Take a fresh look at your lifestyle.

नोज पियर्सिंग करवाने से पहले जान ले ये बातें!

0

नाक छिदवाने के बाद और पहले इन बातों का ध्यान रखें, नाक छिदवाने के बाद इसे ध्यान रखें, नोज पियर्सिंग में ध्यान रखने योग्य बातें, नाक छेदन में हो सकती है समस्या ये है उपाय, नाक छिदवाने के बाद दर्द ये है इलाज, नाक छिदवाने से पहले ये करें, नाक छिदवाने के बाद ये करें, नोज पियर्सिंग फैशन है या मज़बूरी, नोज पियर्सिंग टिप्स, नोज पियर्सिंग कैसे करवाएं, नोज पियर्सिंग लड़कियों का शौक, नोज पियर्सिंग के बाद क्या करें क्या नहीं करें, नोज पियर्सिंग में होने वाली समस्याएं 

महिलाओं के लिए नाक छिदवाना बेहद जरुरी होता है। क्योंकि स्त्री के सोलह श्रृंगारों में से एक नाक की नथ होती है जिसे विवाह के बाद पहनना अति आवश्यक होता है और इसे पहनने के लिए नाक छिदवाना जरुरी होता है। पहले के समय में यह संस्कृति और परंपरा पूर्ण करने के लिए पहनी जाती है लेकिन इसकी सुंदरता और लुक को देखकर आज की युवा भी इसपर मोहित हो चुकी है। जो लड़कियां नाक छिदवाने से डरती थी वे आज खुद जाकर नाक छिदवा रही है।

क्योंकि नाक छिदवाने से न केवल स्त्री की खूबसूरती बढ़ती है बल्कि उस पर पहने वाले आभूषण उसके नारित्त्व को भी निखारता है। धार्मिक ग्रंथों की माने को स्त्रियों का नाम छिदवाना इसीलिए भी जरुरी है क्योंकि इससे स्त्री की सम्पूर्णता मालूम होती है।

कुछ समय पहले लड़कियां इसे इतना अधिक पसंद नहीं करती थी लेकिन आज कल इसका प्रचलन बहुत अधिक देखने को मिल रहा है। जिसे देखों वही नाक छिदवाये दिखाई पड़ती है। और उसमे तरह तरह की नोज रिंग और कोके आदि पहनती है।

लेकिन केवल नाक छिदवाना पर्याप्त नहीं क्योंकि नाक छिदवाने के बाद बहुत सी बातों का ख्याल रखना होता है। अन्यथा दुष्परिणाम आपको ही भुगतना होगा। इसीलिए आज हम आपको नाक छिदवाने से पूर्व और उसके बाद ध्यान रखने योग्य बातों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपनी नोज और स्किन की केयर कर सकती है।

नाक छिदवाने से पूर्व ध्यान रखने योग्य बातें :naak chidwanae

1. नाक छिदवाने से पूर्व इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए की आपकी नोज स्किन थोड़ी सॉफ्ट हो। ऐसा करने से पियर्सिंग में आसानी होती है। इसके लिए कुछ दिन पहले से ही अपनी स्किन को नरम करने लगे। ऐसा करने से दर्द भी नहीं होगा।

2. वैसे तो नोज पियर्सिंग के बाद अधिकतर चांदी की बाली ही पहनाई जाती है। लेकिन आप कुछ और ट्राई करना चाहती है तो उसका चयन पहले ही कर लें ताकि छेदन के बाद आप उसे पहन सके।

3. नोज पियर्सिंग कभी भी सर्दियों में नहीं करवानी चाहिए। क्योंकि इस दौरान स्किन बहुत रूखी होती है ऐसे में नाक छेदते समय काफी परेशानी होती है।

4. अगर आप पहले ही नाक छिदवा चुकी है तो उसे छेड़ें है। और न ही नोज पिन को निकालें। ऐसा करने से परेशानी आपको ही होगी।

5. नाक केवल उसी व्यक्ति या सुनार से छिदवाये जो इस कार्य में प्रशिक्षित हो अन्यथा समस्या हो सकती है।

नाक छिदवाने के बाद ध्यान रखने वाली बातें :

1. नाक छिदवाने के कम से कम 3 महीने तक देखभाल करनी होती है। अन्यथा सूजन आ सकती है।

2. नाक छिदवाने के बाद हल्दी में थोड़ा सा घी डालकर उसे हल्का गर्म कर लें। और नाक पर लगाएं। ऐसा करने से सूजन नहीं होती और दर्द भी नहीं होता।

3. नाक छिदवाने के बाद थोड़ी सी चीनी खा लेनी चाहिए। ऐसा करने से संक्रमण नहीं होता।

4. नियमित तौर पर ढंग से सफाई करनी चाहिए। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगी तो संक्रमण हो सकता है।

5. हां, नाक छिदवाने में थोड़ा दर्द होता है लेकिन वो कुछ समय के लिए होता है बाद में धीरे धीरे ठीक हो जाता है।

6. कुछ महिलाओं का मानना है की नाक छिदवाने के बाद कुछ दिनों तक चने, छोले राजमा आदि जैसे छोटे दानों वाली चीजें का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से नाक पर दाना निकल आता है। ये सच है या झूट हम नहीं कह सकते? क्योंकि यह केवल एक मान्यता है!

7. अगर नाक छिदवाने के बाद किसी तरह का घाव या सूजन आ जाती है तो उसके उपचार के लिए गर्म तेल और हल्दी का मिश्रण घाव पर लगाएं। इसे थोड़ा गर्म करके रुई की मदद से नाक पर लगाएं। घाव जल्दी सूखेगा और दर्द भी नहीं होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.