Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सुबह सुबह पैरों में दर्द होने के कारण और उपचार

सुबह सुबह पैरों में दर्द होने के कारण और उपचार, पैरों में दर्द का कारण, पैरों में दर्द का उपचार, पैरों में दर्द के घरेलू उपाय, क्यों होता है सुबह सुबह पैरों में दर्द, पैरों में दर्द से बचने के टिप्स, pairo me dard ka karan, pairo me dard ka upchar, pairo me dard

पैरों में दर्द का होना एक आम समस्या होती है यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। लेकिन कई बार जब सुबह सुबह उठते ही अचानक पैरों में दर्द महसूस होने लगता है, इसका सबसे बड़ा कारण होता है की आपके पैरों में रक्त का प्रवाह सही तरीके से नहीं हो रहा है। इसके कारन कई बार आपको पैर नीचे रखने में भी परेशानी होती है। क्या आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या है? यदि हाँ तो इसके बहुत से कारण हो सकते है। कई बार बच्चे भी सुबह उठते समय आपको बोलते हैं की पैरों में दर्द हो रहा है।

-- Advertisement --

इसका कारण उनके शरीर में पोषण की कमी और उनका अधिक खेल कूद कारण भी हो सकता है। यदि आपको यह परेशानी हमेशा रहती है तो इसके लिए आपको जरूर कुछ न कुछ करना चाहिए, जिससे आपके शरीर में हमेशा ऊर्जा बनी रहे और आपको इस परेशानी से राहत पाने में मदद मिल सके। पैरों में होने वाले दर्द के कारण यदि आपको भी चलने फिरने में परेशानी है, सुबह उठते ही बहुत अधिक दर्द होने लगता है, तो अब आपको घबराने की जरुरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको इस समस्या के कुछ कारण और इससे बचने के उपचार बताने जा रहे है।

पैरों में दर्द होने के कारण:-

  • पैरों में दर्द का सबसे बड़ा कारण आपका अधिक वजन हो सकता है।
  • ब्लड सर्कुलेशन सही न होने के कारण।
  • शरीर में पोषक तत्व की कमी जैसे कैल्शियम, विटामिन डी की कमी।
  • यदि आप चप्पल जूते घटिया क़्वालिटी के पहनते है तो भी आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • ज्यादा भागदौड़ करने, यात्रा करने, अधिक पैदल चलने या बच्चों के अधिक खेलने के कारण भी आपको यह परेशानी हो सकती है।
  • बॉडी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने पर।
  • शुगर के रोगी होने पर भी आपको यह समस्या हो सकती है।
  • अत्यधिक तनाव भी आपके शरीर के अंगो के दर्द का कारण हो सकता है।
  • मांसपेशियों में खिंचाव होने के कारण।
  • गलत तरीके से सोने के कारण।
  • ज्यादा एक्सरसाइज करने के कारण।

पैरों के दर्द से बचने के उपाय:-

स्ट्रेचिंग है इलाज:-

यदि आपको पैर में दर्द रहता है तो कई बार इसका कारण मांसपेशियों में होने वाला खिंचाव हो सकता है। ऐसे में यदि आप स्ट्रेचिंग करते है तो इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है जिससे आपको पैरों में दर्द से राहत मिलती है। और यदि रोजाना सुबह ऐसा होता है तो आपको नियमित सुबह उठकर एक्सरसाइज भी करनी चाहिए जिससे आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है।

दूध व् दूध से बनी चीजों का सेवन करें:-

कई बार हड्डियां कमजोर होने के कारण आपको नियमित सुबह उठकर इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। और हड्डियों के कमजोर होने का कारण आपके शरीर में होने वाली कैल्शियम की कमी हो सकती है। इसीलिए आपको दूध व् दूध से बनी चीजों का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए। जिससे आपके शरीर में कैल्शियम की आपूर्ति करने में मदद मिल सकें।

व्यायाम:-

ज्यादा व्यायाम करना जहां आपके पैरों में दर्द का कारण बनता है, वहीँ यदि आप हल्का फुल्का व्यायाम करते हैं तो इससे न केवल आपकी बॉडी में ब्लड का फ्लो सही होता है। बल्कि ऐसा करने से आपकी मांसपेशियों को भी आराम मिलता है। ऐसे में आपको पैरों में दर्द होने की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

मसाज:-

मसाज भी पैरों के दर्द से राहत पाने के आसान तरीका है, नियमित रात को सोने से पहले हल्के गुनगुने किसी भी तेल का इस्तेमाल करके अच्छे से अपने पैरों की मसाज करें। उसके बाद सो जाएँ, ऐसा करने से पैरों में रक्त का प्रवाह बेहतर होने के साथ मांसपेशियों को भी आराम मिलता है। ऐसा नियमित रात को सोने से पहले करें, ऐसा करने से आपको सुबह उठने के बाद पैरों में दर्द की परेशानी का सामना करने से बचने में मदद मिलती है।

एक्यूप्रेशर वाली चप्पल पहने:-

कई बार आपके बेकार क़्वालिटी के जूते चप्पल पहनने के कारण भी आपके पैरों में दर्द हो सकता है। ऐसे में इस समस्या से बचने का आसान उपाय है की आप अपने लिए एक्यूप्रेशर वाली चप्पल पहने, इससे आपको पैरों को आराम पहुंचाने में मदद मिलती है। जिससे आपको सुबह उठकर पैरों में होने वाले इस दर्द से बचने में मदद मिलती है।

नीम भी है असरदार उपाय:-

एक बड़े बर्तन में नीम के पत्ते डालकर अच्छे से उबाल लें, और पानी को जब तक उबलने दें, जब तक नीम के पत्ते अपना रंग न छोड़ दें। उसके बाद इस पानी के गुनगुना रहने पर इसमें अपने पैरों को डालकर अच्छे से सिकाई करें। ऐसा नियमित रात को सोने से पहले करें इससे आपको पैरों में होने वाले दर्द से बचने में फायदा होता है।

पोषक तत्व भरपूर मात्रा में लें:-

शरीर में होने वाली पोषक तत्वों की कमी के कारण भी आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए आपको अपने आहार में भरपूर मिनरल्स को शामिल करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी हड्डियों को मजबूत होने में, कोशिकाओं का अच्छे से विकास होने में मदद मिलती है। जिससे आपको पैरों में होने वाले दर्द से बचने में मदद मिलती है।

अदरक का तेल:-

अदरक का तेल पैरों में दर्द व् सूजन की समस्या से बचने में बहुत ही मदद करता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कटोरी में अदरक का तेल डालकर गुनगुना कर लें। उसके बाद अपने हाथों से अच्छे से अपने पैरों पर मसाज करें। ऐसा कुछ दिनों तक नियमित करने से आपको पैरों में दर्द की समस्या से बचने में मदद मिलती है।

सुबह सुबह पैरों में होने वाले दर्द से बचने के उपाय:-

  • पानी की कमी के कारण भी शरीर के कई हिस्सों में दर्द होने लगता है, ऐसे में पैरों के दर्द से बचने के लिए अआप्को भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए।
  • सुबह उठकर जॉगिंग करने, टहलने से भी आपको पैरों में दर्द से राहत मिलती है।
  • पैरों को दबाने से भी पैरों के दर्द से आराम मिलता है।
  • आयरन युक्त पदार्थो का सेवन करने से शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है, जिससे ब्लड फ्लो बेहतर होता है।
  • योगासन करें, खासकर पवनमुक्तासन योग करने से आपको पैरों के दर्द से बचने में मदद मिलती है।
  • पोटैशियम की कमी के कारण पैरों में दर्द हो सकता है, इसीलिए नाश्ते में केले का सेवन करने से आपको इस परेशानी से राहत मिलती है।
  • गुनगुने पानी में नमक डालकर पैरों की सिकाई करने से आपको पैरों में दर्द से राहत मिलती है।
  • गुनगुने पानी में निम्बू और शहद डालकर दिन में दो बार पीएं इससे भी आपको पैरों में होने वाले दर्द से बचने में मदद मिलती है।
  • हरी सब्जियों, ताजे फलों का सेवन करने से आपको शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरा किया जा सकता है जिससे आपको दर्द से राहत पाने में मदद मिलती है।

तो यदि आपको भी सुबह सुबह पैरों में दर्द रहता है तो इसके लिए जरुरी है की आप पैरों का व्यायाम नित्य सुबह उठकर करें। इसके अलावा आप ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल भी कर सकते है। साथ ही यदि आपको पैरों में अधिक दर्द व् सूजन की समस्या भी रहती है तो आपको डॉक्टर से भी जरूर चेक करवाना चाहिए। और उससे भी पहले इस दर्द के कारण का पता करना चाहिए ताकि आप सही ढंग से इस समस्या का उपचार कर सके।

Leave a comment