डिलीवरी के कितने दिनों बाद महिला प्रेग्नेंट होती है?

डिलीवरी होने के बाद जैसे ही एक नन्हे शिशु का आगमन महिला की जिंदगी में होता है वैसे ही महिला की जिंदगी पूरी तरह बदल जाती है। क्योंकि एक नन्हा शिशु महिला की जिंदगी में बहुत सी खुशियां लेकर आता है। तो आज इस आर्टिकल में हम आपसे  डिलीवरी के कितने दिनों बाद महिला दुबारा प्रेग्नेंट होती है इस बारे में बात करने जा रहे हैं। यदि आपने भी अभी अभी बच्चे को जन्म दिया है तो आपके लिए भी यह जानकारी बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि यदि आप कभी भी जब दूसरे बच्चे के लिए प्लान करती है तो आपको भी इन सभी बातों का पता होना चाहिए।

डिलीवरी होने के कितने दिनों बाद हो सकती है महिला प्रेग्नेंट

महिला का प्रेग्नेंट होना महिला के ओवुलेशन पीरियड पर निर्भर करता है। लेकिन हर एक महिला का ओवुलेशन पीरियड अलग अलग होता है। जैसे की कुछ महिलाओं का ओवुलेशन पीरियड बच्चे के जन्म के छह से आठ हफ़्तों के बाद ही शुरू हो जाता है तो कुछ महिला को तीन महीने भी लग सकते हैं। और जिन महिलाओं का ओवुलेशन डिलीवरी के छह से आठ हफ्ते बाद ही शुरू हो जाता है और वो आपने पार्टनर के साथ सम्बन्ध बना लेती है।

तो हो सकता है की आप बच्चे के जन्म के तुरंत बाद प्रेग्नेंट हो जाए और अगले फिर से दस से ग्यारह महीने में आप एक और बच्चे को जन्म दें। लेकिन यदि आप बच्चे के जन्म के बाद गर्भनिरोधक का इस्तेमाल करती हैं। तो इससे आपके जल्दी प्रेग्नेंट होने के चांस कम होते हैं। साथ ही ऐसा भी माना जाता है यदि महिला आपने शिशु को स्तनपान अच्छे से करवाती है तो भी महिला के जल्दी प्रेग्नेंट होने के चांस कम होते हैं।

डिलीवरी के बाद महिला को कब प्रेग्नेंट होना चाहिए?

यदि आप डिलीवरी के बाद दूसरे बच्चे की प्लानिंग कर रहे हैं तो इसके लिए बहुत सी बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है ताकि पहले और दूसरे बच्चे की केयर में और महिला की सेहत में कोई समस्या न आएं। जैसे की:

  • पहले और दूसरे बच्चे में कम से कम तीन से पांच साल का गैप होना चाहिए।
  • महिला जब तह शारीरिक और मानसिक रूप से दूसरे बच्चे की जिम्मेवारी लेने के लिए तैयार न हो तब तक महिला को दूसरे बच्चे की प्लानिंग नहीं करनी चाहिए।
  • आर्थिक स्थिति का भी जरूर ध्यान रखें ताकि बच्चों की परवरिश में किसी तरह की समस्या न आये।

तो यह हैं डिलीवरी के बाद महिला की दूसरी प्रेगनेंसी से जुड़े कुछ टिप्स, यदि आपकी भी अभी डिलीवरी हुई है तो आपको भी इन बातों को जरूर ध्यान रखना चाहिए। और दूसरे बच्चे की प्लानिंग से पहले भी आपको ध्यान रखना चाहिए।