Ultimate magazine theme for WordPress.

नाखून बढ़ाने के घरेलू उपाय

नाखून बढ़ाने के उपाय, नेल्स लंबे करने के उपाय, नाखून बढ़ाने का तरीका, Home tips for long nails, Nakhun bade karne ke tarike, Nakhun lambe karne ke tips, Tips for long nails in hindi, रातों रात नाखून बढ़ाने के घरेलू उपाय, Nails ke upay, Nails badhane ke tarike


हाथों को खूबसूरत बनाने में नाखूनों की बहुत अहम भूमिका होती है। इसके अलावा नाखून देखकर व्यक्ति के स्वास्थ्य का भी पता लगाया जा सकता है। क्यूंकि अच्छे और खूबसूरत नाखून बेहतर स्वास्थ्य के प्रतीक होते हैं जबकि उबड़-खाबड़ और छोटे कटे-फटे नाखून अस्वस्थ होने का प्रमाण देते हैं। कुछ लोगों के नाखून प्राकृतिक रूप से कमजोर होते हैं परन्तु कुछ के किसी खास कारण की वजह से कमजोर हो जाते हैं।

आज हम आपको इस आर्टिकल में नाखूनों को स्वस्थ और लंबा करने के कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं। जिनकी मदद से आप अपने छोटे और कमजोर नाखूनों को पहले से बेहतर और लंबा कर सकती हैं। चूँकि ये उपाय पूरी तरह से घरेलू उत्पादों से बने हैं इसलिए इनके कोई दुष्परिणाम भी नहीं हैं। आप बेझिझक इनका इस्तेमाल कर सकती हैं। तो आइये जानते हैं नाखून बढ़ाने के घरेलू उपाय।

नाखून बढ़ाने के घरेलू उपाय

दोस्तों, नाखून “कैरेटिन” नामक विशेष प्रोटीन से बनें होते हैं। और एक महीने में एक इंच के दसवें भाग के बराबर लंबाई बढ़ती है। पर अगर किसी के नाखून बढ़ नहीं रहे हैं या छोटे ही हैं तो इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे – बढ़ती उम्र, शरीर में हार्मोनल बदलाव, पोषक तत्वों की कमी, नाखूनों की देख-रेख में कमी, ठीक प्रकार से भोजन नहीं करना आदि। यहाँ हम कुछ उपाय बता रहे है जिन्हे करके आप अपने नाखूनों की लंबाई बढ़ा सकती हैं।


उपाय 1 : प्रोटीन युक्त भोजन

जैसा की हमने आपको पहले बताया है नाखून प्रोटीन से बने होते हैं और अगर वे कमजोर या छोटे हैं। तो इसका मुख्य कारण शरीर में प्रोटीन की कमी हो सकती है। इसके लिए आप प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करें। आप चाहे तो प्रोटीन शेक या विटामिन डी सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं।


उपाय 2 : जैतून का तेल

नाखूनों का लंबा करने के लिए उन्हें नमी की आवश्यकता होती है। इसके लिए रात को सोने से पहले जैतून के तेल को हल्का गर्म करके नाखूनों की मालिश करें। जैतून के तेल में विटामिन इ होता है जो नाखूनों को नमी देने के साथ-साथ उन्हें पोषण देने में भी मदद करता है।


उपाय 3 : चुकंदर

चुकंदर स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसके सेवन से नाखून सुन्दर और खूबसूरत होते हैं। और नाखूनों पर पड़े दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। इसके लिए आप चुकंदर के रस या इसे सलाद के रूप में सेवन कर सकती हैं।


उपाय 4 : नींबू

प्रयोग के लिए गर्म पानी में नींबू का रस डालकर 5 मिनट तक अपनी उंगलियां उसमें डुबोकर रखें। उसके बाद तुरंत हाथ ठंडे पानी में डाल दें। इससे नाखून लंबे तो होंगे ही साथ-साथ कोमल भी होंगे।


उपाय 5 : टमाटर

टमाटर में बायोटिन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो नाखूनों को बढ़ाने में मदद करती है। इसके अलावा टमाटर में विटामिन ए और विटामिन सी भी पाया जाता है जो नाखूनों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करता है।


उपाय 6 : संतरा

संतरे में विटामिन सी पाया जाता है, जो नाखूनों के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसके लिए संतरे के जूस में नाखूनों को दस मिनट के लिए डुबोकर रखें। उसके बाद गर्म पानी से हाथ धो लें। ऐसा करने से नाखून तेजी से बढ़ेंगे। आप चाहे तो संतरे का जूस भी पी सकते हैं।


उपाय 7 : नारियल का तेल

नाखूनों के लिए नारियल का तेल भी बहुत लाभकारी होता है। यह नाखूनों को मॉइस्चराइज करके उन्हें मजबूत रखने में मदद करता है। और साथ-साथ क्यूटिकल्स को भी मजबूत करता है। इसके लिए रोजाना सोने से पहले गर्म नारियल तेल से नाखूनों और हाथों की मालिश करें।


उपाय 8 : खान-पान का ध्यान रखें

नाखूनों को मजबूत, लंबा और सुंदर बनाने के लिए आपको अपने खान-पान का खास ध्यान रखना होगा। क्यूंकि नाखूनों के कमजोर और छोटे होने का एक कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी होता है। इसलिए उचित आहार लें।


उपाय 9 : बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थ

नाखूनों को लंबा करने के लिए आपको बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। यह नाखूनों के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। इसके लिए आप अंडे, साबुत अनाज, गाजर, टमाटर, सालमन, बादाम, फूलगोभी, ककड़ी, दूध, सोयाबीन, स्ट्रॉबेरी, दाल, जई और अखरोट का सेवन कर सकते हैं। इनमे बायोटिन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है।


उपाय 10 : खास देखभाल करें

इन सभी उपायों के साथ-साथ आपको अपने नाखूनों का खास ध्यान रखना होगा। क्यूंकि सिर्फ उपाय करने से बात नहीं बनेगी अंदरूनी पोषण के साथ-साथ नाखूनों को बाहरी पोषण भी देना होगा। इसके लिए आप मॉइस्चराइज़र या किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकती है। इसके अलावा आपको समय-समय पर अपने नाखूनों को ट्रिम करते रहना चाहिए ताकि उनकी लंबाई बढ़ें।

तो ये कुछ उपाय हैं, जिनकी मदद से आप अपने छोटे और कमजोर नाखूनों को लम्बा और मजबूत बना सकती हैं वो भी बिना किसी कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट के।