प्रेगनेंसी में चॉकलेट खाने के फायदे

प्रेगनेंसी के दौरान बेहतर खान पान बहुत जरुरी होता है और कई बार इसके कारण प्रेगनेंसी में अपनी पसंद की खाने की चीजों से परहेज भी करना पड़ता है। ऐसे में कई बार महिलाओं की चॉकलेट खाने की इच्छा होती है, लेकिन ज्यादा मीठा भी प्रेगनेंसी के दौरान नुकसानदायक न हो इसके लिए महिला चॉकलेट के सेवन से परहेज करती है। लेकिन जो महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान चॉकलेट का सेवन करना चाहती है उनके लिए खुशखबरी है। क्योंकि रिसर्च के अनुसार प्रेगनेंसी के दौरान महिला चॉकलेट का सेवन कर सकती है और इसके सेवन से गर्भवती महिला को फायदा मिलता है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की प्रेगनेंसी के दौरान चॉकलेट का सेवन करने से कौन कौन से फायदे मिलते हैं।

एंटी ऑक्सीडेंट्स से होती है भरपूर

चॉकलेट का सेवन करने से गर्भवती महिला के शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा को भरपूर रखने में में मदद मिलती है। जिससे गर्भवती महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु को फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाली परेशानी से बचाने में मदद मिलती है।

दिल को रखता है सेहतमंद

गर्भवती महिला यदि प्रेगनेंसी के दौरान चॉकलेट का सेवन करती है तो ऐसा करने से प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला के दिल को सुरक्षित रखने में मदद मिलती है, जिससे महिला को हदय सम्बन्धित समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

कोलेस्ट्रॉल होता है कण्ट्रोल

डार्क चॉकलेट में मीठे और फैट की मात्रा कम होती है जिसके कारण यह गर्भवती महिला के शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद करती है।

तनाव होता है कम

प्रेगनेंसी के दौरान तनाव गर्भवती महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है, लेकिन चॉकलेट का सेवन करने से महिला को तनाव से निजात मिलता है और मूड को फ्रैश रहने में मदद मिलती है।

ब्लड प्रैशर को रखता है मेंटेन

ब्लड प्रैशर की समस्या से भी कुछ गर्भवती महिलाएं परेशान रहती हैं, और इस परेशानी का अधिक होना प्रेगनेंसी के दौरान नुकसादायक भी हो सकता है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला यदि डार्क चॉकलेट का सेवन करती है तो इससे ब्लड प्रैशर को मेंटेन रहने में मदद मिलती है।

ब्लड फ्लो को बनाता है बेहतर

कोकोआ से बनी चॉकलेट का सेवन करने से गर्भवती महिला के शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर करने में मदद मिलती है। जिससे गर्भवती महिला को फिट रहने के साथ गर्भ में पल रहे भ्रूण तक भी ब्लड का फ्लो बेहतर तरीके से करने में मदद मिलती है।

मैग्नीशियम और आयरन से होता है भरपूर

डार्क चॉकलेट में मैग्नीशियम और आयरन भरपूर मात्रा में होता है, आयरन गर्भवती महिला के शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को भरपूर बनाएं रखता है। जिससे गर्भवती महिला के शरीर में खून की नहीं होती है, और मैग्नीशियम गर्भवती महिले के शरीर में मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है।

तो यह हैं कुछ फायदे जो प्रेगनेंसी के दौरान चॉकलेट का सेवन करना से मिलते है, लेकिन यदि महिला को शुगर जैसी कोई परेशानी है तो इसके सेवन से परहेज करना चाहिए। और यदि कोई समस्या नहीं है तो गर्भवती महिला प्रेगनेंसी में चॉकलेट का मज़ा उठा सकती है, और साथ ही इससे मिलने वाले फायदे भी ले सकती है।

Hindi Video : Benefits of Chocolate in Pregnancy

Benefits of Eating Chocolate in Pregnancy