Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

लटके हुए ब्रैस्ट को टाइट करने के तरीके

0

परफेक्ट बॉडी शेप और आपकी लुक को बेहतर बनाने में आपका ब्रैस्ट अहम भूमिका निभाता है, और ऐसा भी कहा जाता है की ब्रैस्ट महिला का सबसे आकर्षित अंग भी होता है, उम्र बढ़ने के कारण, सही ब्रा न पहनने की वजह से, ब्रेस्टफीडिंग के कारण, आदि के कारण आपके ब्रेस्ट में ढीलापन आ जाता है, जिसके कारण वो लटके हुए लगते हैं, और इसके कारण आपकी परफेक्ट और सूंदर ड्रेस पहनने के बाद भी वो आप पर नहीं जचती है, इसका कारण आपका लूज़ ब्रैस्ट होता है, और बहुत सी महिलाएं होती हैं जो इस समस्या से परेशान होती है, और चाहती हैं की उनका ब्रैस्ट सुडौल और आकर्षित बने, जिससे उनके फिगर को बेहतर होने के साथ उनकी ख़ूबसूरती को भी बढ़ाया जा सकें, लेकिन इस बारे में बात करते हुए उन्हें शर्म आती है, क्या आप भी ढीले और लटके हुए स्तन की समस्या से परेशान हैं यदि हाँ तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हे यदि आप नियमित इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके ब्रैस्ट के परफेक्ट शेप मिलने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- इन तरीको का इस्तेमाल करके 15 दिनों में बढ़ाएं अपने ब्रैस्ट का आकार

ब्रैस्ट के ढीलेपन के कारण:-

  • जो महिलाएं अपने ब्रैस्ट शेप से बड़ी या छोटी ब्रा पहनती है, तो इसके कारण उनका ब्रैस्ट शेप खराब होने लगता है।
  • शरीर पर अतिरिक्त चर्बी के जमाव के कारण भी आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • स्तनपान के दौरान ब्रैस्ट में दूध भरा होने के कारण भी ब्रैस्ट लटके हुए लगते है।
  • गर्भावस्था के दौरान हॉर्मोन में होने वाले असंतुलन के कारण भी आपके ब्रैस्ट शेप में बदलाव आना आम बात होती है।
  • बढ़ती उम्र के कारण कोशिकाओं में कसाव कम होने के कारण भी आपको ब्रैस्ट के ढीलेपन का सामना करना पड़ सकता है।

लटके हुए ब्रैस्ट को टाइट करने के टिप्स:-

अनार के छिलके का इस्तेमाल करें:-

pomegranate-peel

अनार खाने से आपके शरीर को जितना फायदा होता है, उतना ही फायदा आपको अनार के छिलको से भी होता है, नियमित रात को सोने से पहले अनार के छिलको का लेप बनाकर अपने ब्रैस्ट पर लगाएं, और सुबह उठकर धो लें, ऐसा कुछ दिनों तक नियमित करने से आपको अपने ब्रैस्ट में बदलाव दिखाई देगा।

खीरे और अंडे के पीले भाग का प्रयोग करें:-

एक कटोरी में अंडे के पीले भाग और खीरे के गुद्दे को मिक्स करके एक पेस्ट तैयार करें, उसके बाद इस पेस्ट जो अच्छे से अपने ब्रैस्ट पर लगाएं, और इसे सूखने के लिए छोड़ दें, कम से कम आधे घंटे रहने के बाद पानी से उसे साफ़ कर दें, ऐसा नियमित करने से आपको अपने ब्रैस्ट को टाइट करने में मदद मिलती है।

अंडे और प्याज़ का इस्तेमाल करें:-

अंडे को फोड़ कर उसके सफ़ेद भाग को अलग कर लें, उसके बाद इसे अच्छे से अपने ब्रैस्ट पर नीचे से ऊपर की तरफ लगाएं और उसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें, और साथ ही एक बर्तन में पानी डाल कर उसमे कुछ प्याज के कटे हुए टुकड़े मिला लें, प्याज़ का रस उसमे मिल जाएगा, उसके बाद जब आपका ब्रैस्ट सुख जाए तो इस पानी का इस्तेमाल करके अच्छे से अपने ब्रैस्ट को साफ़ कर लें, ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में असर दिखाई देने लगता है।

बर्फ की मसाज करें:-

बर्फ की मसाज घर में अपने ब्रैस्ट के ढीलेपन को दूर करने का सबसे आसान उपाय है, इसके लिए आप दो बर्फ के टुकड़े लेकर अच्छे से अपने ब्रैस्ट पर गोलाकार मुद्रा में मसाज करें, और साथ ही आप निप्पल पर न लगाएं, और मसाज केवल एक से दो मिनट के लिए करें, ऐसा दिन में आप दो या तीन बार भी कर सकते हैं इससे भी आपके ब्रैस्ट को टाइट होने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- ब्रैस्ट पर स्ट्रेच मार्क्स हो गए है? ये है ठीक करने के तरीके

एलोवेरा जैल का प्रयोग करें:-

alovera

एलोवेरा जैल का इस्तेमाल आपने अपनी त्वचा में कसाव लाने के साथ आप अपने ब्रैस्ट को भी सुडौल और टाइट बनाने के लिए कर सकते है, इसके लिए आप एलोवेरा के ताजे पत्ते में से जैल निकालकर, उसके बाद इसमें एक चम्मच मेयोनेज़, और एक चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिक्स करके एक पेस्ट तैयार करें, उसके बाद इसे अच्छे से अपने ब्रैस्ट पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें, उसके बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके इसे अच्छे से साफ कर दें, हफ्ते में एक या दो बार इस उपाय को कुछ दिनों तक करने से आपको फायदा मिलेगा।

व्यायाम और योगासन करें:-

व्यायाम और योगासन करने से आपके शरीर में न केवल रक्त संचार अच्छा होता है, बल्कि इससे आपकी त्वचा में कसावट लाने में भी मदद मिलती है, और वैसे ही यदि आप नियमित कुछ ऐसा व्यायाम करते हैं, जिससे आपके ब्रैस्ट की मांसपेशियों को परफेक्ट होने में मदद मिलें, तो इससे आपके ब्रैस्ट सुडौल बन सकता है, इसके लिए आप भुजचककर और पुश अप्स कर सकते हैं इससे आपको बहुत फायदा मिलता है, साथ ही ऐसे योगासन जिसमे आपके ब्रैस्ट की कोशिकाओं में खोंचाव उत्त्पन्न हो इससे भी आपके ब्रैस्ट को टाइट होने में मदद मिलती है।

माजूफल का प्रयोग करें:-

माजूफल का इस्तेमाल शहद के साथ करने से आपको अपने ब्रैस्ट को टाइट करने में मदद मिलती है, इसके लिए आप थोड़े से माजूफल में उतना ही शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, उसके बाद इसे अच्छे से अपने ब्रैस्ट पर लगाएं, और कम से कम दो घंटे तक रहने दें, उसके बाद साफ़ पानी से अपने ब्रैस्ट को धो दें, और रात को नियमित बादाम के तेल से मसाज करें, ऐसा नियमित करने से आपको अपने ब्रैस्ट में कसाव लाने में मदद मिलती है।

सर्जरी करवाएं:-

जो महिलाएं अपनी लुक को बेहतर बनाने के लिए अपने ब्रैस्ट शेप को सही करने में ज्यादा समय नहीं लगाना चाहती हैं, उनके लिए सर्जरी भी एक विकल्प होता है सर्जरी करवाने से भी आपको अपने ब्रैस्ट को परफेक्ट शेप देने में मदद मिलती है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें की सर्जरी करवाने से पहले आप डॉक्टर की अच्छे से जांच पड़ताल करे लें, ताकि कोई परेशानी न हो।

दही और अंडे का इस्तेमाल करें:-

curd-and-egg

दही में अंडे के सफ़ेद भाग को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, उसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से अपने ब्रैस्ट पर लगाएं, और उसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके आप अपने ब्रैस्ट को अच्छे से धो लें, ऐसा करने से आपको अपने ब्रैस्ट को सुडौल बनाने में मदद मिलती है।

ब्रैस्ट को टाइट करने के अन्य उपाय:-

  • अपनी डाइट में लहसुन का भरपूर सेवन करें, इससे आपके ब्रैस्ट को टाइट करने में मदद मिलती है।
  • जैतून के तेल में गाय का दूध मिलाकर अपने ब्रैस्ट पर लगाने से भी आपको अपने ब्रैस्ट को टाइट करने में मदद मिलती है।
  • सरसों का तेल यदि आप नियमित मसाज के लिए अपने ब्रैस्ट पर इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके ब्रैस्ट में कसाव लाने में मदद मिलती है।
  • फिश आयल का सेवन अपने आहार में करने से आपको अपने ब्रैस्ट में कसाव लाने में मदद मिलती है, क्योंकि यह ओमेगा ३ फैटी एसिड से भरपूर होता है।
  • नियमित किसी क्रीम का इस्तेमाल करके यदि आप अपने ब्रैस्ट की मसाज करते हैं तो ऐसा करने से भी आपके ब्रैस्ट में धीरे धीरे कसाव आने लगता है, परन्तु मसाज करते हुए अपने स्तनों को अधिक जोर न न दबाएं, और गोलाकार नुद्र में मसाज करें।
  • मेथी के बाजो को अच्छे से पीस कर थोड़ा पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, और उसके बाद इसे अपने ब्रैस्ट पर लगाएं, और थोड़ी देर के लिए सूखने दें, उसके बाद पानी का इस्तेमाल करके अपने ब्रैस्ट को धो दें, नियमित ऐसा करने से आपको फायदा मिलता है।
  • एक चम्मच अलसी को पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें, सुबह उठकर उस पानी का नियमित सेवन करें आपको फायदा मिलेगा।
  • ब्रैस्ट पर दबाव डालकर कभी न सोएं, इससे भी आपके ब्रैस्ट में ढीलापन आता है।
  • अदरक के टुकड़े को काटकर एक गिलास पानी में अच्छे से पानी के आधे से कम रह जाने तक उबालें, और इस पानी का सेवन करें, इससे अभी आपके ब्रैस्ट में कसाव लाने में मदद मिलती है।
  • और अपने ब्रैस्ट के लिए अपने साइज और आपके ब्रैस्ट को स्पोर्ट देने वाली ब्रा का चुनाव करें, इससे आपके ब्रैस्ट शेप को परफेक्ट लुक देने में मदद मिलती है।

तो ये हैं कुछ ख़ास टिप्स जिन्हे यदि आप थोड़े दिनों तक नियमित करते हैं तो इससे आपके ब्रैस्ट के ढीलेपन को दूर करके उन्हें परफेक्ट शेप मिलने में मदद मिलती है, तो परफेक्ट फिगर पाने और अपने ब्रैस्ट को आकर्षित बनाने के लिए आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- स्तनपान ही नहीं बल्कि इन वजहों से भी खो देते है! आप ब्रैस्ट की सुन्दरता

Leave a comment