What In India

नवजात शिशु के हाथ पैर टेढ़े मेढ़े हैं? तो यह करें

0

प्रेगनेंसी के समय महिला अपना अच्छे से ध्यान रखती है क्योंकि जब महिला स्वस्थ रहती है तो इससे गर्भ में पल रहे बच्चे के बेहतर विकास में भी मदद मिलती है। साथ ही यदि बच्चे के विकास के लिए सभी जरुरी पोषक तत्व उसे मिलते हैं तो इससे बच्चे को जन्मदोष व् जन्म के समय होने वाली बीमारियों के खतरे से बचे रहने में भी मदद मिलती है।

लेकिन कुछ केस में बच्चे के जन्म लेने के बाद बच्चे के हाथ पैर टेढ़े मेढ़े से लगते हैं जिसकी वजह से नई माँ व् घर में अन्य सदस्य घबरा सकते हैं। लेकिन इसमें घबराने की कोई बात नहीं होती है। क्योंकि जन्म के बाद बच्चों को होने वाली इस परेशानी का इलाज हो सकता है। तो आइये अब इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

जन्म के समय बच्चे के हाथ पैर टेढ़े होने के कारण?

गर्भ में यदि शिशु को उसके विकास के लिए जरुरी पोषक तत्व नहीं मिलते हैं, गर्भाशय में एमनियोटिक फ्लूड की कमी होती है, महिला धूम्रपान व् अन्य नशीले पदार्थों का सेवन करती है, यदि आपके घर में पहले भी किसी बच्चे को यह समस्या हुई है, आदि। तो इन कारणों की वजह से आपके होने वाले बच्चे के हाथ पैर टेढ़े मेढ़े हो सकते हैं।

कैसे होते हैं नवजात के टेढ़े मेढ़े हाथ पैर सीधे?

यदि जन्म के बाद आपको ऐसा लगता है की आपके होने वाले बच्चे के हाथ पैर सीधे नहीं हैं तो इसके बारे में सबसे पहले आपको डॉक्टर को बताना चाहिए। क्योंकि इसका सबसे सही इलाज डॉक्टर्स द्वारा ही किया जा सकता है। इस समस्या का इलाज हड्डी के डॉक्टर द्वारा किया जाता है क्योंकि हड्डियों के सही न होने के कारण आपको बच्चे के हाथ पैर टेढ़े मेढ़े महसूस हो सकते हैं।

उसके बाद डॉक्टर्स आपके बच्चे को चेक करते हैं और उसका इलाज प्लास्टर लगाने से होगा या बच्चे की सर्जरी करवानी पड़ेगी। इसके बारे में आपको डॉक्टर्स बता देते हैं। और सही ट्रीटमेंट मिलने के बाद आपका बच्चा धीरे धीरे ठीक होने लगता है।

लेकिन ध्यान रखें की बच्चे के जन्म के बाद जैसे ही आपको इस समस्या का पता चले वैसे ही आपको डॉक्टर से बात कर लेनी चाहिए। क्योंकि उस दौरान बच्चे की हड्डियां कोमल होती है जिससे उन्हें सही समय पर इलाज मिलने से वो जल्दी ठीक हो जाते हैं।

तो यह हैं बच्चे के जन्म के समय यदि हाथ पैर टेढ़े हैं तो उस समस्या से बचने के आसान उपाय, तो यदि आपके नवजात शिशु में भी आपको यदि उसके अंगों से जुडी कोई छोटी मोटी समस्या दिखाई दे रही है तो आप भी इस परेशानी का समय रहते इलाज करवा सकते हैं।

Leave a comment