Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

नींबू पानी पीने के फ़ायदे!

0

नींबू पानी पीने के क्या-क्या फ़ायदे है :- नींबू के फायदों के बारे में तो आप सभी जानते है इसीलिए इसे अपने सलाद या दाल सब्जी में सम्मिलित करना भी पसंद करते होंगे. और हो न हो नींबू पानी भी अवश्य पीते होगे लेकिन क्या कभी उसके फायदों के बारे में जानने की कोशिश करी. शायद नहीं क्योंकि कभी इसकी आवश्यकता ही नहीं पड़ी.

दुनिया भर में अधिकतर लोग ऐसे है जो अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफ़ी से होती है लेकिन क्या आप जानते है की इस दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी है जिनका दिन तभी निकलता है जब वे नींबू पानी पी लेते है. जी हां, आपके स्वास्थ्य के लिए जितना फायदेमंद नींबू है उतना ही लाभकारी नींबू पानी भी है.

यहाँ हम चीनी वाले नींबू पानी की बात नहीं कर रहे है अपितु बिना चीनी वाले नींबू पानी एनर्जी ड्रिंक की बात कर रहे है. नींबू का पानी आपके स्वास्थ्य के लिए कितना लाभकारी है इस बात का अंदाजा आप उसमे मौजूद तरह तरह के तत्वों से भी लगा सकते है. नींबू पानी में विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर और एनर्जी तत्व पाए जाते है जो आपके मेटाबोलिज्म को नियंत्रित करने, शरीर से सभी toxins बाहर निकालने, स्किन को चमकदार बनाने और स्वास्थ्य को अच्छा रखने में मदद करते है.

इसीलिए गर्म अवस्था में हो या ठंडा नींबू पानी का सेवन करते रहने चाहिए. लेकिन आज भी कुछ लोग है जो नींबू पानी के विभिन्न फायदों से अनजान है इसीलिए आज हम आपको नींबू पानी के 25 फायदों के बारे में बताने जा रहे है. जिन्हें जानकर आपको आश्चर्य तो होगा ही साथ-साथ प्रसन्नता भी होगी.

नींबू पानी पीने के 25 फ़ायदे :-

1. मेटाबोलिज्म को सही करता है –

नींबू पानी में मौजूद सिट्रिक एसिड आपके digestives juice को सक्रीय करने में मदद करता है जिससे मेटाबोलिज्म को एक बेहतर बूस्ट मिलता है और आपका पाचन बेहतर तरीके से हो पाता है.

2. शरीर को Detoxify करे –

शोध से पता चला है की एक गिलास नींबू पानी का सेवन करने से पुरे शरीर के सभी toxins बाहर निकल जाते है. इस पानी का सेवन सुबह करना अधिक लाभकारी होता है.

3. कब्ज में राहत दे –

Digestive जूस को सक्रिय करने के लिए डाइटरी फाइबर की हलकी डोज की आवश्यकता होती है जो नींबू पानी से मिलती है. इसकी मदद से कब्ज और सुजन की समस्या को भी ठीक किया जा सकता है.

4. आपको जगाए –

नींबू पानी आपके शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता और और साथ ही आपके पुरे digestive सिस्टम पर भी बेहतर प्रभाव डालता है. साथ ही आपके एनर्जी को भी बूस्ट करने में मदद करता है. अध्ययनों में ये पाया गया है की कैफीन की तुलना में ये आपके एनर्जी को बढाने में मदद करता है.

5. एक प्राकृतिक Diuretic –

यदि आप अपने शरीर के अतिरिक्त fluid से निजात पाना चाहते है तो नींबू पानी इसके लिए एक बेहतर उपाय है जो आपके शरीर में सब को संतुलित करने में मदद करता है.

6. सर्दी और फ्लू को ठीक करे –

नींबू में विटामिन C की अच्छी मात्रा पाइ जाती है. 25% से अधिक का मानना है की रोजाना आधे निचोड़े हुए नींबू के रस के पानी का सेवन करना लाभकारी होता है. ये आपके immune system को अच्छा करने में मदद करता है और साथ ही सर्दी और फ्लू को ठीक करने में भी मदद करता है.

7. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करे –

नींबू में potassium की अच्छी मात्रा पायी जाती है, जो ब्लड प्रेशर को कम करके उसके सर्कुलेशन को अच्छा करने में मदद करता है. इसके साथ ही potassium, artery को आराम देकर शरीर में मौजूद fluid के लेवल को संतुलित करता है.

8. एक प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में –

इसमें पाए जाने वाले विटामिन C और मैग्नीशियम एक प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में कार्य करते है, जो दर्दनाक सुजन और शरीर में हुई किसी भी प्रकार की असुविधा को ठीक करने में मदद करता है.

9. साफ़-सुथरी त्वचा दे –

विटामिन C की अच्छी मात्रा collagen के उत्पादन को बढाती है, जो आपकी त्वचा को जवान और toned रखने में मदद करता है. इसके साथ ही नींबू पानी आपके शरीर से सभी toxins को भी बाहर करता है जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं नहीं होती.

10. आंतरिक शरीर को rehydrate करे –

पानी, हाइड्रेशन के लिए बेहद जरुरी होता है और इसके बिना हम थका हुआ, आलसी और अस्वस्थ महसूस करते है. नींबू पानी आपको हाइड्रेट करके शरीर में मौजूद प्रत्येक कोशिका को सही करता है.

11. वजन घटाने में सहायक –

शोध से पता चला है की नींबू में मौजूद pectin fiber आपकी भूख को नियंत्रित रखता है और साथ ही शरीर के मेटाबोलिज्म को पुरे दिन के लिए बचा कर रखता है. इसके अलावा ये आपका फट कम करके वजन घटाने में भी मदद करता है.

12. तनाव को कम करे –

इसमें मौजूद मैग्नीशियम और विटामिन C, तनाव, थकान और मांसपेशियों के दर्द को कम करने के लिए बेहद शक्तिशाली एंटी-oxidents है. गर्म नींबू पानी का सेवन करने से इन सभी समस्याओ में आराम मिलता है.

13. बेहतर साँस प्रदान करे –

सांसो में दुर्गन्ध बैक्टीरिया, यीस्ट, प्लाक और कितानुओ के कारण होती है. नींबू पानी इन सभी बैक्टीरिया को खत्म करके आपके मुंह को एक बेहतर वातावरण प्रदान करता है और साथ ही एक फ्रेश lemon ब्रीथ भी प्रदान करता है.

14. शरीर को बिमारियों से बचाए –

नींबू पानी एक तरह का एंटी-oxident है जो फ्री रेडिकल डैमेज से बचाने में मदद करता है जो हमारी कोशिकाओ को नुकसान पहुंचाते है. इसके साथ ही ये कैंसर, मधुमेह और alzheimer जैसी बिमारियों को ठीक करने में भी मदद करता है.

15. आँखों को स्वास्थ्य रखे –

इसमे मौजूद विटामिन C और एंटी oxidents की अच्छी मात्रा आपकी आँखों को स्वस्थ और मोतियाबिंद से रहित बनाने में मदद करती है. इसके साथ ही ये आपको आँखों को फ्री रेडिकल के डैमेज से बचाने में भी मदद करता है और आपको चमकदार आंखे और अच्छी दृष्टि प्रदान करता है.

16. आपको खुश रखे –

शोध से पता चला है की साफ़ सुथरे पानी में से आ रही नींबू की खुशबु और इसका खट्टा मीठा स्वाद आपके मस्तिष्क पर बेहद प्रभाव डालता है. और endorphins को triggering करता है जिससे हम खुश महसूस करे.

17. एथलेटिक रिकवरी को बढ़ाए –

एक जोरदार कसरत के बाद आपको एक बेहतर तरल पदार्थ, electrolytes और एनर्जी की भरपाई करने की आवश्यकता होती है और नींबू पानी इसके लिए एक बेहतर तरल पदार्थ है. ये आपको विटामिन्स, मिनरल्स और alkaline ऊर्जा देने में भी मदद करता है जिससे मांसपेशियों को जल्द रिकवर करने में मदद मिलती है और थकान भी कम होती है.

18. ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करे –

इसमें मौजूद फाइबर और चीनी की कम मात्रा आपके शुगर लेवल को संतुलित करने में मदद करता है. शोध में ये भी पाया गया है की lemon water इन्सुलिन के उत्पादन को उत्तेजित करते है जिससे ब्लड शुगर लम्बे समय तक स्टेबल रहता है.

19. आपके मस्तिष्क के लिए लाभकारी –

lemon water में potassium की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो स्वस्थ मस्तिष्क के लिए इसे एक बेहतर ड्रिंक बनाता है. Potassium triggers ऑक्सीजन को सीधे मस्तिष्क तक ले जाता है. जो इसे अच्छे से कार्य करने में और चीजो को याद रखने में मदद करता है. इसके अलावा तनाव दूर करने में भी सहायता प्रदान करता है.

20. हड्डियों के लिए फायदेमंद –

नींबू पानी में कैल्सियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो स्वस्थ और मजबूत हड्डियों के लिए बेहद जरुरी है. इसके साथ ही ये टूटी हड्डियों और सूजे हुए जोड़ो को ठीक करने में भी मदद करता है.

21. ये पूरी तरह फैट रहित है –

नींबू पानी केवल फैट फ्री ही नहीं है बल्कि आपके शरीर में मौजूद अतिरिक्त फैट को कम करने में भी मदद करता है.

22. कैलोरी की कम मात्रा –

lemon water के 1 गिलास में कुल 20 कैलोरी पायी जाती है लेकिन ये बहुत ही स्वादिष्ट होता है. और शायद इस बात पर यकीन न हो की ज्यादा से ज्यादा lemon water का सेवन करना, कम चीनी वाले पेय पदार्थो के सेवन करने से अधिक फायदेमंद है. जो आपको एक बेहतर स्वास्थ्य और अच्छा शरीर प्रदान करने में मदद करता है.

23. गर्भवती महिला के लिए लाभकारी –

folate जन्म दोष को ठीक अकरने में मदद करता है और बच्चे के स्वस्थ मस्तिष्क व् पीठ की बेहतर वृद्धि में मदद करता है. गर्भावस्था के दौरान folate बेहद जरुरी supplements में से एक है जो आपके बच्चे से स्वास्थ्य और सेहत के लिए जरुरी है. और lemon water इसका बेहतर स्रोत्र है.

24. लीवर के लिए बेहतर –

नींबू पानी में कई तरह के enzymes पाए जाते है जो आपके लीवर के लिए बेहद लाभकारी होते है. इसके साथ ही ये लीवर में bile के उत्पादन को भी बढ़ाता है जिससे digestive हेल्थ को सुधारा जा सकता है.

25. विटामिन और मिनरल की खान –

नींबू पानी का एक ग्लास विटामिन ए, बी, सी और इ, potassium, कैल्सियम, मैग्नीशियम, folate, सेलेनियम, जिंक, एंटी-oxident और bioflavonoids होते है जो आपके शरीर के लिए हाइड्रेशन का एक बेहतर स्रोत्र है.

सावधानी : नींबू के साथ पानी का प्रयोग करने से पूर्व ये जरुर सुनिश्चित कर लें की lemon में मौजूद एसिड आपके tooth enamel को नुकसान भी पंहुचा सकता है. इसीलिए यदि संभव हो तो इसे पीने के लिए स्ट्रॉ का इस्तेमाल करे और उसके बाद मुंह अवश्य धोएं.

नींबू पानी पीने के क्या-क्या फ़ायदे है, लेमन वाटर पीने से क्या-क्या फ़ायदे मिलते है, नींबू पानी पीने से मिलने वाले लाभ, नींबू पानी के फ़ायदे, लेमन वाटर के लाभ

Leave a comment