Take a fresh look at your lifestyle.

प्रेगनेंसी में वजन बढ़ाने के उपाय

0

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला का वजन न तो जरुरत से ज्यादा होना चाहिए और न ही कम होना चाहिए। क्योंकि दोनों ही कंडीशंस में गर्भवती महिला और बच्चे को दिक्कतें होने का खतरा होता है। इस आर्टिकल में हम आपको गर्भावस्था के दौरान महिला के कम वजन होने के कारण क्या दिक्क़तें होती हैं और किस तरह प्रेग्नेंट महिला अपने वजन को बढ़ा सकती है इसके बारे में बात करने जा रहे हैं।

गर्भवती महिला का वजन कम होने के कारण माँ व् बच्चे को होने वाली परेशानियां

  • गर्भपात का होता है खतरा।
  • वजन कम होने का कारण यदि शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है तो इसके कारण महिला के लिए प्रेगनेंसी में परेशानियां बढ़ जाती है और बच्चे के विकास में कमी आती है।
  • जन्म के समय बच्चे के वजन में कमी की समस्या हो सकती है।
  • महिला के वजन में कमी के कारण शिशु के शारीरिक विकास में कमी के साथ मानसिक विकास में कमी होने का भी खतरा रहता है जिसके कारण जन्म के बाद शिशु की सीखने की क्षमता कमजोर होती है।
  • शिशु के जन्म के बाद उसकी इम्युनिटी कमजोर हो सकती है जिसकी वजह से जन्म के बाद बच्चे को संक्रमण व् बीमारियां होने का खतरा भी अधिक होता है।
  • समय से पहले बच्चे के जन्म होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • महिला की डिलीवरी सिजेरियन होने का खतरा अधिक होता है।
  • महिला के कमजोर होने के कारण महिला का ब्रेस्टफीड अच्छे से नहीं उतर पाता है जिसकी वजह से शिशु को महिला स्तनपान नहीं करवा पाती है।

प्रेगनेंसी के दौरान वजन बढ़ाने के टिप्स

गर्भावस्था के दौरान यदि महिला के वजन में कमी होती है तो कुछ आसान टिप्स का इस्तेमाल करके महिला प्रेगनेंसी के दौरान अपने वजन को बढ़ा सकती है। जैसे की:

अपनी डाइट अच्छे से लें

प्रेग्नेंट महिला को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए की वो अपनी डाइट को अच्छे से लें, प्रेगनेंसी के दौरान एक बार में भोजन खाने की बजाय हर दो घंटे में कुछ न कुछ जरूर खाएं। ऐसा करने से शरीर को पोषक तत्व मिलते रहते हैं और महिला का वजन भी सही रहने में मदद मिलती है। यदि आपको प्रेगनेंसी के दौरान भूख कम लगती है तो भी खाने में लापरवाही नहीं करें धीरे धीरे अपनी डाइट को समय से लेने की आदत बनाएं जिससे आपको वजन कम होने के कारण दिक्कत न हो।

नाश्ता करना कभी नहीं भूलें

सुबह का पहला आहार लेना जितना जरुरी होता है उतना ही जरुरी होता है की आप नाश्ते में ज्यादा से ज्यादा पोषक तत्वों को शामिल करें। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को वजन बढ़ाने के लिए नाश्ता समय से करना चाहिए, नाश्ता स्किप नहीं करना चाहिए और नाश्ते में पोषक तत्वों को भरपूर मात्रा में शामिल करना चाहिए। सतह ही पेट भर कर भी खाएं।

उच्च कैलोरी वाली चीजों को खाएं

गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ाने के लिए जिन खाद्य पदार्थों में कैलोरी उच्च मात्रा में मौजूद होती है उन चीजों का सेवन करें। जैसे की दालें, साबुत अनाज, एवोकाडो, अंडा, नॉन वेज आदि।

डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध, दही, पनीर व् अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन भरपूर मात्रा में करें। क्योंकि डेयरी प्रोडक्ट्स में कैल्शियम, प्रोटीन, फैट व् अन्य मिनरल्स मौजूद होते हैं। जो गर्भवती महिला की हड्डियों व् मांसपशियों को मजबूत रखने के साथ महिला का वजन को बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

घी का सेवन करें

यदि प्रेगनेंसी के दौरान आपका वजन कम है तो घी का सेवन भी आपके लिए फायदेमंद होता है। ऐसे में वजन बढ़ाने के लिए महिला सब्ज़ी में डालकर, रोटी पर लगाकर घी का सेवन जरूर करें। यदि महिला का वजन कम होता है तो घी का सेवन भरपूर मात्रा में करने से वजन को सही रखने में मदद मिलती है।

तनाव नहीं लें

प्रेगनेंसी के दौरान वजन कम होने का एक कारण महिला का तनाव लेना भी हो सकता है। ऐसे में महिला को अपने वजन बढ़ाने के लिए प्रेगनेंसी के दौरान तनाव नहीं लेना चाहिए और जितना हो सके खुश रहना चाहिए।

भरपूर आराम करें

प्रेगनेंसी के दौरान वजन सही रखने के लिए जितना हो सके आराम करें। जरुरत से ज्यादा शारीरिक श्रम या व्यायाम नहीं करें, क्योंकि इसके कारण भी वजन अच्छे से नहीं बढ़ पाता है। यदि प्रेग्नेंट महिला भरपूर आराम करती है तो ऐसा करने से भी महिला को वजन को सही रहने में मदद मिलती है।

डॉक्टर से राय लें

प्रेगनेंसी के दौरान महिला वजन बढ़ाने के लिए एक बार डॉक्टर से भी बात करें, ताकि वजन बढ़ाने पर आपको किसी तरह की दिक्कत न हो। और माँ व् बच्चे दोनों को स्वस्थ रहने में मदद मिल सके।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान वजन बढ़ाने के कुछ आसान उपाय, इन टिप्स को ट्राई करने के साथ आपको एक बार डॉक्टर से भी जरूर राय लेनी चाहिए। ताकि प्रेगनेंसी के दौरान महिला के वजन में कमी होने के कारण होने वाली परेशानियों से माँ व् बच्चे दोनों को बचे रहने में मदद मिल सके।

Tips to gain Weight in Pregnancy

Leave A Reply

Your email address will not be published.