प्रेग्नेंट महिला केला खाने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

0

गर्भावस्था के दौरान महिला को पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेने की सलाह दी जाती है। और आज इस आर्टिकल में हम एक ऐसे ही पोषक तत्वों से भरपूर फल के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसका सेवन गर्भवती महिला को जरूर करना चाहिए। और वो फल केला है, केले में फोलेट, विटामिन सी, विटामिन बी 6, पोटैशियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो प्रेग्नेंट महिला को स्वस्थ रखने के साथ गर्भ में पल रहे बच्चे के बेहतर विकास में भी मदद करते हैं।

इसके अलावा केले में मौजूद फोलेट गर्भ में पल रहे बच्चे को जन्म दोष से सुरक्षित रखने में भी मदद करता है। लेकिन केले के सेवन फायदे गर्भवती महिला और बच्चे को तभी मिलते हैं जब गर्भवती महिला सही तरीके से केले का सेवन करती है। क्योंकि केले का सेवन करते समय यदि कुछ बातों का ध्यान न रखा जाये तो इसके कारण महिला को सेहत सम्बन्धी परेशानी होने का खतरा भी रहता है। तो आइये अब जानते हैं की प्रेग्नेंट महिला को केले का सेवन करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

कच्चा केला नहीं खाएं

कई बार केले बाहर से तो पके हुए दिखाई देते हैं लेकिन अंदर से खाने में बिल्कुल कच्चे होते हैं। ऐसे केलों का सेवन गर्भवती महिला को नहीं करना चाहिए क्योंकि इन्हे खाने से महिला को उल्टी दस्त, पेट में दर्द जैसी परेशानी होने का खतरा रहता है।

ज्यादा पका हुआ या बहुत दिनों से रखा हुआ केला न खाएं

यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो ऐसे केले का सेवन बिल्कुल नहीं करें जो बहुत दिनों से रखा हुआ है या बहुत ज्यादा पका हुआ होता है। क्योंकि ऐसे केले में बैक्टेरिया मौजूद हो सकता है जिसकी वजह से महिला को इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही ज्यादा पके हुए केले में मिठास बढ़ जाती है जिसके कारण ब्लड में शुगर लेवल के बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है।

इंजेक्शन से पके हुए केले का सेवन नहीं करें

आज कल यदि किसी फल का मौसम नहीं होता है तो उस फल को पकाने के लिए इंजेक्शन का इस्तेमाल किया जाता है ऐसे में आपको केले का सेवन करते समय इस बात का ध्यान रखना है की केले बिल्कुल साफ़ हो उन्हें इंजेक्शन से न पकाया गया हो। क्योंकि ऐसे केले खाने से आपको किसी तरह का फायदा नहीं मिलता है।

गले सड़े केलों का सेवन नहीं करें

यदि किसी केले पर थोड़ा भी दाग है, केले को बहुत देर से छिलका उतार कर रखा है, केले को काटकर बिना ढके हुए रखा है तो भी महिला को केले का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसे केले पर हानिकारक बैक्टेरिया का जमाव हो सकता है। और इनका सेवन करने से माँ व् बच्चे की सेहत को नुकसान पहुँचता है।

तो यह हैं कुछ बातें जिनका ध्यान गर्भवती महिला को केले का सेवन करते समय रखना चाहिए यदि प्रेग्नेंट महिला इन बातों का ध्यान रखती है। तो ऐसा करने से गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे बच्चे को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

Pregnant women keep these things in mind before eating bananas