Lifestyle Blog India
प्रेगनेंसी

सुबह के नाश्ते में प्रेग्नेंट महिला को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए

Pregnant-woman-breakfast-tips

गर्भावस्था के दौरान खान पान का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है यह तो आप सभी जानते हैं। लेकिन सही तरीके और सही चीजों का सेवन करना भी बहुत जरुरी होता है। जैसे की महिला को नाश्ते, लंच, डिनर में किन चीजों को खाना चाहिए किन चीजों को खाना चाहिए और किन चीजों को नहीं खाना चाहिए। क्योंकि जब महिला जरुरत के अनुसार खाना खाती है, सही पौष्टिक चीजों का सेवन करती है, जो खाद्य पदार्थ जिस समय खाने से ज्यादा फायदा देता है उस समस्या खाती है तो इससे उस खाद्य पदार्थ को खाने का फायदा दुगुना हो जाता है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रेग्नेंट महिला को सुबह नाश्ते में किन चीजों को शामिल करना चाहिए और किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए उस बारे में बताने जा रहे हैं।

प्रेगनेंसी में सुबह नाश्ते में क्या खाएं

प्रेग्नेंट महिला के लिए सुबह का नाश्ता ऐसा होना चाहिए जिसमे पोषक तत्व भरपूर हो, जिसे खाने से महिला को एनर्जी से भरपूर रहने में मदद मिल सके। तो आइये अब जानते हैं की नाश्ते में महिला को किन किन चीजों को शामिल करना चाहिए।

उबले अंडे

कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, फैट का बेहतरीन स्त्रोत होने के कारण अंडा नाश्ते के लिए बेहतरीन भोजन है जो माँ और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है। ऐसे में रोजाना प्रेग्नेंट महिला को कम से कम दो अंडो का सेवन जरूर करना चाहिए।

READ  प्रेगनेंसी में 1 से 9 महीने तक क्या-क्या सावधानियां रखें

डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध, दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स भी कैल्शियम, प्रोटीन, जैसे पोषक तत्वों का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं। जो महिला को स्वस्थ रखने के साथ शिशु की हड्डियों, कोशिकाओं के बेहतर विकास में मदद करते हैं। ऐसे में महिला को इन्हे भी अपने नाश्ते का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए लेकिन ध्यान रखें की यदि दूध पी रही हैं तो दही न खाएं, दही खा रही हैं तो दूध न पीएं, दूध और दही के सेवन में कम से कम एक घंटे का गैप जरूर रखें।

फ्रूट्स

फलों में भी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं साथ ही इनमे पानी की भी अधिकता होती है। ऐसे में आप चाहे तो फलों या फलों के रस को भी अपने नाश्ते का हिस्सा बना सकती है।

साबुत अनाज

उपमा, पोहा, दलिया, ओट्स आदि का सेवन भी प्रेग्नेंट महिला नाश्ते में कर सकती है। और इन सभी में स्वाद और पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ाने के लिए महिला को ढेर सारी सब्जियां मिक्स करनी चाहिए।

अंकुरित चीजें

यदि महिला चाहे तो अंकुरित दाल, चने आदि में प्याज़, टमाटर, निम्बू आदि डालकर उनका सेवन भी कर सकती है। यह प्रोटीन से भरा एक बेहतरीन नाश्ता होता है जो महिला को एनर्जी से भरपूर रखने के साथ शिशु के बेहतर विकास में भी मदद करता है। ध्यान रखें की अंकुरित चीजों को खाने के लिए इस्तेमाल करने से पहले उन्हें साफ़ पानी से धो लें। ताकि उसपर मौजूद बैक्टेरिया निकल जाये।

सूप

नाश्ते में सूप का सेवन भी गर्भवती महिला कर करती है। और सूप बनाने के लिए महिला सब्जियों का इस्तेमाल कर सकती है इससे महिला के मुँह का स्वाद भी बेहतर होता है और महिला को पोषक तत्व भी मिलते हैं।

READ  प्रेगनेंसी में किशमिश खाने के फायदे

प्रेगनेंसी में सुबह नाश्ते में क्या नहीं खाएं

सुबह का पहला आहार हेल्दी होना चाहिए जिससे गर्भवती महिला को पोषण मिले न की ऐसा होना चाहिए जिसे खाने से महिला को परेशानी हो। जिन खाद्य पदार्थों का सेवन गर्भवती महिला को नाश्ते में नहीं करना चाहिए आइये जानते हैं:

मैदे से बनी चीजें

मैसे से बनी ब्रैड, पास्ता व् अन्य मैदे से बनी चीजें गर्भवती महिला को नाश्ते में नहीं खानी चाहिए। क्योंकि इन चीजों को हज़म करने में महिला को दिक्कत होती है। जिसकी वजह से महिला को पेट सम्बन्धी परेशानी होने का खतरा रहता है।

जंक फ़ूड

बर्गर, पिज़्ज़ा जैसे जंक फ़ूड का सेवन भी गर्भवती महिला को नाश्ते में नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसे आहार में कोई पोषक तत्व नहीं होता है साथ ही महिला को उल्टी, गैस, सीने में जलन, अपच जैसी परेशानी जरूर होती है।

मसालेदार खाना

सुबह के नाश्ते में महिला को बहुत तेज मसालों का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसे आहार का सेवन करने से आपके मुँह का स्वाद तो ठीक हो जाता है लेकिन पेट से जुडी परेशानी बढ़ जाती है। साथ ही पेट सम्बन्धी परेशानी बढ़ने के कारण पूरा दिन आपको भूख नहीं लगती है। जिसके कारण आपकी शारीरिक परेशानियां और बढ़ जाती है।

कच्चे अंडे या नॉन वेज

कच्चे अंडे या मास का सेवन भी प्रेग्नेंट महिला को सुबह नाश्ते या किसी भी समय नहीं करना चाहिए। क्योंकि कच्चे अंडे व् मास में मौजूद बैक्टेरिया के कारण गर्भपात, समय से पहले बच्चे जन्म, माँ व् बच्चे को इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है।

READ  डिलीवरी के बाद बॉडी के किन पार्ट को नहीं छूना चाहिए

फ्रिज में रखा भोजन इस बासी भोजन

नाश्ते के समय महिला को फ्रिज से निकालकर भोजन या रात का बासी भोजन नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसे में पोषक तत्वों की कमी होती है साथ ही ठंडा या बासी भोजन खाने के कारण महिला को सेहत सम्बन्धी परेशानी होने का खतरा रहता है।

कैफीन

सुबह के नाश्ते में कैफीन का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए क्योंकि कैफीन से माँ व् बच्चे को कोई पोषक तत्व नहीं मिलते हैं। ऐसे में चाय कॉफी का सेवन करने की बजाय नाश्ते में महिला को दूध या फलों के रस का सेवन करना चाहिए।

तो यह हैं कुछ खाद्य पदार्थ जिनका सेवन प्रेग्नेंट महिला को नाश्ते में करना चाहिए और नहीं करना चाहिए। यदि आप भी माँ बनने वाली है तो आपको भी सुबह नाश्ते से जुड़े इन टिप्स का ध्यान रखना चाहिए। ताकि आपको भी सुबह के पहले आहार से भी भरपूर पोषण मिलें जिससे पूरा दिन आपको ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद मिल सके और सेहत सम्बन्धी परेशानियों से बचे रहने में मदद मिल सके।

What Pregnant Women Should and Should Not Eat In The Morning Breakfast

Related posts

गर्भवती महिला को भूलकर भी इन सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए

Indian

डिलीवरी के बाद महिला कितने दिन में नोर्मल हो जाती है?

Suruchi Chawla

फ्रिज में रखी हुई कौन- कौन सी चीजों को गर्भवती महिला को नहीं खाना चाहिए

Suruchi Chawla

Leave a Comment