स्वस्थ और फिट रहने के लिए दिनचर्या में क्या-क्या करना जरुरी है

0

स्वस्थ और फिट रहने के लिए दिनचर्या में क्या-क्या करना जरुरी है, स्वस्थ रहने के टिप्स, फिट रहने के तरीके, ऐसे रहे स्वस्थ और फिट, स्वस्थ और फिट रहने के लिए दिनचर्या कैसी होनी चाहिए, Routine to be fit and healthy, Tips for fit and healthy body

आज कल हर दूसरा व्यक्ति किसी न किसी बिमारी से जूझ रहा है या मोटापे की समस्या से परेशान हैं। और इसका कारण कोई और नहीं है बल्कि आप खुद हैं क्योंकि यदि आप अपनी सेहत के प्रति लापरवाही करते है, अपनी बॉडी की फिटनेस का ध्यान नहीं रखते हैं अपनी दिनचर्या को सही नहीं रखते है तो ऐसा करने से आपको कोई न कोई बिमारी घेर लेती है और शरीर से जुडी कोई न कोई परेशानी लगी रहती है। ऐसे में यदि आप फिट रहना चाहते हैं, और चाहते हैं की आपको शारीरिक परेशानियों से बचे रहें तो इसका सबसे पहला इलाज होता है की आप अपनी दिनचर्या में परिवर्तन लाएं। क्योंकि यदि आप दिनचर्या सही होगी तो आपको स्वस्थ और फिट रहने में मदद मिलती है।

स्वस्थ और फिट रहने के लिए ऐसी हो दिनचर्या

हर व्यक्ति चाहता है की वो हमेशा फिट और स्वस्थ रहे लेकिन गलत दिनचर्या के होने के कारण बॉडी की फिटनेस के साथ स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है। ऐसे में यदि आप फिट रहना चाहते हैं और चाहते हैं की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या से भी आप बचे रहें तो इसके लिए आइये जानते हैं की आपको क्या क्या करना चाहिए।

आहार में बनाएं संतुलन

स्वास्थ्य समबन्धी समस्या और बॉडी की फिटनेस के खराब होने का सबसे बड़ा कारण होता है की आप अपने आहार को सही से नहीं लेते है। जैसे की आपके खाने का सही समय न होना, भोजन में पौष्टिक तत्वों का शामिल न होना, जंक फ़ूड व् तेलीय आहार का अधिक सेवन करना, आदि। ऐसे में यदि आप चाहते हैं की फिट रहें तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने आहार में संतुलन लाना चाहिए। ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जिसमे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में हो। और आहार से जुडी इन बातों का ध्यान रखें।

  • भोजन में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, व् अन्य मिनरल्स को भरपूर मात्रा में शामिल करें।
  • भोजन को खाते समय साफ सफाई का ध्यान रखें, और अच्छे से चबा चबा कर भोजन का सेवन करें।
  • दिन में तीन बड़े मील लेने की बजाय छह छोटे मील बनाएं इससे आपको फिट रहने साथ ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद मिलेगी।
  • खाना खाने के बाद कम से कम पंद्रह मिनट तक चुप रहें ऐसा करने से आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी फायदा मिलता है।
  • रात का भोजन हल्का लें, और समय से भोजन कर लें, इससे आपकी आहार की दिनचर्या को बेहतर होने में मदद मिलेगी जिससे आपके स्वास्थ्य को सही रहने के साथ बॉडी को फिट रहने में भी मदद मिलेगी।

योगासन करें

योगा करने से व्यक्ति को बहुत फायदा मिलता है साथ ही किसी भी बिमारी में व्यक्ति को तेजी से ठीक करने में योगा बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे में आपको चाहिए की आप नियमित अपने घर की छत पर ही आधा घंटा योगासन करें। ऐसा करने से आपको फिट रहने के साथ स्वास्थ्य सम्बन्धी बहुत से फायदे होते है। और कोई योगासन नहीं तो नियमित कपाल भाति और सूर्य नमस्कार कारण ही बहुत फायदेमन्द होता है।

व्यायाम भी है जरुरी

एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर तरीके से होने में मदद मिलती है। और ब्लड फ्लो बेहतर होने से ही आपके शरीर की क्रियाओं को बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिलती है। ऐसे में आपको सुबह समय से उठकर आधा घंटा वाक, दौड़ लगाना, साइकिलिंग करना आदि करना चाहिए, ऐसा करने से आपको बहुत फायदा मिलता है। और यदि आप नियमित व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो आपको स्वस्थ रहने के साथ फिट रहने में भी फायदा होता है।

पानी का करें भरपूर सेवन

पानी का भरपूर सेवन करने से आपके शरीर को ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद मिलती है। साथ ही पानी पीने से आपके शरीर में मौजूद विषैले पदार्थो को बाहर निकालकर आपको स्वस्थ रखने में भी फायदा मिलता है। इसके अलावा पानी का भरपूर सेवन आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। और पानी के इतने सारे फायदे उठाने के लिए हर व्यक्ति को दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी का सेवन करना चाहिए।

नींद भी है जरुरी

एक दिन में कम से कम आठ घंटे एक व्यक्ति को सोना चाहिए सोने से व्यक्ति को आराम मिलता है, साथ ही उसे एनर्जी से भरपूर रहने में मदद मिलती है। और यदि आप नींद पूरी नहीं लेते हैं तो इससे आपको बहुत सी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या जैसे की तनाव, थकान, सर दर्द, मोटापा आदि परेशानियां होती है। साथ ही इससे आपका मस्तिष्क बुरी तरह प्रभावित होता है और आपकी बॉडी में हर एक काम को सुचारु रूप से करने के लिए मस्तिष्क एक अहम रोल निभाता है। ऐसे में आपको फिट रहने के साथ स्वास्थ रहने के लिए एक दिन में आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए और हो सके तो रात को समय से सोना चाहिए और सुबह समय से उठना चाहिए ताकि आपकी दिनचर्या सही हो सके।

स्वस्थ और फिट रहने के लिए इन बातों का भी खास ध्यान रखें

  • आलस न करें एक्टिव रहें।
  • किसी भी तरह के नशे के सेवन से दूर रहें।
  • खाने में अधिक मसाले व् तेल आदि इस्तेमाल न करें और जितना हो सके हेल्दी आहार ले और जंक फ़ूड से दूरी बनाकर रखें।
  • देर रात तक टीवी, फ़ोन लैपटॉप आदि का इस्तेमाल न करें, यदि कोई जरुरी काम है तो रात को समय से सो जाएँ और सुबह समय से उठकर काम करें।
  • वजन को नियंत्रित रखें न ही आपका वजन बहुत ज्यादा होना चाहिए, और न ही बहुत कम होना चाहिए।
  • तनाव न लें जितना हो खुश रहने की कोशिश करें इससे आपको स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका इस्तेमाल करने और इन्हे अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपको अपने आप को फिट रखने और स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी। और यदि आपकी दिनचर्या सही होती है और आप फिट रहते हैं तो आपको हमेशा ऊर्जा से भरपूर रहने में फायदा मिलता है। साथ ही आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या से भी बचे रहने में मदद मिलती है।

[Total: 0    Average: 0/5]