Take a fresh look at your lifestyle.

प्रेगनेंसी में बिछिया पहनने के फायदे

0

प्रेगनेंसी में बिछिया पहनने के फायदे, गर्भवती महिलाओं को बिछिया क्यों पहननी चाहिए, बिछिया पहनने के फायदे, क्यों पहननी चाहिए प्रेग्नेंट महिलाओं को बिछिया, प्रेगनेंसी में जरूर पहने पैरों में बिछिया , Benefits of wearing Foot ring during Pregnancy

माँ बनने का सुख हर महिला के लिए बहुत ही खास होता है, और हर प्रेग्नेंट महिला चाहती है की गर्भ में पल रहा शिशु स्वस्थ हो। इसीलिए प्रेगनेंसी में आने वाली समस्याओं का सामना करते हुए भी महिला अपने आप को फिट रखने की कोशिश करती है। साथ ही अपने आप को फिट रखने के लिए खान पान से लेकर उठने बैठने, कपडे पहनने तक का भी महिला ध्यान रखती है। और हर किसी से राय लेती है की प्रेगनेंसी के दौरान क्या करना सही होता है और क्या करना गलत होता है। ताकि प्रेगनेंसी के समय आने वाली परेशानियों को दूर करने में मदद मिल सके, तो लीजिये आज हम आपको बताने जा रहे हैं की प्रेगनेंसी के दौरान आने वाली परेशानियों से बचने के लिए बिछिया पहनना कैसे लाभदायक होता है।

प्रेगनेंसी में बिछिया पहनने के फायदे

बिछिया पहनना सुहागन के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है, यह केवल परम्परा ही नहीं है या महिला केवल पैरों की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए इसे नहीं पहनती हैं, बल्कि वैज्ञानिको के अनुसार बिछिया पहनने से बहुत से फायदे भी मिलते हैं। खासकर प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को बहुत सी परेशानियों का सामना कारण पड़ता है, और उस दौरान महिला यदि बिछिया पहनती है तो इससे महिला को बहुत से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी में बिछिया पहनने से कौन से फायदे मिलते है।

पेट के लिए है फायदेमंद

बिछिया पहनने से पैरों की उँगलियों पर दबाव पड़ता है, जिसके कारण यह एक्यूप्रेशर की तरह काम करता है। और यह दबाव न केवल गर्भाशय को स्वस्थ रखने में मदद करता है बल्कि इससे गर्भवती महिलाओं को पेट सम्बन्धी समस्या को दूर करने में भी मदद मिलती है।

पॉजिटिव रहने में मदद करते हैं

चांदी को शरीर के लिए ठंडा माना जाता है, और जब गर्भवती महिलायें इन्हे पहनकर चलती है तो इससे महिला को सकारात्मक ऊर्जा मिलती है, जिससे दिमाग को शांत रहने में मदद मिलती है। और महिला का पॉजिटिव रहना प्रेगनेंसी के दौरान बहुत सी परेशानियों को कम करने में मदद करता है।

ब्लड प्रैशर कण्ट्रोल होता है

प्रेगनेंसी के दौरान ब्लड प्रैशर का घटना या बढ़ना गर्भवती महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। लेकिन यदि गर्भवती महिला बिछिया पहनती है तो इससे महिला को ब्लड प्रैशर जैसी समस्या को भी कण्ट्रोल करने में मदद मिलती है।

तनाव से बचाव

बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव, प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली परेशानियों के कारण कई बार गर्भवती महिला तनाव में आ सकती है। और तनाव के कारण गर्भवती महिला की परेशानी बढ़ने के साथ गर्भ में शिशु के विकास में भी कमी आती है, लेकिन बिछिया पहनने से आपके दिमाग को शांत रहने में मदद मिलती है, जिससे गर्भवती महिला को तनाव जैसी परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

ब्लड फ्लो बेहतर होता है

बिछिया पहनने से पैर की उँगलियों की नसों पर दबाव पड़ता है जिसके कारण बाकी आस पास की नसों पर भी उसका असर पड़ता है, और दबाव पड़ने के कारण ब्लड फ्लो अच्छे से होता है। और ब्लड फ्लो गर्भाशय में भी बेहतर तरीके से होने लगता है जो की प्रेगनेंसी के दौरान महिला और शिशु को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

शिशु के लिए है फायदेमंद

गर्भवती महिला को बिछिया पहनने से स्वस्थ रहने में मदद मिलती है, और यदि महिला स्वस्थ रहती है तो गर्भ में पल रहा शिशु भी स्वस्थ रहता है। साथ ही गर्भाशय को भी सुरक्षित रहने में मदद मिलती है, जिससे शिशु का शारीरिक और मानसिक विकास बेहतर तरीके से होता है।

तो यह हैं कुछ खास फायदे जो गर्भवती महिला को बिछिया पहनने से मिलते हैं। यदि आप भी गर्भवती है और आप भी इन फायदों को उठाना चाहती है तो आप भी बिछिया पहन सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.