सुंदरता बढ़ाने के लिए आलू का इस्तेमाल कैसे करें?

0

आलू एक ऐसी सब्ज़ी है जो हर घर में आसानी से मिल जाती है। साथ ही आलू एक ऐसी सब्ज़ी है जिसका इस्तेमाल आप अधिकतर सब्जियों के साथ कर सकते हैं और सब्जियों के स्वाद को और भी बढ़ा सकते हैं। सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के साथ आलू बहुत से गुणों से भी भरपूर होता है जैसे की आलू में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैंजो आपके शरीर को फिट रखने में मदद करते हैं आलू आपकी सुंदरता को बढ़ाने में भी बहुत फायदेमंद होता है, आदि। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको आलू का इस्तेमाल सुंदरता बढ़ाने के लिए किस तरह से किया जाता है उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

आलू का रस

सबसे पहले आप आलू को कसकर उसका रस निकाल लें और उसके बाद रुई की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा रस के सूखने के बाद दो से तीन बार लगातार करें और जब आलू के रस को आपकी स्किन अच्छे से सोख ले उसके बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को साफ़ कर लें। एक हफ्ते तक लगातार इस उपाय को करने पर आपको अपनी स्किन में फ़र्क़ जरूर नज़र आएगा।

आलू की स्लाइस से करें मसाज

यदि आपके पास समय नहीं है तो आप फटाफट से आलू की स्लाइस काटें, और उसे अपने चेहरे पर लगाएं। दो से तीन मिनट तक इसे अपने चेहरे और गर्दन पर रगड़ें उसके बाद इसे दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। फिर साफ पानी का इस्तेमाल करके अपने चेहरे को धो लें। सबसे अच्छा है की आप इस उपाय को रात को सोने से पहले करें और सुबह उठकर अपने चेहरे को धो लें कुछ दिनों में आपको अपनी स्किन ग्लोइंग व् चमकदार महसूस होगी।

READ  फर्स्ट ट्राई में ऐसे हो प्रेग्नेंट

हल्दी के साथ इस्तेमाल करें आलू

दो चम्मच आलू के रस में दो चुटकी हल्दी मिलाएं और अच्छे से इसे मिक्स करने के बाद चेहरे पर लगा लें। जब यह पेस्ट सूख जाएँ तो साफ पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इस उपाय को करें आप अपने चेहरे में आये बदलाव को जरूर महसूस करेंगे। इस उपाय को करने से चेहरे को निखरा हुआ बनाने के साथ चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों की समस्या से भी निजात पाने में मदद मिलती है।

मुल्तानी मिट्टी और आलू

इस पैक को बनाने के लिए आप सबसे पहले आप एक छोटा सा आलू लें और उसे अच्छे से पीस लें। उसके बाद पीसे हुए आलू में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर और थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। अब इन सब चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें और इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगा लें। उसके बाद इसे आधे घंटे के लिए चेहरे पर ही छोड़ दें। फिर साफ़ पानी से इसे साफ कर लें ये उपाय करने से आपके चेहरे की स्किन को चमकदार बनाने में मदद मिलती है।

कच्चा दूध और आलू का रस

कच्चे दूध को क्लीन्ज़र के रूप में जाना जाता है साथ ही आलू का रस स्किन की चमक को बरकरार रखने में मदद करता हैं। ऐसे जब इन दोनों का इस्तेमाल साथ में चेहरे के लिए किये जाता है तो इससे स्किन पर जमी गंदगी, चेहरे पर मौजूद दाग धब्बे, झाइयां आदि सभी समस्याओं से निजात पाने में मदद मिलती है। इस उपाय को करने के लिए आप दो चम्मच कच्चे दूध में दो चम्मच आलू का रस मिलाएं। उसके बाद इसे रुई की मदद से चेहरे पर तीन से चार बार लगाएं और जब यह अच्छे से सूख जाएँ तो साफ़ पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को साफ़ कर दें।

READ  पेट में लड़का है या लड़की ऐसे जान सकते हैं

अंडा और आलू

इस पेस्ट को बनाने के लिए आप दो चम्मच आलू के रस में एक अंडे को तोड़कर उसमे अंडे का सफ़ेद हिस्सा मिक्स करें। जब यह अच्छे से मिक्स हो जाये तो उसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं, गर्दन पर लगाएं। उसके बाद आँखों पर एक आलू की स्लाइस काटकर रख लें और कम से कम बीस मिनट के लिए आराम से लेट जाएँ और बोलें भी नहीं। बीस मिनट बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। आपको धोने के बाद अपने चेहरे पर तुरंत ही चेहरे पर फ़र्क़ नज़र आएगा।

तो यह हैं आलू के कुछ बेहतरीन उपाय जो आपके चेहरे के ग्लो को बरकरार रखने में मदद करता है। यदि आप भी चाहें तो चेहरे की ख़ूबसूरती को बरकरार रखने के लिए इनमे से किसी भी टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Potato Face Packs for beautiful skin

Leave A Reply

Your email address will not be published.