प्रेगनेंसी में सम्बन्ध बनाने के क्या-क्या फायदे होते हैं?

प्रेगनेंसी के दौरान महिला अपने और शिशु के स्वास्थ्य का अच्छे से ध्यान रखती है और हर वो काम करने से बचती है जिसे लेकर उन्हें लगता है इससे बच्चे को नुकसान होगा। इसीलिए अधिकतर गर्भवती महिलाएं प्रेगनेंसी के समय सम्बन्ध बनाने से परहेज भी करती है। क्योंकि महिलाओं को ऐसा लगता है की प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध बनाने से गर्भपात हो सकता है, शिशु के विकास में कमी आ सकती है, शिशु को दिक्कत होने का खतरा होता है, आदि। लेकिन ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है की प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध बनाने से ऐसी दिक्कतें होती है।

क्योंकि डॉक्टर्स के अनुसार स्वस्थ प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध बनाना बिल्कुल सेफ होता है और प्रेगनेंसी में सम्बन्ध बनाने से महिला को बहुत से फायदे मिलते हैं। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको प्रेगनेंसी के समय सम्बन्ध बनाने से कौन कौन से फायदे मिलते हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं। लेकिन उससे पहले इस बात के बारे में जानते हैं की प्रेगनेंसी में सम्बन्ध कब बनाना चाहिए और कब नहीं बनाना चाहिए।

गर्भवती महिला को कब सम्बन्ध बनाना चाहिए और कब नहीं?

प्रेगनेंसी के दौरान यदि महिला अपने पार्टनर के साथ सुखद समय बिताना चाहती है तो महिला सम्बन्ध बना सकती है लेकिन महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की प्रेगनेंसी में कोई दिक्कत यानी की कोई कम्प्लीकेशन नहीं हो। साथ ही पूरी सावधानी का ध्यान रखते हुए महिला को सम्बन्ध बनाना चाहिए। इसके अलावा महिला को कब सम्बन्ध नहीं बनाना चाहिए आइये उसके बारे में जानते हैं।

  • यदि महिला का पहले गर्भपात हुआ हो।
  • यदि महिला की समय से पहले डिलीवरी हुई हो।
  • आपके पार्टनर को यदि यौन संचारित रोग हो।
  • ब्लीडिंग, सफ़ेद पानी जैसी समस्या हो।
  • पानी की थैली फट गई हो।
  • गर्भावस्था में किसी तरह की कॉम्प्लीकेशन्स हो।
  • यदि महिला का मन नहीं हो तो भी उनके पार्टनर को महिला के साथ जबरदस्ती सम्बन्ध बनाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे माँ व् बच्चे को नुकसान पहुंचने का खतरा रहता है।

गर्भावस्था में सम्बन्ध बनाते समय किन बातों का ध्यान रखें

  • प्रेग्नेंट महिला को सम्बन्ध बनाते समय ध्यान रखना चाहिए की महिला के पेट पर दबाव नहीं पड़ें।
  • जोश में होश नहीं खोएं यानी की प्रेगनेंसी में सम्बन्ध बनाते समय बिल्कुल भी तेजी नहीं करनी चाहिए।
  • किसी भी तरह का नया एक्सपेरिमेंट नहीं करना चाहिए।
  • सम्बन्ध बनाते समय सुरक्षा का इस्तेमाल जरूर करें।

प्रेगनेंसी में सम्बन्ध बनाने के फायदे

यदि प्रेगनेंसी में किसी तरह की कॉम्प्लीकेशन्स नहीं हो तो गर्भवती महिला प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध बना सकती है और इससे महिला को बहुत से फायदे मिलते हैं। जैसे की:

ब्लड प्रैशर

गर्भावस्था के दौरान यदि महिला सम्बन्ध बनाती है तो इससे गर्भवती महिला के ब्लड प्रैशर को नोर्मल रहने में मदद मिलती है। जो की गर्भवती महिला के लिए और शिशु के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

बेहतर नींद

गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान बढ़ते वजन, शारीरिक परेशानियों, बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण अनिंद्रा की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन यदि प्रेग्नेंट महिला सम्बन्ध बनाती है तो इससे महिला को बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है। जिससे गर्भवती महिला को फिट व् स्वस्थ रहने में मदद मिलती है साथ ही महिला हमेशा एक्टिव और एनर्जी से भरपूर महसूस करती है।

इम्युनिटी मजबूत होती है

ऐसा माना जाता है की प्रेगनेंसी के दौरान यदि महिला सम्बन्ध बनाती है तो इससे महिला की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। क्योंकि ऐसा करने से शरीर में एंटीबॉडीज़ के स्तर में सुधार आता है। और जब महिला की इम्युनिटी मजबूत होती है तो इससे गर्भवती महिला को संक्रमण व् बिमारियों से बचे रहने में मदद मिलती है।

ब्लड फ्लो

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में ब्लड फ्लो का अच्छे तरीके से होना बहुत जरुरी होता है क्योंकि यदि शरीर में ब्लड फ्लो अच्छे से नहीं होता है तो इसके कारण माँ और बच्चे दोनों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में यदि महिला सम्बन्ध बनाती है तो इससे शरीर में ब्लड फ्लो को तेजी से होने में मदद मिलती है जिससे गर्भवती महिला और शिशु दोनों को फायदा मिलता है।

स्ट्रैस से राहत

गर्भावस्था के दौरान बहुत सी महिलाएं तनाव से ग्रसित हो जाती है और तनाव माँ और बच्चे दोनों पर नकारात्मक असर डालता है। ऐसे में महिला को इस बात की सलाह दी जाती है की महिला बिल्कुल भी स्ट्रैस नहीं ले। और यदि गर्भवती महिला सम्बन्ध बनाती है तो इससे भी महिला को स्ट्रैस से बचे रहने में मदद मिलती है क्योंकि सम्बन्ध बनाने से शरीर में ऑक्सीटॉसिन हार्मोन का निर्माण होता है जो तनाव को दूर करने में मदद करता है।

वजन

सम्बन्ध बनाने से गर्भवती महिला को जरुरत से ज्यादा वजन बढ़ने की समस्या से भी बचे रहने में मदद मिलती है। क्योंकि सम्बन्ध बनाने से शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न हो जाती है।

पति पत्नी के सम्बन्ध अच्छे होते हैं

प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध बनाते रहने से पति पत्नी के बीच के प्यार और और बढ़ाने में मदद मिलती है। जिससे महिला हमेशा खुश भी रहती है जो की माँ और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है।

प्रसव में आसानी

प्रेगनेंसी में सम्बन्ध बनाने से पेल्विक एरिया की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है जिससे महिला की प्रसव पीड़ा को कम करके प्रसव को आसान बनाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध बनाने से जुड़े टिप्स, ऐसे में बिना सोचें समझें प्रेगनेंसी में सम्बन्ध से बचने की बजाय इसके बारे में आपको पूरी जानकारी लेनी चाहिए। ताकि प्रेगनेंसी के दौरान भी आप अपनी शादीशुदा लाइफ को एन्जॉय कर सकें और सम्बन्ध बनाने के बेहतरीन फायदे महिला और बच्चे को मिलें।

Leave a comment