Ultimate magazine theme for WordPress.

किशमिश खाने के फायदे

0

Benefits of Raisins (Kishmish)

किशमिश खाने के फायदे, Benefits of Eating raisins, Kishmish ke fayde in hindi, Bhigi hui Kishmish khane ke labh, Khali pet bhigi hui kishmish khane ke fayde

छोटे से छोटा बच्चा हो या बड़े सभी को ड्राई फ्रूट्स / सुखी मेवे बहुत पसंद होती है और इसलिए रोजाना दिन में कम से कम दो बार तो इनका सेवन करते ही है। कोई इन्हे इनके स्वाद के कारण पसंद करता है तो कोई इनके फायदों के कारण इन्हे नियमित रूप से खाता है। परन्तु ये भी सच है की इनकी सीमित मात्रा का सेवन करने से ही लाभ होते है अगर बहुत अधिक मात्रा में इनका सेवन किया जाए तो परिणाम घातक हो सकते है।

इन्ही ड्राई फ्रूट्स में से एक है किशमिश। जिसे छोटे बच्चे खाना बहुत पसंद करते है। क्योंकि एक तो ये बहुत मीठी होती है और दूसरा इन्हे खाने के लिए ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती। रोजाना सुबह खाली पेट पानी में भीगी हुई किशमिश के फायदों के बारे में कौन नहीं जानता। पेट की समस्यायों से लेकर पाचन की समस्याएं सभी इसके सेवन से दूर हो जाती है।

Read More : खाली पेट इन चीजों को नहीं खाना चाहिए!

किशमिश में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर के साथ साथ और भी कई गुण पाए जाते है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते है। इसके अलावा इसमें प्राकृतिक शुगर भी अच्छी मात्रा में पायी जाती है जो स्वास्थ्य को हानि नहीं पहुंचाती। वास्तव में किशमिश सूखे हुए अंगूर होते है जो सुनहरे, हरे और अलग अलग रंगों में मिलते है। मुख्य तौर पर इसका प्रयोग मिठाइयों को सजाने और मेवे के रूप में किया जाता है।

बहुत से हेल्थ टॉनिक्स में भी इसका प्रयोग किया जाता है। चूँकि इसमें कैलोरीज की मात्रा बहुत अधिक होती है इसीलिए इसका सेवन सही मात्रा (कम मात्रा) में ही करना चाहिए। भीगी हुई किशमिश या यूँ ही सुखी किशमिश खाने के बहुत से फायदे होते है जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है।

किशमिश खाने के फायदे :-किशमिश खाने के फायदे

1. पाचन :

जैसा की हमने आपको बताया किशमिश में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो पेट में मौजूद खाने को पचाने में मदद करती है। इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति को पाचन से संबंधित कोई समस्या है तो भी किशमिश उसे ठीक करने की क्षमता रखती है। इसके लिए रात को 1 ग्लास पानी में 12 किशमिश भिगो दें और अगली सुबह खली पेट इन्हे पानी के साथ खा लें।

2. इम्यून सिस्टम :

किशमिश में मौजूद तत्व और कंपोनेंट्स शरीर से बैक्टीरिया को खत्म करके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करते है। इसके अलावा कमजोर इम्यून सिस्टम के कारण होने वाली बिमारियों को भी ठीक करने में मदद करती है। सर्दियों के दिनों में होने वाले इन्फेक्शन या किसी वायरल बुखार में इसका सेवन करना लाभकारी होता है।

3. सांसों की बदबू :

किशमिश में बहुत से एंटीबैक्टीरियल और एंटी बायोटिक गुण होते है जो शरीर में मौजूद सभी बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करते है। इसके सेवन से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया भी समाप्त होते है और सांसों की बदबू की समस्या भी दूर होती है।

Read more : सांसों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय

4. हड्डियां :

इस ड्राई फ्रूट में कैल्शियम और माइक्रो नुट्रिएंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो की हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होती है। यह नुट्रिएंट्स हड्डियों को मजबूत करने के साथ साथ उन्हें स्वस्थ रखने में भी मदद करते है।

5. एनीमिया :

शरीर में खून की कमी होने के कारण एनीमिया की समस्या होती है। और किशमिश में आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो की खून बनाने और बढ़ाने में मदद करता है।इसके लिए रोजाना पानी में भीगी हुई किशमिश का सेवन करना चाहिए।इससे खून बढ़ता है और एनीमिया ठीक होता है।

6. लीवर :

फायदेमंद ड्राई फ्रूट्स की लिस्ट में किशमिश सबसे बेहतर ड्राई फ्रूट माना जाता है। क्योंकि ये शरीर में मौजूद सभी टॉक्सिन्स को निकालने में मदद करता है जिससे लीवर अच्छी तरह से साफ़ होता है और अपना कार्य बेहतर ढंग से कर पाता है।

7. दिल की बीमारियां :

फाइबर और अन्य पोषक तत्वों की मौजूदगी होने के कारण ये शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, लिवर आदि की समस्यायों को ठीक करके नियंत्रित करता है। जिससे दिल की बिमारियों का खतरा कम हो जाता है।

8. ऊर्जा :

किशमिश में मौजूद फ्रक्टोज और ग्लूकोज़ शरीर को बहुत अधिक मात्रा में ऊर्जा प्रदान करते है। जिसे व्यक्ति की कार्य करने की क्षमता तो बढ़ती ही है साथ-साथ उसे कमजोरी नहीं होती और वजन बढ़ने की समस्या भी नहीं होती। लेकिन इसके लिए इसकी सीमित मात्रा में सेवन करना ही उचित होगा।

9. किडनी :

किशमिश शरीर से सभी टॉक्सिन्स और वैस्ट मैटेरियल को बाहर निकालकर शरीर को अंदर से स्वच्छ करती है। जिससे किडनी या किसी अन्य भाग में संक्रमण होने का खतरा नहीं रहता। इसके अलावा किशमिश के नियमित सेवन से किडनी फेल होने का डर भी नहीं रहता।

10. विज़न लॉस (Vision Loss) :

इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन ए और बीटा-केरोटीन शरीर व्यक्ति की आँखों के लिए बहुत लाभकारी होते है। इसके सेवन से दृष्टि कमजोर होने या उसके खोने की संभावना नहीं रहती।

11. कब्ज :

किशमिश में मौजूद गुण पेट की सफाई करने में मदद करते है। जिसे पेट से संबंधित कई बीमारिया अपने आप ही ठीक हो जाती है। इन्ही में से एक है कब्ज। रोजाना सुबह खाली पेट भीगी हुई किशमिश का सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर होती है।

12. वजन बढ़ाएं :

अगर आपका वजन सामान्य के मुकाबले काफी काम है तो आप इसकी मदद से अपना वजन बढ़ा सकते है। इसके लिए रोजाना किशमिश का सेवन करें। इसमें मौजूद तत्व स्वस्थ शरीर देने के साथ-साथ वजन बढ़ाने में भी मदद करते है।

13. मधुमेह :

शुगर की समस्या को ठीक करने के लिए भी किशमिश का सेवन किया जा सकता है। यह हमारे शरीर में शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करती है। क्योंकि डायबिटीज के मरीज के शरीर में खाना खाने के बाद इन्सुलिन का स्तर एकदम से बढ़ता है। ऐसे में इसमें मौजूद कुछ तत्व पेट को भरा हुआ रखते है जिससे हमें थोड़ी-थोड़ी देर में भूख का अहसास नहीं होता।

14. बुखार :

किशमिश में एक विशेष तत्व पाया जाता है, जो अपने एंटी बायोटिक और एंटी बैक्टीरियल फायदों के कारण जाना जाता है। और वायरल बुखार होने पर यह शरीर को उससे बचाने में मदद करता है। साथ ही बैक्टीरियल इन्फेक्शन से लड़ने में भी मदद करता है।

तो ये थे खाली पेट या भरे पेट किशमिश खाने के फायदे। अब इतना तो आप जान ही गए होंगे की ये छोटा सा ड्राई फ्रूट स्वास्थ्य के लिए कितना लाभकारी होता है। न केवल आँखे बल्कि हड्डियों के लिए भी यह काफी फायदेमंद होता है। लेकिन ध्यान रहे इसका सेवन केवल सीमित मात्रा में ही करें। असीमित मात्रा में सेवन करने से इसके दुष्परिणाम सामने आ सकते है।