गर्मियों में गर्भवती महिला को ठंडा तेल लगाने के फायदे

गर्भावस्था के दौरान महिला को फिट रहने रहने के लिए और रिलैक्स रहने के लिए कुछ न कुछ करते रहना चाहिए। जैसे की पेट को छोड़कर महिला शरीर के बाकी हिस्सों की मालिश कर सकती है। और मालिश के लिए अधिकतर लोग आपको नारियल तेल, बादाम आदि को चुनने की सलाह देते हैं। लेकिन मार्किट में मिलने वाले ठन्डे तेल जैसे की नवरतन तेल आदि भी गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद होते हैं। प्रेग्नेंट महिला इस तेल को अपने सिर, पैर, आदि सभी जगह पर लगा सकती है इससे स्किन को भी कोई नुकसान नहीं पहुँचता है खासकर गर्मियों के मौसम मेएह बहुत फायदेमंद होता है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की गर्मियों में गर्भवती महिला को ठंडा तेल इस्तेमाल करने से कौन से फायदे मिलते हैं।

रिलैक्स महसूस होता है

ठन्डे तेल से सिर या पेट को छोड़कर बॉडी के बाकी सभी हिस्सों की मालिश की जा सकती है। और प्रेगनेंसी के दौरान महिला को शारीरिक परेशानियों के कारण काफी दिक्कत महसूस होती है और महिला बहुत ही सुस्त सा महसूस करती है। ऐसे में बैठे बैठे अपने आप या किसी दूसरे से ठन्डे तेल की मालिश करवाने से गर्भवती महिला को रिलैक्स महसूस होने में मदद मिलती है। साथ ही महिला दिमागी रूप से भी फ्रेश महसूस करती है।

ठंडक मिलती हैं

गर्मियों के मौसम में ठन्डे तेल की मालिश करने से ठंडक का अहसास होता है जिससे गर्भवती महिला को गर्मी के कारण होने वाली परेशानी से राहत पाने में मदद मिलती है।

ब्लड फ्लो सही होता है

ठन्डे तेल की मालिश करने से बॉडी के जिस हिस्से की आप मालिश करते हैं वहां मांसपेशियों में आई जकड़न को दूर करने व् ब्लड फ्लो को सही से होने में मदद मिलती है। ऐसे में गर्भवती महिला को सिर पैर आदि की मालिश के लिए ठन्डे तेल का का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

नींद आती है बेहतर

वजन बढ़ने के कारण, शारीरिक परेशानियों की वजह से गर्भवती महिला अपनी नींद को अच्छे से नहीं ले पाती है। जिसकी वजह से गर्भवती महिला को ज्यादा परेशानी होती है। लेकिन यदि गर्भवती महिला रात को सोने सेपहले ठन्डे तेल से मालिश करती है। तो इससे गर्भवती महिला को बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है।

एनर्जी मिलती है

प्रेगनेंसी के दौरान मांसपेशियों में जकड़न, हड्डियों में कमजोरी, शारीरिक परेशानियों के अधिक होने के कारण गर्भवती महिला को थकान व् कमजोरी की समस्या अधिक होती है। ऐसे में गर्भवती महिला यदि ठन्डे तेल से अपनी बॉडी की मसाज करती है तो इसे मांसपेशियों और हड्डियों को आराम मिलता है, बॉडी में ब्लड फ्लो अच्छे से होता है जिससे गर्भवती महिला को एनर्जी से भरपूर और एक्टिव रहने में मदद मिलती है।

स्किन मुलायम होती है

गर्मी के मौसम में गर्भवती महिला को स्किन के ड्राई होने के कारण गर्भवती महिला को खुजली जैसी समस्या अधिक हो सकती है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला यदि ठन्डे तेल से मालिश करती है तो इससे स्किन की कोमलता को बरकरार रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ फायदे जो ठन्डे तेल का इस्तेमाल करने से गर्भवती महिला को मिलते हैं। यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो इन बेहतरीन फायदों के लिए आप भी ठन्डे तेल का इस्तेमाल कर सकती है।