प्रेग्नेंट महिला के लिए पेट को ढककर रखने के फायदे

अपने अकसर देखा होगा की प्रेगनेंसी के दौरान पेट निकल जाने के बाद गर्भवती महिलाएं अपने पेट को चुन्नी आदि से ढककर रखती है। खासकर घर से बाहर जाते समय महिलाएं ऐसा जरूर करती हैं। लेकिन क्या कभी अपने सोचा है की प्रेग्नेंट महिलाएं ऐसा क्यों करती है? यदि नहीं तो आइये अब हम आपको बताते हैं की प्रेग्नेंट महिला आखिर ऐसा क्यों करती हैं। ऐसा करने के पीछे महिलाओं के कई कारण हो सकते हैं। जैसे की:

नज़र न लगें

कई महिलाओं के ऐसे विचार होते है की प्रेग्नेंट महिला और उसके गर्भ को नज़र लगने का खतरा अधिक होता है। और यदि नज़र लग जाती है तो कुछ बुरा हो सकता है। ऐसे में पेट को ढककर रखने से उन्हें लगता है की उन्हें बुरी नज़र से बचे रहने में मदद मिलेगी। इसीलिए आज भी कई महिलाएं अपने पेट को ढककर रखती है।

धूप से बचाव

धूप में बाहर निकलने पर शरीर का तापमान नियंत्रित रहें, धूप की तेज किरणों का बुरा असर गर्भ पर न पड़े इसीलिए भी कुछ महिलाएं धूप में बाहर जाते हैं अपने पेट को चुन्नी से ढककर चलती है।

मौसम में बदलाव

मौसम में बदलाव जैसे की सर्दी का मौसम, बरसात का मौसम ऐसे में मौसम में माँ व् बच्चे दोनों को कोई दिक्कत न हो। इसके लिए भी महिलाएं अपने पेट को ढककर रखती है। जो की एक बहुत अच्छी बात है और ऐसा आपको भी करना चाहिए।

अजीब न लगे

कुछ महिलाओं को पेट के बाहर निकलने पर ऐसे चलते हुए अजीब सा महसूस होता है। ऐसे में महिला को अजीब महसूस न हो इसके लिए भी कुछ महिलाएं अपने पेट को ढककर रखती है।

तो यह हैं कुछ कारण जिसके कारण प्रेग्नेंट महिलाएं अपने पेट को ढककर रखती है। लेकिन ऐसा भी जरुरी नहीं है की हर महिला को ऐसा करना चाहिए। लेकिन मौसम के बदलाव के साथ, धूप आदि से आपको अपना बचाव जरूर करके रखना चाहिए।