Lifestyle Blog India
बच्चों की परवरिश

शिशु को चाय पिलाने से यह नुकसान होता है?

Kids drinking tea habit can cause health problems

चाय बहुत से लोगो को पसंद होती है साथ ही चाय पीने से कई लोग मानते हैं की उनका मूड रिफ्रेश होता है, थकान दूर होती है, आदि। लेकिन जब बात बच्चों की हो तो क्या बच्चों को चाय पिलाना सही होता है? तो इसका जवाब है नहीं, छोटे बच्चों को बहुत से लोग दूध में मिलाकर या वैसे चम्मच में साथ थोड़ी थोड़ी चाय पीला देते है। जो गलत बात होती है क्योंकि छोटे बच्चों को चाय पिलाने से उन्हें बहुत से नुकसान पहुँच सकते हैं। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको बच्चों को चाय पीने से कौन- कौन से नुकसान होते हैं उस बारे में बताने जा रहे हैं।

बच्चे के विकास में आती है कमी

छोटे बच्चों को चाय पिलाने से बच्चे के विकास में कमी आती है और बच्चे का विकास उस तरह से नहीं हो पाता है जिस तरह से होना चाहिए जैसे की छोटी उम्र में चाय पीने से हड्डियों पर बुरा असर पड़ता है क्योंकि कैफीन के कारण हड्डियां कैल्शियम को अच्छे से अवशोषित नहीं कर पाती है। और इसका कारण चाय में कैफीन की अधिकता होती है। चाय के साथ कॉफ़ी का सेवन बच्चे को करवाने से भी यह दिक्कत होती है।

अनिंद्रा की समस्या

छोटे बच्चों को चाय पिलाने से बच्चों की नींद अच्छे से नहीं आती है और भरपूर नींद न लेने की वजह से बच्चे की सेहत और विकास दोनों पर बुरा असर पड़ता है।

READ  बच्चों की लम्बाई बढ़ाने के लिए ये फ़ूड जरूर खिलाये

बच्चा हो जाता है चिड़चिड़ा

शिशु को चाय पिलाने से बच्चे की नींद पूरी नहीं होती है, साथ ही कुछ बच्चों को चाय पीने से गैस की समस्या हो जाती है जिसके कारण बच्चे को पेट सम्बन्धी या सेहत सम्बन्धी समस्या हो सकती है। जिसकी वजह से आपका बच्चा चिड़चिड़ा हो सकता है।

दिमाग के विकास पर पड़ता है असर

यदि आप अपने छोटे बच्चे को चाय पिलाती है तो इसकी वजह से बच्चे के शारीरिक विकास के साथ बच्चे के दिमाग के विकास पर भी असर पड़ता है। जिसकी वजह से आपका बच्चा थोड़ा स्लो हो सकता है।

बच्चों की मांसपेशियां होती है कमजोर

चाय का सेवन करने से बच्चों की मांसपेशियों के विकास पर भी बुरा असर पड़ता है जिसकी वजह से बच्चों की मांसपेशियां कमजोर हो जाती है। साथ ही यदि मांसपेशियों का विकास अच्छे से नहीं होता है तो इस वजह से बच्चे की हाइट भी अच्छे से नहीं बढ़ती है साथ ही अन्य शारीरिक परेशानियां होने का खतरा भी बच्चे को होता है।

डाइबिटीज़

छोटे बच्चों को चाय का सेवन करवाने से उनके ब्लड में शुगर लेवल बढ़ सकता है जिसकी वजह से छोटी उम्र में ही आपका बच्चा मधुमेह जैसी बीमारी का शिकार हो सकता है।

वजन

शिहु को यदि आप चाय पिलाती है तो इसके कारण आपके बच्चे का वजन जरुरत से ज्यादा बढ़ सकता है। और वजन के जरुरत से ज्यादा बढ़ने के कारण आपके बच्चे को बीमारियां लगने का खतरा अधिक होता है।

दांतों में सड़न

छोटे बच्चों को चाय का सेवन करवाने से बच्चे के दांतों पर भी बुरा असर पड़ सकता है जिसकी वजह से दांतों में कीड़े लगने या दांतों में सड़न होने जैसी समस्या बच्चों को हो सकती है।

READ  शिशु को बोलना का कैसे सिखाये

तो यह हैं कुछ नुकसान जो बच्चों को चाय पिलाने से हो सकते हैं। तो ऐसे में यदि आप भी अपने बच्चों को चाय पिलाते हैं तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। साथ ही बच्चों को पोषक तत्वों से भरपूर डाइट देनी चाहिए। ताकि बच्चे का विकास बेहतर तरीके से हो सकें।

Kids drinking tea habit can cause health problems

Related posts

बच्चों के दांत निकलने की उम्र, लक्षण और उपाय

Suruchi Chawla

अपने बच्चे को जल्दी बोलना ऐसे सिखाएं?

Suruchi Chawla

बेबी को सुलाने में यह गलतियां न करें

Suruchi Chawla

Leave a Comment