परवल खाने के फायदे अगर आप नहीं खाते हैं तो खाना शुरू कर दीजिए

0

परवल की सब्ज़ी, परवल के गुण, परवल के फायदे, परवल के औषधीय गुण, परवल की सब्ज़ी के फायदे, Health Benefits of Pointed Gourd

ज्यादातर सब्जियों और फलों का एक मौसम होता है जो मौसम के बदलाव के साथ ही या तो आना बंद हो जाती हैं या फिर कम हो जाती है। लेकिन परवल एक ऐसी सब्ज़ी होती है जो आपको हर मौसम में मिल जाती है। क्योंकि इसमें इतने गुण मौजूद होते है जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होते है, ज्यादा लोग इस सब्ज़ी को नहीं खाते हैं। लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जान जाएंगे तो इसे जरूर खाना शुरू कर देंगे। परवल देखने में कुंदरू की तरह लगता है पर उससे थोड़ा बड़ा होता है, परवल को पोईंटेड गोर्ड भी कहते हैं। केवल परवल की सब्ज़ी ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। जो की आपके शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत फायदेमंद होता है, और शरीर की बहुत सी बीमारियों को कण्ट्रोल करने में भी आपकी मदद करता है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की परवल की सब्ज़ी खाने से आपको कौन कौन से फायदे मिलते है।

परवल खाने के फायदे

परवल एक ऐसी सब्ज़ी है जो आपके पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है, और जब आपका पेट दुरुस्त होता है तो आपके शरीर की गतिविधियों को दुरुस्त रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा विटामिन, कैल्शियम व् अन्य पोषक तत्वों से भरपूर परवल आपके लिए और कौन कौन से फायदे करती है आइये विस्तार से इस बारे में जानते हैं।

पाचन तंत्र दुरुस्त होता है

परवल की सब्ज़ी खाने से आपके पाचन तंत्र को मजबूत होने में मदद मिलती है, साथ ही पाचन तंत्र से जुडी परेशानी जैसे गैस, कब्ज़ आदि को दूर करने में भी यह बहुत फायदेमंद होता है। आयुर्वेदिक उपाय में परवल को पेट में गैस की समस्या होने पर उपचार की तरह इसका सेवन करना चाहिए।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

बॉडी में इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए परवल का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए। यदि आप परवल का सेवन करते हैं तो आपको किसी भी तरह के इन्फेक्शन, सर्दी, खांसी, बुखार आदि से जल्दी राहत पाने में मदद मिलती है। और यदि आप इसका सेवन करते हैं तो आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे आपको इन सभी बीमारियों से बचाव करने में मदद मिलती है।

चेहरे की सुंदरता

हर कोई चाहता है की उसके चेहरे की और स्किन की चमक हमेशा बनी रहे, तो आपको यह फायदा परवल का सेवन करने से भरपूर मिलता है। यदि आप परवल का सेवन करते हैं तो आपको अपने चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में मदद मिलती है,और इसके सेवन से आपकी स्किन ग्लोइंग होती है।

ब्लड साफ़ होता है

बॉडी में हो रहे रक्त प्रवाह से अशुद्धियों को निकाल कर उसे साफ़ करके बॉडी को फिट रखने के लिए भी परवल खाने से बहुत फायदा मिलता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल ठीक रहता है

बॉडी को फिट रहने के लिए बहुत जरुरी होता है की बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल ठीक रहे, और यदि आप परवल का सेवन करते हैं तो आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है।

मोटापा कम होता है

मोटापा एक ऐसी समस्या है जिससे आज हर दूसरा व्यक्ति परेशान है क्योंकि इसके कारण शरीर में और बहुत सी परेशानियां आने लगती है। ऐसे में यदि आप परवल के रस में यदि सौंफ और हींग को अच्छे से पीस कर उसका सेवन करते हैं, तो नियमित ऐसा करने से आपके मोटापे की समस्या को दूर होने में मदद मिलती है।

फोड़े फुंसी की समस्या दूर होती है

बरसात के मौसम में फोड़े फुंसी की समस्या अधिक रहती है या वैसे भी कभी आपको फोड़े फुंसी हो जाते हैं तो आपको परवल की सब्ज़ी खाने से बहुत फायदा होता है, इसके लिए यदि आप कुछ दिन तक नियमित बिना मिर्च मसाले की परवल की सब्ज़ी का सेवन करते हैं। तो धीरे धीरे आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

शुगर नियंत्रित रहता है

जिस किसी को भी शुगर की बिमारी होती है उसे परवल का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि इसका सेवन करने से उनके शुगर को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती है। आप चाहे तो इसका रस भी पी सकते हैं वह भी बहुत फायदेमंद होता है।

तनाव दूर होता है

परवल में ऐसे गुण भी मौजूद होते हैं जो आपको मानसिक रूप से आराम देने में मदद करते हैं। ऐसे में टेंशन से फ्री रहने के लिए आपको अपने आहार में इसे जरूर शामिल करना चाहिए।

बढ़ती उम्र की निशानियों को रोकता है

यदि आप हमेशा जवान रहना चाहते हैं तो भी परवल खाने से बहुत फायदा मिलता है। क्योंकि यह आपके चेहरे पर आने वाली बढ़ती उम्र की निशानियां जैसे की झुर्रियां, झाइयां, बारीक लाइन्स आदि से स्किन को दूर रखता है, और स्किन की रौनक बनाएं रखता है। साथ ही आपकी स्किन में कसाव को बनाएं रखने में आपकी मदद करता है।

परवल खाने के अन्य फायदे

  • शरीर के किसी भी हिस्से में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए आप परवल की पत्तियों को पीसकर उसके लेप को वहां लगाएं इससे आपको दर्द को कम करने में मदद मिलती है।
  • यूरिन से जुडी किसी भी परेशानी को दूर करने के लिए परवल खाने से बहुत फायदा मिलता है।
  • कब्ज़ की समस्या को दूर करने के लिए परवल के बीजो का सेवन करना चाहिए।
  • पीलिया की बिमारी में परवल खाने से आपको जल्द ठीक होने में मदद मिलती है।
  • पेट में कीड़ो की समस्या होने पर परवल का सेवन करना चाहिए।
  • जिन लोगो को भूख न लगने की समस्या होती है तो परवल का सेवन करने से उनकी इस समस्या को दूर किया जाता है जिससे आपको भूख खुलकर लगती है।
  • पेट में सूजन होने पर परवल खाने से आपको आराम मिलता है।
  • परवल के पत्तों को पीसकर यदि आप फोड़े फुंसी पर लगाते हैं तो आपको इस परेशानी से जल्द राहत पाने में मदद मिलती है।

हर व्यक्ति चाहता है की वो स्वस्थ रहे और जब आपको एक सब्ज़ी खाने से आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ और इतने सारे फायदे मिलते हैं, तो आपको इस सब्ज़ी को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। इसके अलावा आप चाहे तो परवल का रस भी पी सकते हैं यह भी बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन यदि आप यह नहीं भी पीते हैं तो भी आपको अपने आहार इसे सब्ज़ी में जरूर शामिल करना चाहिए।