Lifestyle Blog India
क्या कैसे?

पैरो की देखभाल करने के तरीके

पैरो की देखभाल करने के सरल उपाय (Pairo ki Dekhbhal) 

Pairo ki Dekhbhal आज कल के समय मे व्यक्ति की क्षमताओ की तुलना उसके चेहरे की सुंदरता के साथ की जाती है. ऐसे मे अपनी चेहरे की सुंदरता का ध्यान रखना बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है. लेकिन कई बार चेहरे की सुंदरता का ध्यान रखते रखते हम अपने पैरो को भूल ही जाते है. शायद आप नही जानती की जिस प्रकार चेहरे की सुंदरता आकर्षित करती है उसी प्रकार सुंदर पैर भी आपको खूबसूरत बनाने मे मदद करते है. आपकी सुंदरता को निखारने के लिए पैरो को भी अच्छा दिखना ज़रूरी है. क्योकि सिर्फ़ चेहरे को सुन्दर बनाके अपने व्यक्तित्व को सुंदर नही बना सकती. इसके लिए आवश्यक है की आपके पैर भी उतने ही आकर्षक लगे.

हम अक्सर देखते है की लड़किया अपने चेहरे की तो देखभाल करती है लेकिन अपने पैरो की ओर देखती ही नही. इसका सबसे अच्छा उदाहरण : जब कभी आप धूप मे बाहर निकली होंगी तो देखा होगा की ऐसे तो लड़कियो ने चेहरे को धूप से बचाने के लिए छतरी और स्कार्फ लिया हुआ है लेकिन वही दूसरी ओर जिन पैरो मे शॉर्ट्स पहनी हुई होती है उनकी ओर उनका ध्यान ही नही जाता. जिसके कारण वे काले और भद्दे दिखने लगते है.

त्वचा को नुकसान पहुचाने मे सबसे बड़ा हाथ धूल मिट्टी प्रदूषण, सूर्य की किरणों आदि का होता है. जिसके कारण हमारे पैर काले लगने लगते है. इसलिए चेहरे का ख्याल रखे के साथ साथ अपने पैरो का भी ध्यान रखे. कई बार पैरो की सही देखभाल नहीं करने से हमारी एड़िया भी फटने लगती है जो बहुत भद्दी लगती है. फटी एड़ियो से बचने के लिए कई उपाय है जिनकी मदद से आप पैरो की फटी एड़ियो की भी अच्छी तरह से देखभाल कर उन्हें ठीक कर सकती है.

जानने के लिए पढ़े – फटी एड़ियो की देखभाल करने के उपाय 

READ  प्रेशर कुकर इस्तेमाल करने से पहले ये जरुर पढ़ें!

सुन्दर पैरो के लिए जरुरी है अंदरूनी देखभाल 

डेली पैरो की देखभाल (Pairo ki Dekhbhal) कर पाना हर किसी के लिए संभव नही है. इसलिए आज हम आपको ऐसे कुछ उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने पैरो की कम समय मे भी अच्छी देखभाल कर सकती है. तो आइए जानते है पैरो की देखभाल करने के आसान टिप्स.

अपने पैरो की बाहरी देखभाल करने से पूर्व आपको अंदरूनी देखभाल करना भी आवश्यक है. क्योकि जब तक व्यक्ति अंदर से स्वस्थ नहीं होगा वो बाहर से भी स्वस्थ नहीं दिखेगा. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है. बस निम्नलिखित तथ्यों का ध्यान रखें :

अधिक से अधिक पानी का सेवन करें –

त्वचा को स्वस्थ और अच्छा दिखाने में सबसे बड़ा योगदान पानी का होता है. डॉक्टर की ही यही सलाह है की पुरे दिन में कम से कम 9 से 12 ग्लास पानी का सेवन करना चाहिए. इससे आपकी शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होगी. और आपकी त्वचा हमेशा स्वस्थ रहेगी. यदि पैरो की त्वचा स्वस्थ होगी तो वो अपने आप ही खूबसूरत लगने लगेंगे.

आहार में कम वसा (Low Fat) वाले आहार का सेवन करें –

हमारे शरीर को पोषक तत्व हमारे द्वारा लिए गए आहार से मिलता है. इसलिये कहा जाता है की स्वस्थ खाये और स्वस्थ जियें. सही आहार न केवल हमारे शरीर को पूर्ण पोषण प्रदान करते है अपितु उसे स्वस्थ रखने में भी मदद करता है. अपने देखा होगा की कई महिलाओ के पैर काफी भारी होते है जिसका कारण है खान पान पर नियंत्रण न रहना. इस तरह के पैरो के साथ वो बहुत शर्म महसूस करती है और उन्हें ठीक करने के लिए इधर उधर भटकती रहती है. क्योकि वे नहीं जानती की इस समस्या से छुटकारा कैसे पाया जाएँ.

डॉक्टर्स की सलाह माने तो अच्छे पैर पाने के लिए चीनी, वसा और कैलोरी का कम सेवन करना चाहिए. इसके अतिरिक्त संतरा, कीवी और स्ट्रॉबेरी जैसे फलो को अपने आहार में सम्मिलित करें. इस तरह के खाने का सेवन करने से आपके शरीर में रक्त संचार अच्छा रहेगा. इसके अलावा Omega 3 Fatty Acid का भी सेवन करने से स्वस्थ को ठीक रखा जा सकता है. Omega 3 Fatty Acid अखरोट, avocado और सैल्मन मछली में पाया जाता है. जितना हो सके तले भुने खाने के सेवन से बचें इससे पैरो में सूजन आती है और वे फूल जाते है.

READ  लम्बे बालों के लिए कौन सा तेल लगाना चाहिए

Pairo ki Dekhbhal karne ke tips

पैरो को चमकदार बनाने के लिए उनकी मालिश करें : पैरो को आकर्षक बनाने के लिए आवश्यक है की आप उनकी नियमित मालिश करें. इससे उसकी मांसपेशियो को राहत मिलेगी और वे अच्छी तरह से ग्रोथ करेंगे. इसके लिए अपने पैरो मे तेल लगाएँ और हल्के हाथो से उनकी मालिश करें. ऐसा करने से पैरो मे रक्त का संचार अच्छे से होने लगेगा और वे आकर्षक दिखने लगेंगे. मालिश के लिए आप तेल के अतिरिक्त विटामिन E युक्त लोशन का भी प्रयोग कर सकती है. एक बात का ध्यान अवश्य रखे जब भी धूप मे निकले तो सनस्क्रीन लगा कर निकले और हो सके तो अपने पैरो को ढक कर रखें ताकि सूर्य की UV Rays उन्हे नुकसान न पहुचा सके.

pairo ki sahi dekhbhalआकर्षक पैरो के लिए महीने मे एक बार पेडीक्योर अवश्य करें : पेडीक्योर का नाम तो अपने सुना ही होगा और इसके बारे मे जानती भी होंगी. यदि नही पता है तो हम बताते है ये एक ब्यूटी प्रक्रिया है जिसमे पैरो, नाखूनो, एडियो आदि की सफाई की जाती है. और ये सब आप पार्लर या स्वयं घर मे भी कर सकती है. पेडीक्योर करने से आपके पैरो मे मौजूओद गंदगी पूरी तरह से सॉफ हो जाती है और वो किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचे रहते है. क्योकि बाहर जाने पर हमारे पैरो मे कई कीटाणु और धूल मिट्टी लग जाती है जिसे प्रतिदिन ठीक से सॉफ करने का समय हमारे पास नही है. इसके लिए महीने मे एक बार पेडीक्योर अवश्य करवाएँ. पेडीक्योर करने के कई आसान तरीके भी है जिन्हे आप स्वयं अपना सकती है.

जानने के लिए पढ़े : पेडीक्योर करने की विधि

पैरो की देखभाल करने के तरीके (Pairo ki Dekhbhal)

pairo ki dekhbhalनमी बनाए रखने के लिए पैरो मे मॉइस्चुराइजर लगाएँ : कई बार पैरो मे नमी की कमी होने के कारण भी वो रूखे होकर अजीब दिखने लगते है. इससे बचने के लिए सर्दी हो या गर्मी पैरो को मोइस्चुराइज़ करते रहना चाहिए. ताकि उनमे रूखापन न आए. इसके लिए दिन मे 2 से 3 बार पैरो मे मॉइस्चुराइजर लगाएं. ताकि उनमे नमी बनी रहे और वे मुलायम रहे. मुलायम पैर पाने के लिए और पैरो मे निरंतर नमी बनाए रखने का ये सबसे अच्छा उपाय है.

READ  दो मुँहे बालों से ऐसे पाएं छुटकारा

पैरो को साफ रखने के लिए करें उनकी नियमित सफाई : पैरो को साफ रखना उतना ही आवश्यक है जितना की अपने बालों मे शैम्पू लागाना. ऐसा करने से आपके पैरो मे किसी भी तरह की गंदगी नही रहती जिससे वो खराब दिखे. यदि आप रोज़ अपने पैरो की सफाई नही कर सकती तो कम से कम साप्ताह मे एक बार उनकी अच्छी तरह से सफाई करें. ऐसा करने के लिए एक टब में गुनगुना पानी लें और उसमे शैम्पू और थोड़ा सा तेल मिलाएँ. अब इस घोल को अच्छी तरह से मिला लें. और आधे घंटे तक अपने पैरो को इस घोल मे डाले रखे.

आधे घंटे बाद पैरो को निकाल कर उनपर स्क्रब करें ताकि त्वचा के डेड स्किन सेल्स निकल जाएँ. इसके बाद पैरो को पानी से धोकर साफ कपड़े से पोंछ ले. और मॉइस्चुराइजर लगा लें. ऐसा करने से आपके पैरो की गंदगी पूरी तरह से सॉफ हो जाएगी.

Tips for Foot Care in Hindi 

hair removingसुन्दर पैरो के लिए पैरो पर से अनचाने बालो को हटाएँ : अच्छे पैर किसी पसंद नही लेकिन इसके लिए इस बात का ध्यान रखना चाहिए की पैरो के बाल न बढे. क्योकि पैर के बढ़े हुए बाल उनकी सुंदरता को समाप्त कर देते है. इसलिए हमेशा ध्यान रखना चाहिये की पैरो के बाल ज्यादा न बढ़े. इसके लिए आप पार्लर मे जाकर वॅक्सिंग या हेयर रिमूवल का प्रयोग कर सकती है. आज कल लेज़र विधि की द्वारा भी Unwanted hair को रिमूव किया जा स्कता है. इसके अलावा आप घर बैठेकर उपकरणों का प्रयोग करके भी पैरो के बालों को हटा सकती है.

अच्छे व सुंदर पैरो के लिए उन्हे आराम दे : हमारे शरीर की भाँति पैरो को भी उचित आराम की आवश्यकता होती है. और यदि ऐसा नही होता है तो पैर थके से और बेजान प्रतीत होते है. यदि आप चाहती है की आपके पैर सुंदर दिखे तो अपने पैरो को आवश्यक आराम दे.

आज हमने आपको कुछ ऐसे तरीके बताएँ है जिनकी मदद से कम समय मे भी अपने पैरो को खूबसूरत और सुंदर बनाया जा सकता है. आप भी इन्हे आजमाएँ और अपना अनुभव हमसे शेयर करें.

Pairo ki Dekhbhal Pairo ki care karne ke tarike Pairo ki care kaise kare tips for foot care in hindi pairo ki Dekhbhal karne ke aasan tarike foot care tips, Foot care tips for ladies

paro ki uchit dekhbhal karne ke tarike, kaise karen pairo ko dekhbhal, sardiyo me pairo ki dekhbhal karne ke saral upay, pairo ki dekhbhal in hindi

Related posts

गोरापन और सुन्दरता कैसे बढाएं?

Indian

ब्रैस्ट में दर्द होने के क्या क्या कारण होते हैं

Indian

माहवारी कब से शुरू होती है? और टीनएजर को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

Indian

Leave a Comment