Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

मेहंदी के तेल के फायदे !

0

मेहंदी के तेल के फायदे (Benefits Of Hina Oil)

मेहंदी के तेल के फायदे, मेहंदी के तेल का प्रयोग कैसे करें, मेहंदी तेल के लाभ, मेहंदी के तेल के आश्चर्यजनक फायदे, मेहंदी के तेल को कैसे यूज करें 

भारत में मेहंदी लगाने की प्रथा बहुत पुरानी है। घर में कोई शादी विवाह का फंक्शन हो, या रक्षाबंधन और करवा चौथ जैसा हिन्दू पर्व। सभी में मेहंदी महिलाओं व् लकड़ियों के हाथ की शोभा बढाती है। हिन्दू धर्म में मेहंदी को विवाहित स्त्रियों के सोलह श्रृंगारों में से एक माना जाता है। जिसका एक सुहागन के जीवन में बेहद खास महत्व होता है।

पहले के समय में इसे केवल महिलाएं ही लगाती थी लेकिन आज के समय में लड़कियां भी इसे काफी शौक से लगवाती है। कई लड़कियां तो मेहंदी के टैटू भी बनवाना भी पसंद करती है। कुछ इसे इसके रंग के कारण पसंद करती है तो कुछ इसके डिज़ाइन के कारण।

मेहंदी एक 6 से 7 फुट लम्बा पौधा होता है जिसकी पत्तियों को सूखा कर उसका पाउडर बनाया जाता है। उसके बाद इस पाउडर का पेस्ट बनाकर उसे हाथों पर अलग अलग डिज़ाइन में लगाया जाता है। मेहंदी का रंग जितना डार्क होता है वह उतनी सुन्दर लगती है मान्यता तो ये भी है की जिस लड़की की मेहंदी का रंग जितना डार्क होता है उसका पति भी उससे उतना अधिक प्रेम करता है।

ऐसे तो ये खुद ही डार्क हो जाती है लेकिन कुछ महिलाएं इसे डार्क करने के लिए तरह-तरह के तरीकों का इस्तेमाल करती है। जिनमे से एक है मेहँदी का तेल। मेहंदी का तेल प्राकृतिक तरीकों से पेड़ों से ही प्राप्त किया जाता है। यह तेल मेहंदी के रंग को डार्क करने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। आजकल तो ये बाजार में सामान्य कीमतों पर भी उपलब्ध है।

यह न केवल आपकी मेहंदी के रंग को डार्क करता है बल्कि इसके अलावा भी कई चीजों में इसका प्रयोग किया जाता है जैसे आयुर्वेदिक औषधि के रूप में, बालो को डाई करने के लिए आदि। लेकिन सभी को इसके पूर्ण फायदों के बारे में पता नहीं होता। इसीलिए आज हम आपको मेहंदी के तेल के फायदों के बारे में बताने जा रहे है।

मेहंदी के तेल के फायदे :-

1. मेहंदी की खुशबु होने की वजह से इसे रूम फ्रेशनर के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है।

2. अगर आपको थकावट महसूस हो रही हो तो नहाते समय मेहंदी के तेल को नहाने के पानी में डाल लें और नहाएं। इससे थकावट दूर होगी।

3. मेहंदी के तेल में मेहंदी के जैसे ही खुशबु होती है जो हमारे मन को तरोताजा रखने में मदद करती है।

4. मेहंदी के तेल को बालों में लगाने से बालों में चमक और शाइन आती है जिससे उनकी खूबसूरती बढ़ती है।

5. ड्राई स्किन वालो के लिए मेहंदी के तेल का इस्तेमाल करना बहुत लाभकारी होता है।

कई तरीकों से किया जा सकता है इसका इस्तेमाल :-

1. मेहंदी को डार्क रचाने के लिए रुई की मदद से इसे मेहंदी के ऊपर लगाएं। (जब मेहंदी सुख गयी हो)बालों में मेहंदी

2. नहाते समय पानी में डालकर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

3. अच्छी स्किन के लिए अपने बॉडी लोशन में मिलाकर लगाने से लाभ मिलता है।

4. मेहंदी के तेल को अन्य तेलों के साथ मिलाकर मालिश करने से स्किन नरम और मुलायम होती है। साथ ही स्किन की मसाज भी अच्छी तरह हो जाती है।

5. बालों के लिए मेहंदी के तेल को किसी अन्य तेल के साथ मिलकर बालों में लगाएं। लाभ मिलेगा।

6. एक बात और, मेहंदी के तेल का स्किन या बालों पर प्रयोग करने से पूर्व उसकी क्वालिटी पर ध्यान अवश्य दें। क्योंकि गलत तरीके से बनाया मेहंदी का तेल स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसीलिए इसकी पूरी जाँच के बाद ही इसे खरीदे।

Leave a comment