पीरियड्स से जुड़े सवाल

पीरियड्स में पूछे जाने वाले आम सवाल

मासिक धर्म से जुड़े सवाल, पीरियड्स में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल, periods problem, मासिक धर्म संबंधी पूछे जाने वाले प्रश्न, पीरियड्स से जुड़े कुछ आम सवाल, Common questions related to periods problem, Periods Problem Questions, पीरियड्स के सवाल, मासिक धर्म में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल, मासिक धर्म की समस्या 

पीरियड्स एक ऐसी समस्या है जिसके बारे में महिलाएं अक्सर बातें करने से कतराती है। ऐसा नहीं है की कोई इसके बारे में नहीं जानता लेकिन फिर भी महिलाएं इस विषय में बात नहीं करती। पीरियड्स की समस्या हर महिला को होने वाली आम समस्या है जिससे जुड़े कई सवाल अक्सर महिलाएं अपने मन में रखती है। लेकिन किसी से इस विषय से बात ना कर पाने के कारण वे इन्हें अपने मन में ही दबाए रखती है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ सवाल और उनसे जुड़े जवाब देने जा रहे है। ताकि आप पीरियड्स से जुडी किसी भी समस्या को अच्छे से समझ सके।

क्या मासिक धर्म में गर्भवती हो सकती हूँ?

Ans. जी हां, क्योंकि शुक्राणु योनी में 5 दिनों तक जिन्दा रहते है। यदि आप मासिक धर्म के दौरान असुरक्षित इंटरकोर्स करतीं है और मासिक धर्म के तुरंत बाद अंडे का ओव्यूलेशन (उत्सर्जन) होता है तो शुक्राणु अंडे को निषेचित कर सकता है जिससे महिला गर्भवती को सकतीं है।

क्या पीरियड्स के तुरंत बाद अंडे का ओव्यूलेशन हो सकता है?

Ans. यह स्थिति आपके मासिक चक्र की अवधि पर निर्भर करती है। यदि किसी महिला का मासिक चक्र सामान्य है – अर्थात एक मासिक धर्म के शुरू होने के पहले दिन से दुसरे मासिक धर्म के शुरू होने से पहले दिन के बीच यदि 28 दिनों का अंतर है तो मासिक धर्म के तुरंत बाद अंडे के उत्सर्जन की संभावना कम होती है। इस स्थिति में मासिक चक्र के 7वें दिन तक रक्तस्राव हो सकता है। जबकि अंडे का उत्सर्जन अगले मासिक धर्म से 14 दिन पहले होता है। इसका अर्थ है अंडे का उत्सर्जन चक्र के 12वें दिन से 16वें दिन के बीच होगा।

मासिक चक्र के अनियमित होने पर – केवल 21 दिनों या 42 दिनों का गैप होने पर अंड्डे का उत्सर्जन मासिक धर्म के तुरंत बाद होने की संभावना अधिक होती है।

क्या पीरियड्स के समय गर्भवती होने से बचा जा सकता है?pregnancy

Ans. जी हां, अगर आप गर्भनिरोधक इस्तेमाल करें। अगर आपके पीरियड्स शुरू नहीं हुए है तो आप प्रोटेक्शन का इस्तेमाल कर सकती है। क्योंकि मासिक धर्म शुरू न होने की स्थिति में गर्भनिरोधक गोलियां शायद असर नहीं करती।

क्या पीरियड्स न होने पर भी अंडे का उत्सर्जन हो सकता है?

Ans. जी हां, अगर आपका वजन कम है, या आप अपने बच्चे को दूध पिलाती हो या आप रजोनिवृत्ति (मेनुपौज़) के करीब हो। अगर इन तीनों में से एक भी कारण आपकी स्थिति से जुड़ा है तो पीरियड्स न होने पर भी अंडे का उत्सर्जन हो सकता है।

कैसे पता लगायें की अंडे का उत्सर्जन कब होगा?

Ans. इसके लिए आपको थोड़ी कैलकुलेशन करनी होगी। आपको अपने मासिक धर्म के शुरू होने के दिन से पीछे की ओर गिनना होगा। 4 दिनों तक अंडे के उत्सर्जन की ज्यादा संभावना होती है जो मासिक धर्म के पहले दिन से 16 से 12 दिन पहले होता है।

यानी अगर आपको हर 28 दिन में मासिक धर्म होता है तो 28-16 = 12

अर्थात अगले मासिक धर्म शुरू होने के 12 बाद के 4 दिन अंडे का उत्सर्जन हो सकता है। जो आपके मासिक चक्र के शुरू होने के 12वें से 16वें दिन के बीच हो सकता है।

अगर आपके मासिक चक्र की अवधि 21 दिन की है तो 21-16 = 5

अर्थात अगले मासिक धर्म शुरू होने के 5 दिन बाद के दिनों में अंडे का उत्सर्जन हो सकता है। जो मासिक धर्म शुरू होने के 5वें से 9वें दिन के बीच हो सकता है। वैसे आप चाहे तो इस कैलकुलेशन के लिए ऑनलाइन ओव्यूलेशन कैलकुलेटर की मदद ले सकती है।

मासिक धर्म शुरू नहीं हुआ हो तो क्या प्रेग्नेंट हो सकती हूँ?

Ans. जी हां, क्योंकि महिलाओं की तुलना में लड़कियों में अंडे का उत्सर्जन मासिक धर्म से 12 से 16 दिन पहले ही हो जाता है। इसलिए पूरी संभावना है की लड़की के पहली बार अंडे के ओव्यूलेशन के बाद ही गर्भवती हो जाएं, मासिक धर्म शुरू होने से पूर्व।

पीरियड्स कब से शुरू होकर कब ख़त्म होते है?मासिक धर्म

Ans. सामान्यतौर पर मासिक धर्म 12 से 13 वर्ष की आयु से शुरू हो जाते है। क्योंकि इस उम्र तक शरीर में मौजूद सभी होर्मोनेस एक्टिवेट हो जाते है जिसके बाद आपकी शारीरिक बनावट के साथ-साथ आपके शरीर में भी कई बदलाव आने लगते है।

वहीं दूसरी तरफ 45 से 50 वर्ष की आयु तक पीरियड्स आना बंद हो जाते है जिसे आम भाषा में रजोनिवृति कहा जाता है। ऐसा नहीं है यह एक दम से बंद हो जाते है बल्कि कुछ समय तक थोड़े थोड़े आते रहते है लेकिन बाद में यह बिलकुल बंद हो जाते है।

अगर मासिक धर्म मिस हो जाए?

Ans. इसका होना कोई परेशानी की बात नहीं है। हमारा शरीर एक मशीन की तरह कार्य करता है और मशीन भी कभी कभार गलती कर देती है ऐसे में चिंता करने की कोई बात नहीं है। इसका कारण आपका तनाव और बीमारी हो सकती है। क्योंकि इन दोनों ही स्थितियों में आपका शरीर ठीक तरह से कार्य नहीं कर पाता। जिसके कारण मासिक धर्म मिस हो सकता है। इसके अलावा हो सकता है की आप गर्भवती हो! लेकिन बिना टेस्ट के इस कारण को सही मान लेना ठीक नहीं। इसीलिए प्रेगनेंसी टेस्ट करके डॉक्टर से सलाह लें। क्योंकि अगर आपने सुरक्षित संबंध नहीं बनाया है तो आपके गर्भधारण की संभावना अधिक होती है।

पीरियड्स में टैम्पोन का इस्तेमाल करने से मैं टोक्सिन शॉक सिंड्रोम का शिकार हो सकती हूँ?

Ans. यह एक समस्या है तो विशेष परिस्तिथि में होती है। अर्थात जब कोई महिला कई घंटों तक एक ही टैम्पोन का इस्तेमाल करती है तो उसे इसके होने का खतरा रहता है। परन्तु हर स्थिति में ऐसा नहीं होता। इसके लिए आप टैम्पोन को हर चार घंटे में बदलें। अगर बुखार, ठंड लगना, दस्त जैसी समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें।

क्या अधिक बहाव होना भी एक समस्या है?

Ans. अगर आप अपने पीरियड्स के दिनों में एक दिन में 10 से भी अधिक पैड का इस्तेमाल करती है तो ये काफी हैवी बहाव है। इस स्थिति में आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। क्योंकि अधिक बहाव होना भी आपके लिए अच्छा नहीं होता।

पीरियड्स में ब्लीडिंग कितने दिनों तक होती है?

Ans. सामान्यतौर पर ब्लीडिंग तीन से पांच दिनों तक चलती है। लेकिन अगर इससे अधिक यानी 7 दिनों तक ब्लीडिंग हो रही है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि यह एक सामान्य क्रिया है। परन्तु अगर आपको सात दिनों के बाद भी ब्लीडिंग हो रही है तो एक बार अपनी डॉक्टर से बात अवश्य करें।

मासिक धर्म में होने वाले दर्द से राहत कैसे पायें?

Ans. इसके लिए आप चाहे तो मेडिकल स्टोर पर मिलने वाली दवाओं का इस्तेमाल कर सकती है। लेकिन दवाओं का इस्तेमाल केवल डाक्टरी सलाह से ही करना चाहिए। ऐसे में आप हीटिंग पैड या गर्म पानी की बोतल की मदद ले सकती है। इससे अपने पेट के निचले भाग की सिकाई करें। नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें। अदरक, इलायची और तुलसी वाली हर्बल चाय का सेवन करें। दर्द अपने आप कम हो जाएगा।

इस दौरान खाना खाने के मन नहीं करता?

Ans. मासिक धर्म के समय आपका शरीर पाने की [प्रवृति को रोकता है। जिससे आपको अपना पेट भरा हुआ लगता है। कई बार जीन्स या पेंट के टाइट होने जैसा भी अनुभव होता है। ऐसे में आपको अपने खाने में नमक की मात्रा कम कर लेनी चाहिए। इससे आप पुरे दिन एक्टिव महसूस करेंगी।

टैम्पोन के इस्तेमाल करने से अधिक दर्द होता है?Tempon Use, How to use Tempon, 

Ans. जो महिलाएं टैम्पोन का नियमित इस्तेमाल नहीं करती है उन्हें ऐसा लगता है की इसके इस्तेमाल से अधिक दर्द हो रहा है। जबकि ऐसा नहीं है, आप बिना किसी परेशानी के टैम्पोन का इस्तेमाल कर सकती है।