प्रेगनेंसी रुकी है या नहीं रुकी पीरियड्स मिस होने से पहले ऐसे जानें

कोई महिला प्रेग्नेंट हैं या नहीं यह इस बात से पता लगाया जाता है की महिला के पीरियड्स मिस हुए या नहीं। और आजकल आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं इसे पता करना भी मुश्किल नहीं है। क्योंकि पीरियड्स मिस होने के बाद आप बाजार में किसी भी मेडिकल शॉप पर जाकर प्रेगनेंसी टेस्ट किट ले आएं। और यूरिन टेस्ट करके आसानी से आपको पता चल जाता है की आपका गर्भ ठहरा है या नहीं।

लेकिन क्या आप जानते हैं की प्रेगनेंसी रुकी है या नहीं रुकी इसका पता पीरियड्स मिस होने से पहले भी चल जाता है। यदि नहीं तो आइये अब हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो यदि महिला को पीरियड्स मिस होने से पहले अपनी बॉडी में महसूस होते हैं। तो इसका मतलब यह होता है की महिला का गर्भ ठहर गया है।

जीभ के स्वाद में बदलाव

यदि महिला को अपने जीभ के स्वाद में परिवर्तन महसूस हो रहा है यानी महिला को अपना मुँह कड़वा सा महसूस हो रहा है। तो इसका मतलब हो सकता है की आपका गर्भ ठहर गया है और जीभ के स्वाद में बदलाव होने का कारण गर्भ ठहरने की वजह से आपकी बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव होते है। साथ ही ऐसा भी हो सकता है की कुछ चीजों से तो आपको नफरत हो जाये लेकिन कुछ चीजें खाने की बहुत इच्छा भी हो।

थकावट और कमजोरी

बिना किसी काम को किये बैठे बैठे भी यदि महिला थकावट और शरीर में बहुत कमजोरी महसूस हो रही है। तो यह भी महिला के प्रेग्नेंट होने का ही लक्षण होता है।

ब्रेस्ट में बदलाव

यदि महिला को ब्रेस्ट को छूते ही दर्द महसूस हो रहा है या ब्रेस्ट सूजे हुए से महसूस हो रहे हैं। और पीरियड्स मिस होने से पहले ही यदि आपको ऐसा महसूस हो रहा है तो ऐसा होना महिला के गर्भ ठहरने की और इशारा करता है।

कब्ज़

कब्ज़, भोजन को हज़म करने में परेशानी जैसी समस्या भी यदि महिला को हो रही है तो यह भी पीरियड्स मिस होने से पहले प्रेगनेंसी कन्फर्म होने का अहम लक्षण होता है। क्योंकि गर्भ ठहरने के कारण बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव की वजह से ऐसा हो सकता है।

सिर दर्द व् चक्कर

यदि महिला को सिर भारी महसूस हो रहा है, सिर में दर्द हो रहा है, चक्कर आ रहे हैं, तो यह लक्षण भी पीरियड्स मिस होने से पहले महिला के गर्भधारण की तरफ इशारा करते हैं।

यूरिन आना

बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण किडनी का काम बढ़ जाता है। जिसके कारण महिला को बार बार यूरिन पास करने की इच्छा होती है। ऐसे में यदि आपके साथ भी मासिक धर्म मिस होने से पहले ऐसा हो रहा है तो समझ जाइये की आपका गर्भ ठहर गया है।

मूड स्विंग्स

यदि बिना किसी बात के ही महिला को बहुत गुस्सा आ रहा है, चिड़चिड़ाहट महसूस हो रही है या महिला बहुत खुश है। तो मूड में होने वाले यह बदलाव भी महिला के गर्भवती होने की तरफ इशारा करते हैं।

तो यह हैं कुछ लक्षण जो पीरियड्स मिस होने से पहले यदि महिला को अपने शरीर में महसूस होते हैं। तो यह लक्षण इस बात की और इशारा करते हैं की आपका का गर्भ ठहर गया है।