप जब भी जुराबे पहनने लगते है, तो इससे पहले आप अपने हाथो पर पाउडर को रखें और उसे अच्छे से अपने पैरो में लगाएं, ऐसा करने से आपके पिरो में पसीना कम आता है, और पैरो में से आने वाली दुर्गन्ध से राहत मिलती है।

सेब के सिरके में पैरो को डुबोकर रखें:-

इस उपचार को करने से भी आपको जुराबे में से आने वाली दुर्गंध से राहत मिलती है, इसके लिए आप पानी में सेब के सिरके को मिलाकर कुछ समय तक मिलाकर उसमे अपने पैरो को डुबोकर रखें, और उसके बाद पैरो को निकाल कर अच्छे से सुखाएं, इसके अलावा आप चाहे तो अपनी जुराबो को भी सेब के सिरके वाले पानी में उछाल सकते है, आपको इस तरीके को एक बार इस्तेमाल करके जरूर देखना चाहिए।

चावल के पानी का इस्तेमाल करें:-

इस उपचार को करने के लिए आप चावल को आधे घंटे तक पानी में भिगोकर रखें, अब चावल को इसमें से छान कर इस पानी में अपने पैरो को थोड़ी देर भिगो कर रखें, ऐसा करने के बाद आप अपने पैरो को पानी में से निकालें, और थोड़ी देर तक सुखाएं, ऐसा करने से भी आपको पैरो में आने वाली दुर्गन्ध की समस्या से राहत मिलती है।

अपने पैरो को स्क्रब करें:-

कई बार पैरो पर मृत कोशिकाओं के जमाव के कारण भी पैरो में से दुर्गन्ध आने लगती है, क्योंकि जब भी आप नहाने के लिए जाते है तो अपने पैरो की साफ़ सफाई पर इतना ध्यान नहीं देते है, जिसका कारण आपको पैरो में बदबू से जुडी समस्या हो जाती है, तो इसके लिए आपको अपने पैरो को स्क्रब करना चाहिए, इसके कारण आपको अपने पैरो की मृत कोशिकाओं हो हटाने में मदद मिलती है, और आप इसे रोज नहीं बल्कि हफ्ते या दस दिन में एक बार भी करते है, तो भी आपको इससे राहत मिलने में मदद मिलती है।

सैनिटायजर का उपयोग करें:-

पैरो में कई बार बैक्टरिया के जमाव के कारण भी पैरो में से दुर्गन्ध आने की समस्या हो जाती है, तो इसके लिए आप सैनिटायजर का उपयोग भी कर सकते है, इससे बचने के लिए आप रोजाना जुराबे पहनने से पहले सैनिटायजर का उपयोग करें, इसके प्रयोग से आपको बैक्टेरिया को खत्म करने में मदद मिलती है।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें:-

बेकिंग सोडा को सीधा पैरो में घिस कर या गरम पानी में बेकिंग सोडा को डाल कर भी आप इसमें अपने पैरो को रख सकते है, और उसके बाद अपने पैरो को बाहर निकालें, ऐसा करने से आपको पैरो में आने वाली दुर्गन्ध से राहत मिलती है। आप इसे हफ्ते में दो से तीन बार भी करते है, तो इससे मिलने वाले फायदों को आप अच्छे से उठा सकते है।

जुराबो की साफ़ सफाई ध्यान रखें:-

यदि आपकी जुराबो में से बदबू आने की समस्या है, तो आप नियमित रूप से अपनी जुराबो को बदलना चाहिए, इसके अलावा आप जब भी जुराबो को धोते है, तो उन्हें उल्टा कर लेना चाहिए, ताकि अंदर होने वाले बैक्टेरिया की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है। और आपके पैरो में से यदि ज्यादा दुर्गन्ध आती है, तो आपको नायलॉन की जगह कॉटन या वूल वाली सॉक्स पहननी चाहिए। और जुराबो के अलावा आपको अपने जूतों को भी वाश करना चाहिए।

ब्लीच का इस्तेमाल करें:-

इसके लिए आप हफ्ते में एक बार तीन से चार लीटर पानी में ब्लीच को डालें, और अपने पैरो को उसमे भिगो कर रखें, ऐसा करने के बाद अपने पैरो को बाहर निकाले, और आपके पैरो को अच्छे से सुखाएं, और यदि आपके पैर इसके कारण सुख महसूस करते है, आप अपने पैरो पर तेल लगा सकते है, या मॉइस्चराइज कर सकते है, इससे भी आपको पैरो में से आने वाली दुर्गन्ध की समस्या से राहत मिलती है।

नमक वाले पानी का इस्तेमाल करें:-

रोजाना नियम से रात को सोने से पहले यदि आप गरम पानी में नमक डालने के बाद उसे 15 से 20 मिनट तक अपने पैरो को रखते है, और उसके बाद पैरो को अच्छे से बाहर मिकाल कर सूखा लेते है, तो आपको पैरो में आने वाली दुर्गन्ध की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, और इसके कारण आपके पैर में दर्द सूजन के साथ पैरो को ताजा महसूस भी होता है।

जीवाणूरौधी साबुन का इस्तेमाल करें:-

जिन व्यक्ति के पैरो में से दुर्गन्ध आती है, उन्हें अपने पैरो की साफ़ सफाई के लिए जीवाणूरौधी साबुन का इस्तेमाल करें, ऐसा करने से आपको पैरो में उत्त्पन्न होने वाले जीवाणुओ को ख़त्म करने में मदद मिलती है, जिससे आपके पैरो में से आने वाली बदबू की समस्या से राहत मिलती है।

अदरक और निम्बू का इस्तेमाल करें:-

अदरक और निम्बू दोनों में ही जीवाणुरौधी गुण पाएं जाते है, तो इसका इस्तेमाल करने से भी आपको पैरो के साथ जुराबो में आने वाली बदबू से भी राहत पाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप अदरक और निम्बू को छिलके के साथ पीस कर एक पेस्ट तैयार करें, और हफ्ते में कम से कम तीन बार आप इसे अपने पैरो पर लगाकर अच्छे से मसाज करें, और उसके बाद आप गरम पानी से अपने पैरो को धोएं, ऐसा करने से भी आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

तो ये कुछ तरीके है जिनका इस्तेमाल करके आप पैरो में आने वाली बदबू के साथ जुराबो में से आने वाली गंध की समस्या से भी राहत पा सकते है, इससे बचने के लिए आप फिटकरी के पानी का भी इस्तेमाल कर सकते है, परंतु आपको ये तरीके नियमित रूप से ही इस्तेमाल करने चाहिए, ताकि आपको इससे राहत मिल सकें, इसके अलावा आपको अपने नाखुनो की साफ़ सफाई का ही ध्यान रखना चाहिए, तो आपको इस समस्या के कारण लोगो के सामने शर्मिंदा भी नहीं होना पड़ेगा, और इससे राहत भी मिल जाएगी।

 

Leave a comment