आयुर्वेद में खिचड़ी खाने के फायदे

0

खिचड़ी एक आयुर्वेदिक नुस्खा है जो पुराने समय से ही हमारे आहार का मुख्य हिस्सा है। आज कल जब घर में कोई बीमार होता है तब घर में खिचड़ी बनाने की बात होती है। और आपने देखा हो तो खिचड़ी का नाम सुनते ही लोग मुँह भी बना लेते हैं। जबकि पुराने समय में खिचड़ी को सबसे उत्तम आहार माना जाता था। लेकिन शायद आप यह नहीं जानते हैं की असल में खिचड़ी एक ऐसा आहार होता है जो न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है।

बल्कि इसका सेवन करने से बहुत से स्वास्थ्य सम्बन्धी फायदे भी मिलते हैं। और यदि आप खिचड़ी का सेवन नहीं करते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको पोषक तत्व जैसे की कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर्स आदि से भरपूर खिचड़ी का सेवन करने के कुछ बेहतरीन फायदे बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने के बाद आप खिचड़ी का सेवन जरूर करना चाहेंगे। तो आइये अब जानते हैं की खिचड़ी का सेवन करने से कौन से फायदे मिलते हैं।

पाचन शक्ति को बढ़ाता है

खिचड़ी एक ऐसा भोजन होता है जो न केवल खाने और बनाने में आसान होता है बल्कि पचाने में भी आसान होता है। ऐसे में यदि आपकी पाचन क्रिया कमजोर है तो आपको खिचड़ी का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि खिचड़ी का सेवन करने से आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद मिलती है।

पेट सम्बन्धी परेशानियां दूर होती है

पेट सम्बन्धी परेशानियां जैसे की कब्ज़, एसिडिटी, पेट में जलन, पेट फूलना, दस्त, उल्टी आदि की परेशानी से निजात पाने के लिए खिचड़ी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

त्रिदोष से मिलती है राहत

खिचड़ी एक ऐसा भोजन है जो सुबह, रात, शाम किसी भी समय खाया जा सकता है। और यह भोजन न केवल पकाने में आसान होता है बल्कि इसके सेवन से शरीर को स्वस्थ रखने के साथ त्रिदोष यानी की वात, पित्त, कफ के कारण शरीर हो होने वाली समस्या से बचे रहने में भी मदद मिलती है।

पोषक तत्वों से होती है भरपूर

खिचड़ी में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो आपके शरीर में भी पोषक तत्वों की मात्रा को सही रखने में मदद करते हैं। जिससे आपको स्वस्थ व् फिट रहने में मदद मिलती है।

वजन नियंत्रण

वजन कम करने के लिए लोग पता नहीं क्या क्या करते हैं लेकिन शायद आप नहीं जानते हैं की खिचड़ी एक ऐसा भोजन है जिससे वजन को नियंत्रित रहने में मदद मिलती है। क्योंकि खिचड़ी एक ऐसा भोजन है जिसे खाने से पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है और यदि पाचन तंत्र सही तरीके से काम करता है तो इससे वजन को नियंत्रित रहने में मदद मिलता है।

मधुमेह को कण्ट्रोल करती है

खिचड़ी का सेवन करने से ब्लड में शुगर के लेवल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। जिससे शुगर जैसी परेशानी से आपको बचाने में मदद मिलती है।

विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं

बॉडी में मौजूद विषैले पदार्थ आपको बीमार कर सकते हैं लेकिन खिचड़ी का सेवन करने से बॉडी में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। जिससे आपको फिट रहने में मदद मिलती है।

स्किन के लिए भी है फायदेमंद

आयुर्वेद के अनुसार खिचड़ी का सेवन करने से स्वास्थ्य सम्बन्धी फायदे मिलने के साथ स्किन को भी पोषण मिलता है जिससे आपकी स्किन को भी हेल्दी और ग्लोइंग रहने में मदद मिलती है।

बेहतर नींद

रात को सोते समय ऐसा आहार खाना चाहिए जो की पचाने में आसान हो क्योंकि इससे आपकी नींद को भी बेहतर आने में मदद मिलती है। ऐसे में यदि आप खिचड़ी का सेवन करते हैं तो आपको इसे हज़म करने में कोई दिक्कत नहीं होती है और इससे आपको नींद भी बेहतर आती है।

तो यह हैं कुछ बेहतरीन फायदे जो खिचड़ी का सेवन करने से मिलते हैं। ऐसे में यदि आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको भी अपनी डाइट में खिचड़ी को जरूर शामिल करना चाहिए। रोजाना नहीं तो दो या तीन दिन में एक बार खिचड़ी जरूर खानी चाहिए। साथ ही इसका स्वाद और इसमें पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ाने के लिए आप इसमें अपनी पसंदीदा सब्जियां व् दाल आदि भी शामिल कर सकते हैं।