प्रेग्नेंट महिला अंडा खाने से पहले यह जरूर चेक करें

प्रेगनेंसी के दौरान खाने के अलावा गर्भवती महिला को और भी खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। जो की गर्भवती महिला व् बच्चे के लिए फायदेमंद होते है। और ऐसा ही एक खाद्य पदार्थ है अंडा, अंडा प्रोटीन, कैलोरी, ओमेगा 3 फैटी एसिड, Choline व् अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। और यह सभी पोषक तत्व गर्भवती महिला को फिट व् एनर्जी से भरपूर रखने के साथ बच्चे के बेहतर शारीरिक व् मानसिक विकास में मदद करते हैं।

लेकिन प्रेग्नेंट महिला को अंडा खाने के फायदे तभी मिलते हैं, जब गर्भवती महिला सही तरीके से अंडे का सेवन करती है। क्योंकि अंडा खाते समय यदि कुछ बातों का ध्यान न रखा जाये तो इससे माँ व् बच्चे को सेहत सम्बन्धी परेशानियां हो सकती है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रेग्नेंट महिला अंडा खाने से पहले क्या चेक करना चाहिए इस बारे में बताने जा रहे हैं।

ध्यान रखें की बहुत दिनों का रखा अंडा तो नहीं है

कुछ लोग घर में अण्डों की पूरी ट्रे लाकर रख देते हैं ऐसे में कभी उनका इस्तेमाल हो जाता है तो कभी वो अंडे बहुत दिनों तक रखें भी रहते हैं। ऐसे में गर्भवती महिला को अंडे का सेवन करने से पहले देख लेना चाहिए की कहीं जो अंडे घर में रखे है वो ज्यादा पुराने तो नहीं है। और यदि पुराने हैं तो दूकान से जाकर ताजे अंडे लाएं क्योंकि दूकान पर तो अंडे आकर बिकते रहते हैं तो आपको वहां से ताजे अंडे मिल जायेंगे। लेकिन घर में ज्यादा दिनों के रखे अंडो का सेवन गर्भवती महिला को करना चाहिए।

अंडो को चेक करने के लिए पानी में डालकर देखें

गर्भवती महिला जब भी अंडे का सेवन करती है तो उन्हें खाने के लिए इस्तेमाल करने से पहले कच्चे अंडे को पानी में डालकर देखें यदि अंडा पानी में डूब जाता है। तो यह इस बात की और संकेत करता है की आप जो अंडा खाने वाले हैं वो सही है लेकिन यदि अंडा पानी में तैरने लगता है तो वो अंडा खराब होता है।

उबालने के बाद अंडे को चेक करें

ऑमलेट बनाने से, अंडे की भुर्जी बनाने से अंडा आसानी से पक जाता है लेकिन अंडा उबालने में यदि जल्दी की जाएँ तो कई बार अंडा अच्छे से नहीं पकता है। और यदि किसी भी रूप में यदि महिला अंडे को अच्छे से पकाकर उसका सेवन नहीं करती है तो इसके कारण प्रेग्नेंट महिला को पेट में दर्द, उल्टी, दस्त जैसी परेशानियां हो जाती है।

साफ़ अंडे लाएं

जब भी आप दूकान पर या कहीं भी अंडे लेने जाते हैं तो कुछ अंडो के ऊपर खून के निशान या कुछ गंदे पदार्थ चिपके हुए से होते हैं। तो ऐसे में आपको उन अंडो का सेवन नहीं करना चाहिए। बल्कि आपको साफ साफ अंडो को लेना चाहिए।

तो यह हैं कुछ चीजें जिनका ध्यान अंडो को खाने से पहले प्रेग्नेंट महिला को रखना चाहिए। ताकि अंडो का सेवन करने के बेहतरीन फायदे माँ व् बच्चे को मिल सके और किसी भी तरह की सेहत सम्बन्धी परेशानी महिला या बच्चे को न हो। इसके अलावा अंडो का सेवन प्रेगनेंसी की दूसरी तिमाही से प्रेग्नेंट महिला को करना चाहिए।