हिंदी में जानकारी

मोटापा घटाना है तो ये बुरी आदत छोड़े!

0 388

How to Lose Weight Naturally at Home?

मोटापा घटाना है तो ये बुरी आदत छोड़े, How to Lose Weight Naturally at Home, Motapa Ghatane ke liye apni adaton ko badle, Weight loss, Tips to Weight Loss

मोटापा आज के समय की सबसे आम समस्या बनता जा रहा है, बच्चा हो या बूढ़ा जिसे देखो वही इस समस्या से परेशान दिखाई पड़ता है। जिसका कारण लोगों की बदलती जीवनशैली और खान पान में की जाने वाली लापरवाहियां है। लोगों को नहीं पता होगा लेकिन वे अपनी दिनचर्या के बीच कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते है जो आगे चलकर उनके लिए समस्या की वजह बनती है।

आजकल लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग तो है लेकिन उसे ठीक करने के लिए समय नहीं निकाल पा रहे है। दिनभर ऑफिस में काम करना और फिर घर आकर खाना खाकर सो जाना। यही आजकल के लोगों की दिनचर्या बन गयी है। हालाँकि कुछ लोग इस बिज़ी शिड्यूल में भी अपनी कसरत और व्यायाम के लिए समय निकाल लेते है। लेकिन जो नहीं निकालते उन्हें भविष्य में परिशानियों का सामना करना पड़ता है।motapa

ये बात तो सभी जानते है की सामान्य व्यक्ति की तुलना में मोटापे से ग्रसित व्यक्ति अधिक बीमार पड़ता है। जिसका कारण उसके शरीर की कमजोर इम्युनिटी होती है। लोगों को लगता है की कुछ खाने पीने और घरेलू उपायों का प्रयोग करने से मोटापा कम हो जाता है। जबकि ऐसा नहीं है। घरेलू उपायों और कसरत के साथ-साथ कुछ और बातों का भी विशेष ध्यान रखना जरुरी होता है। इसके लिए आपको अपनी दिनचर्या से कुछ चीजों को निकालना होगा और कुछ अच्छी चीजों को अपनाना होगा, तभी आप स्वस्थ हो पाएंगे। आज हम आपको उन्ही बातों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने मोटापे को कुछ हद तक नियंत्रित कर पाएंगे।

मोटापा घटाने के लिए कुछ आदतों को कहना होगा बाय-बाय!

1. तले और मसाले वाले भोजन :

आज के समय में लगातार बढ़ रहे मोटापे का सबसे बड़ा कारण तले हुए और मसाले वाले भोजन है। जो शरीर में कैलोरी बर्न नहीं होने देता और चर्बी को बढ़ाने के लिए उत्तरदायी होता है। कभी कभार ऐसा भोजन करने से कुछ नहीं होता लेकिन अगर आप नियमित रूप से तले हुए और मसाले वाले भोजन का सेवन कर रहे है तो ये आपके लिए अच्छा नहीं। इसलिए अभी से इस तरह के खाने को न कह दे। और इनके सेवन से बचें।

2. फ़ास्ट फ़ूड :child eating fast food

शायद आपको पता होगा की किसी भी चीज की तुलना में फ़ास्ट फ़ूड मोटापा बढ़ाने का सबसे बड़ा कारण होते है। ये न केवल आपके शरीर का वजन बढ़ाते है अपितु आपको अस्वस्थ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। अगर आप भी फ़ास्ट फ़ूड का बहुत अधिक सेवन करते है तो अभी से इन्हे छोड़ दें। क्योंकि ये आपके मोटापे को बढ़ाने का ही काम करेंगे।

3. सोडा ड्रिंक्स :

इस तरह की ड्रिंक को हम लॉफ सॉफ्ट ड्रिंक भी कहते है लेकिन क्या आप जानते है की मोटापे के शिकार व्यक्तियों के लिए ये भी बहुत हानिकारक होती है। ये आपके मोटापे को बढ़ाने के साथ-साथ आपके दांतों और स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डालती है। इसलिए अगर आप वाकई मोटापा कम करना चाहते है तो आपको इन्हे छोड़ना होगा।

4. धूम्रपान और शराब :

बहुत से लोग स्मोकिंग और शराब आदि का सेवन करते है जो स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि पुरे शरीर के लिए नुकसानदेह होता है। अगर आप भी इनका सेवन करते है तो सावधान हो जाइये क्योंकि ये आपके लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। कई बात इनकी वजह से भी आपका मोटापा लगातार बढ़ते रहता है। इसलिए इनके सेवन से बचकर रहे।

इन आदतों को डालें :-

1. अंकुरित अनाज :

शरीर को स्वास्थ्य रखने और मोटापे को नियंत्रित करने में नाश्ते का खास योगदान होता है। सुबह आपको ऐसे नाश्ते की आवश्यकता होती है जो न केवल आपका पेट भर सके अपितु आपको दिनभर कार्य करने की एनर्जी भी दे सके। जिसके लिए अंकुरित सनाज सबसे परफेक्ट उपाय है। इनमे मौजूद तत्व आपको दिनभर कार्य करने की क्षमता भी प्रदान करेंगे तो इसका बीज आपके पेट को भरा हुआ रखने में मदद करेगा।

2. पानी का सेवन :

ये बात बिलकुल सत्य है। आप जितना अधिक पानी पिएंगे आपका स्वास्थ्य उतना ही बेहतर बनेगा। क्योंकि पानी पीने से शरीर में मौजूद सभी toxins बाहर निकल जाते है जिसके परिणामस्वरूप शरीर स्वस्थ रहता है। मोटापा घटाने के लिए भी आपको अधिक से अधिक पानी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि ये भी आपकी चर्बी कम करने का काम करता है।

3. दही :

मोटापे से पीड़ित लोगों के खान पान पर बहुत नियंत्रण रखा जाता है। ये लोग बहुत ही कम चीजों का सेवन कर पाते है। क्योंकि अन्य चीजों से इनके मोटापे में वृद्धि होती है। ऐसे में दही आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकती है। ये न केवल आपकी चर्बी को कम करने में मदद करती है अपितु धीरे धीरे मोटापे को भी नियंत्रण में लाती है। तो आज से भी अपने खाने में दही को सम्मिलित करना शुरू कर दें।

4. योग :exercise

रोजाना सुबह 25 से 30 मिनट की एक्सरसाइज आपके स्वास्थ्य और शरीर को कई बिमारियों से छुटकारा दिलाने में भी मदद करती है। सुबह की वाकिंग से आपका वजन भी कम होता है और साथ ही आपके शरीर में स्वच्छ ऑक्सीजन का भी प्रवेश होता है जो पुरे दिन आपको चुस्त और फ्रेश रखने में मदद करता है।

5. नींद :

सिर्फ आपको ही नहीं, अपितु दुनिया के हर व्यक्ति को भरपूर नींद लेनी चाहिए। क्योंकि अगर आप पूरी नींद नहीं लेते है जो आपके शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती है। जानकारी के लिए बता दें अच्छी नींद लेने से वजन भी कम होता है और व्यक्ति हमेशा स्वस्थ रहता है।

तो ये थी कुछ छोटी छोटी बातें, जिन्हे ध्यान में रखकर आप अपने मोटापे को काफी कंट्रोल कर सकते है। क्योंकि कई बार हजार उपाय करने के बाद भी वो लाभ नहीं मिल पाता जो अपनी आदतों में थोड़ा सा बदलाव करने से मिल जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!