10 फाइबर से भरपूर फ़ूड जो पेट सम्बन्धी परेशानियों को दूर रखें

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला बहुत सी परेशानियों का सामना करती है। और पेट से सम्बंधित परेशानियां जैसे की कब्ज़, एसिडिटी, भूख में कमी जैसी परेशानियां अधिकतर गर्भवती महिलाओं को होती है। ऐसे में गर्भवती महिला की पाचन क्रिया दुरुस्त रहे और गर्भवती महिला को पेट सम्बन्धी परेशानियों से बचे रहने में मदद मिल सके। इसके लिए गर्भवती महिला को फाइबर से भरपूर आहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको 10 फाइबर से भरपूर फ़ूड जो पेट सम्बन्धी परेशानियों से गर्भवती महिला को बचाने में मदद करते हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

दालें

प्रोटीन के साथ दालें फाइबर का भी बेहतरीन स्त्रोत होती है और दालों का सेवन गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद भी होता है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को पेट सम्बन्धी परेशानियों को दूर करने के लिए दालों का सेवन जरूर करना चाहिए।

ओट्स

ओट्स भी फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत होता है जो गर्भवती महिला के पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करता हैं। और नाश्ते में ओट्स का सेवन गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद भी होता है।

फल

संतरा, जामुन, अमरुद, नाशपाती, स्ट्रॉबेरी, केला, सेब जैसे फल भी गर्भवती महिला की पेट सम्बन्धी परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं। क्योंकि यह सभी फल फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं।

ब्राउन राइस

गर्भवती महिला चाहे तो ब्राउन राइस का सेवन कर सकती है। क्योंकि इसमें सफ़ेद चावल की अपेक्षा फाइबर अधिक मात्रा में होता है जो पेट सम्बन्धी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है।

मटर

मटर एक ऐसी सब्ज़ी है जिसमे फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है जो प्रेग्नेंट महिला को पेट से जुडी परेशानियों से निजात दिलाने में मदद करता हैं। मटर के अलावा गाजर, फलियां, पत्तागोभी भी फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत होती है।

ड्राई फ्रूट्स

प्रेग्नेंट महिला फाइबर के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी कर सकती है। क्योंकि ड्राई फ्रूट्स भी फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं जो गर्भवती महिला की पेट सम्बन्धी परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं।

दलिया

गेहूं में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है ऐसे में गेहूं की रोटी खाने के साथ गेहूं को पीसकर दलिया बनाकर खाने से भी गर्भवती महिला को फाइबर मिलता है। और यदि गर्भवती महिला दलिया का सेवन करती है तो इससे प्रेग्नेंट महिला की पेट सम्बन्धी परेशानियों को दूर करने में मदद मिलती है।

ब्रोकली

ब्रोकली भी फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत होती है और यह हर मौसम में आसानी से मिल भी जाती है। ऐसे में गर्भवती महिला यदि चाहे तो ब्रोकली का सेवन कर सकती है।

चुकंदर

चुकंदर में घुलनशील व् अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर मौजूद होते हैं जो गर्भवती महिला की पेट सम्बन्धी परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं। चुकंदर के साथ गाजर भी फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत होता है।

इसबगोल

यदि गर्भवती महिला को पेट सम्बन्धी परेशानी अधिक हो रही है तो इस परेशानी को दूर करने के लिए गर्भवती महिला इसबगोल का सेवन भी कर सकती है। क्योंकि इसबगोल फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत होता है।

तो यह हैं कुछ आहार जो प्रेग्नेंट महिला के पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। साथ ही गर्भवती महिला को कब्ज़, पेट फूलना, पेट में गैस, सीने में जलन, खट्टी डकार, कोलेस्ट्रॉल बढ़ना, वजन ज्यादा बढ़ना जैसी परेशानियों से बचाव करने में मदद करते हैं।