Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

चेहरे पर पस वाले फोड़े और पिंपल ठीक करने के तरीके

0

लड़का हो या लड़की अक्सर अपने चेहरे को लेकर परेशान रहते है। पहले तो लड़कियां हो इस बात पर गौर करती थी की उनका चेहरा हमेशा नीट एंड क्लीन रहना चाहिए। लेकिन आजकल तो लड़के भी इस बात पर ध्यान देने लगे है। ऐसे में त्वचा पर मुंहासे होना काफी शर्मनाक और दर्दनाक हो सकता है। क्योंकि ये हमारी त्वचा में ग्रहण तो लगते ही है साथ-साथ इनमे होने वाला दर्द असहनीय होता है।

पहले के लोग इस समस्या से बहुत कम परेशान रहते थे। लेकिन आजकल हर कोई इस समस्या से परेशान दिखाई पड़ता है। जिनसे छुटकारा पाने के लिए वे सभी महंगी क्रीम्स का इस्तेमाल करते है और ट्रीटमेंट भी करवाते है। जो कई बार नकारात्मक प्रभाव डालते है। ऐसे में बेहतर होगा की आप इस समस्या के लिए घरेलू उपायों का ही प्रयोग करें।

क्योंकि इन उपायों के किसी भी तरह के कोई दुष्प्रभाव नहीं होते है और इनके लिए आपको बहुत से पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है। इसीलिए आज हम आपको पिंपल आदि की समस्या के घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है। जिनकी मदद से आप आसानी से घर बैठे इस समस्या से निजात पा सकते है।

पस वाले फोड़े और पिंपल ठीक करने के घरेलु उपाय :-

1. नहाने के कुछ देर पूर्व अपने चेहरे पर नींबू के छिलके को हलके हाथो से रगड़े। सूखने के बाद गुनगुने पानी से इसे साफ़ कर लें। इस उपाय का प्रयोग करने से मुहांसे तो ठीक होंगे ही साथ-साथ उनके दाग भी साफ़ हो जायेंगे।

2. नींबू के रस में गुलाबजल मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे तक रखने के बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। 10 से 15 दिनों तक इस उपाय का प्रयोग करने से मुंहासे ठीक हो जाएंगे।

3. इन उपायों के साथ-साथ चेहरे पर भाप लेने से चेहरे पर ताजगी आएगी और पिंपल में भी आराम मिलेगा।

4. जायफल को कच्चे दूध के साथ घिस लें। और रात में इस लेप को चेहरे पर लगाकर सो जाए। अगली सुबह अपना चेहरा साफ़ कर लें। इस उपाय से चेहरे पर निखार तो आता ही है साथ-साथ कील, मुंहासे, दाग धब्बे आदि भी दूर हो जायेंगे।स्वास्थ्य के लिए ओलिव आयल के क्या फ़ायदे है

5. चेहरे पर जैतून का तेल (ओलिव आयल) लगाने से भी मुहांसे ठीक होते है। और उसके बाद रह जाने वाले दाग भी साफ़ हो जाते है।

6. जायफल को गाय के दूध के साथ घिस लें और इस लेप को अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद उबटन की तरह मलते हुए इसे साफ़ कर लें। 4 से 5 दिन के प्रयोग के से आपके मुहांसे ठीक हो जायेंगे।

यह भी पढ़े : खूबसूरत दिखने के तरीके

7. नीम के पेड़ की छाल को घिसकर लगाने से भी पस वाले फोड़ों में आराम मिलता है।

8. नीम की दातुन के नरम हिस्से को मुहांसों पर रगड़ने से फायदा मिलता है।

9. नीली बोतल में तेल भरकर उसे धुप में रख दें। और रोजाना इस तेल को अपने चेहरे पर लगाएं फोड़े और मुहांसों में आराम मिलेगा।

10. कोशिश करें आपका पेट हमेशा साफ़ रहे क्योंकि कब्ज और पेट की समस्या होने से भी चेहरे पर मुंहासे आदि हो जाते है।

11. फोड़े और मुहांसे वाली त्वचा पर टूथपेस्ट का प्रयोग करें साथ ही रात को सोते समय टूथपेस्ट लगाएं। और अगली सुबह उसे साफ़ कर लें। मुहांसों में आराम मिलेगा।फोड़े और पिंपल

12. मुलतानी मिटटी के बारे में तो आप भी जानते होंगे। तो अगर त्वचा पर मुहांसे है तो उसके लिए मुल्तानी मिटटी का प्रयोग करना भी फायदेमंद हो सकता है।

Leave a comment