Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेग्नेंट महिला को फ़ोन अपने पेट पर क्यों नहीं रखना चाहिए?

0

मोबाइल फ़ोन आजकल सभी लोगो की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। और इस लिस्ट में महिला, पुरुष, बच्चे, बुजुर्ग सभी शामिल हैं। खाना खाना चाहे आज के समय लोग भूल जाते हैं लेकिन अपने फ़ोन को कभी नहीं भूलते हैं। लेकिन शायद वो यह नहीं जानते हैं की फ़ोन की लत किसी नशे की लत से कम नहीं है।

जैसे नशा करने से सेहत को नुकसान होता है वैसे ही फ़ोन का अधिक इस्तेमाल करने से भी सेहत को नुकसान होता है। आज इस आर्टिकल में हम गर्भवती महिला द्वारा फ़ोन का इस्तेमाल करने व् पेट पर गर्भवती महिला के फ़ोन रखकर सोने से गर्भ में शिशु को क्या-क्या नुकसान होते हैं। इस बारे में बात करने जा रहे हैं।

गर्भावस्था के दौरान फ़ोन

मोबाइल फ़ोन एक ऐसी सुविधा है जिसका सही इस्तेमाल किया जाये तो यह गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि गर्भवती महिला प्रेगनेंसी से जुडी जानकारी के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती है। लेकिन यदि महिला फ़ोन का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करती है या फ़ोन को पेट पर रखकर सो जाती है तो यह परेशानी का कारण होता है।

और इसके कारण महिला की सेहत पर ही नहीं बल्कि गर्भ में शिशु का विकास भी प्रभावित होता है। जिसका असर प्रसव के बाद शिशु में देखने को मिलता है। तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी में फ़ोन के अधिक इस्तेमाल के कारण और पेट पर फ़ोन रखने के कारण क्या नुकसान होते हैं।

प्रेगनेंसी में फ़ोन का अधिक इस्तेमाल करने के कारण होने वाले नुकसान

गर्भवती महिला यदि फ़ोन का अधिक इस्तेमाल करती है तो इसके कारण महिला की आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। साथ ही इसके कारण गर्भ में शिशु का मानसिक विकास भी प्रभावित होता है। क्योंकि फ़ोन का इस्तेमाल करते समय कई बार महिला कुछ ऐसी चीजें देखती है (जैसे की डरावनी चीजें, एक्सीडेंट से सम्बंधित चीजें, आदि) जो की महिला को नहीं देखनी चाहिए। और इसका असर जन्म के बाद शिशु की हरकतों व् व्यवहार में देखने को मिलता है।

गर्भावस्था में पेट पर फ़ोन रखकर सोने के नुकसान

गर्भवती महिला यदि पेट पर फ़ोन रखकर सोती है या शिशु को संगीत सुनाने के लिए पेट पर फ़ोन रखती है। तो इसकी वजह से मोबाइल फ़ोन में से निकलने वाली rays गर्भ में शिशु तक पहुँचती हैं। जिसके कारण शिशु के मानसिक विकास पर बहुत बुरा असर पड़ता है। और शिशु की सोचने समझने की क्षमता में कमी आ सकती है। ऐसे में महिला जब भी फ़ोन का इस्तेमाल करें तो पेट के आस पास महिला को फ़ोन नहीं रखना चाहिए।

तो यह हैं कुछ हानिकारक प्रभाव जो फ़ोन का ज्यादा इस्तेमाल करने के कारण गर्भवती महिला व् बच्चे पर पड़ते हैं। ऐसे में गर्भवस्था के दौरान महिला को फोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। यदि किसी से फ़ोन पर बात भी करनी हो तो फ़ोन को स्पीकर पर करके या हैंड फ्री का इस्तेमाल करके फ़ोन का इस्तेमाल करना चाहिए।

Why should not a pregnant woman keep the phone on her stomach

Leave a comment