प्रेगनेंसी में खुश रहने के फायदे

प्रेगनेंसी में खुश रहने के फायदे, प्रेगनेंसी में खुश रहने के उपाय, प्रेगनेंसी के दौरान खुश रहने से मिलते हैं यह फायदे, प्रेगनेंसी में ऐसे रहे खुश

गर्भावस्था किसी भी महिला के लिए कठिन होने के साथ बहुत ही खूबसूरत लम्हा होता है। लेकिन बॉडी में तेजी से हो रहे हार्मोनल बदलाव के कारण, शारीरिक परेशानियों के कारण खुश रहना और हमेशा सकारात्मकता बनाएं रखना थोड़ा मुश्किल होता है। परन्तु गर्भ में पल रहे शिशु के लिए महिला का खुश रहना बहुत जरुरी होता है, क्योंकि न केवल यह शिशु के विकास के लिए बेहतर होता है, बल्कि ऐसा करने से महिला को भी प्रेगनेंसी के दौरान बहुत फायदा मिलता है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की प्रेगनेंसी में खुश रहने से क्या फायदे मिलते हैं, और आप गर्भावस्था में खुश रहने के लिए क्या क्या कर सकते हैं।

प्रेगनेंसी में खुश रहने के फायदे

किसी भी महिला के लिए जिंदगी का सबसे सुखद अहसास प्रेगनेंसी होता है क्योंकि इस दौरान उसके गर्भ में पल रही जान महिला को दुनिया के सबसे बेहतरीन अनुभव करवाती है, जिसे की और कोई महसूस नहीं कर सकता है। इसीलिए महिला को प्रेगनेंसी के समय खुश रहने की सलाह दी जाती है, इसके अलावा प्रेगनेंसी के दौरान खुश रहने से क्या फायदे मिलते हैं आइये जानते हैं।

तनाव होता है कम

तनाव प्रेगनेंसी के दौरान न केवल महिला के लिए समस्या का कारण बनता है बल्कि इसके कारण महिला को गर्भपात व् शिशु के शारीरिक व् मानसिक विकास में कमी की समस्या हो सकती है। लेकिन यदि गर्भावस्था के दौरान आप खुश रहती है तो ऐसा करने से आपको इस परेशानी से बचाव करने में मदद मिलती है।

दिनचर्या होती है बेहतर

खुश रहना किसी भी व्यक्ति के लिए दवाई का काम करता है, इससे शरीर की सभी क्रियाओं को बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिलती है, क्योंकि खुश रहने से आपका दिमाग शांत होता है। जिसके कारण आपको अपना हर काम समय पर करने में मदद मिलती है और आपकी दिनचर्या भी सही रहती है और आपका स्वास्थ्य बेहतर रहता है जो की गर्भ में पल रहे शिशु के विकास और गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान फिट रहने में मदद करता है।

स्वास्थ्य रूप से रहती है फिट

प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादा व्यायाम करना मना होता है लेकिन इस दौरान खुश रहना आपके लिए व्यायाम का काम करते है। जिस तरह व्यायाम करने से आपको फिट रहने में मदद मिलती है उसी तरह प्रेगनेंसी के दौरान आपके खुश रहने से आपके स्वास्थ्य को बेहतर रहने और प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली परेशानियों को कम करने में मदद मिलती है।

शिशु का होता है बेहतर विकास

गर्भावस्था के दौरान शिशु गर्भनाल के माध्यम से महिला से जुड़ा होता है, ऐसे में शिशु का विकास पूरी तरह से महिला पर ही निर्भर करता है। और यदि महिला प्रेगनेंसी के दौरान खुश रहती है तो इससे महिला स्वस्थ रहती है और अपनी बेहतर केयर करती है जिससे शिशु के विकास को भी बेहतर होने में मदद मिलती है।

प्रेगनेंसी के दौरान खुश रहने के कुछ खास टिप्स

  • खान पान रखे बेहतर, प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी को फिट रहने के लिए बेहतर खान की जरुरत होती है, यदि आप फिट रहते हैं तो इससे आपको खुश रहने में मदद मिलती है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान अपना अच्छे से ध्यान रखें, अपनी फ़िक्र करें, अपनी पसंद का काम करें, अपने आप को समय दें, इससे भी आपको खुश रहने में मदद मिलती है।
  • बॉडी में होने वाले बदलाव, प्रेगनेंसी में होने वाले हर नए अनुभव, अपनी फोटो आदि को डायरी या फोटो एल्बम में संजोये। इससे आपको ख़ुशी भी मिलती है, और जीवनभर के लिए यह यादें आपके साथ रहती है।
  • प्रेगनेंसी के समय होने वाले हर अनुभव को शेयर करें, अपनी परेशानी शेयर करें इससे आपको ख़ुशी मिलेगी।
  • थोड़ी देर योगासन या मैडिटेशन करें इससे आपके दिमाग को शांत रहने में मदद मिलती है जिससे प्रेगनेंसी के दौरान आप खुश रहते हैं।

तो यह हैं कुछ फायदे जो प्रेगनेंसी के दौरान महिला को खुश रहने से मिलते हैं, और आप इन टिप्स का इस्तेमाल करके प्रेगनेंसी के समय खुश भी रह सकती हैं। इसके अलावा यदि आपको कोई भी शारीरिक समस्या हो तो उसे इग्नोर नहीं करना चाहिए और उसके लिए अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए, ताकि आपको प्रेगनेंसी के दौरान आने वाली हर परेशानी से बचाव करने में मदद मिल सके।

यूट्यूब विडिओ –

गर्भावस्था में खुश रहने के फायदे, प्रेग्नेंसी में खुश रहना कितना जरुरी है?