प्रेगनेंसी के सुबह गुनगुना पानी पीने के फायदे

प्रेगनेंसी के सुबह गुनगुना पानी पीने के फायदे
0

प्रेगनेंसी के सुबह गुनगुना पानी पीने के फायदे, गर्भवती महिला को गुनगुना पानी पीने से मिलते हैं यह फायदे, गर्भावस्था में गुनगुना पानी पीने के फायदे, सुबह गुनगुना पानी पीने के फायदे , Benefits of drinking lukewarm water during Pregnancy

पानी पीना सेहत के लिए कितना फायदेमंद हैं यह तो आप सभी जानते हैं, यहां तक डॉक्टर्स भी दिन में आठ से दस गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। और सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने से बॉडी को बहुत फायदा मिलता है, और यह फायदा महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान भी मिलता है। साथ ही शिशु के बेहतर विकास के साथ प्रेगनेंसी के दौरान महिला को होने वाली बहुत सी परेशानियों से निजात दिलाने में भी सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने से फायदा मिलता है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने से कौन कौन से फायदे मिलते हैं।

मॉर्निंग सिकनेस से मिलता है आराम

ज्यादातर महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान मॉर्निंग सिकनेस की समस्या से परेशान रहती हैं। इसका एक कारण बॉडी में डिहाइड्रेशन का होना भी हो सकता है। ऐसे में यदि महिला नियमित सुबह उठकर गुनगुने पानी का सेवन करती है तो ऐसा करने से महिला को मॉर्निंग सिकनेस की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है

सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने से बॉडी में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकलने में मदद मिलती है, जिससे पेट से जुडी समस्या जैसे कब्ज़, एसिडिटी जैसी समस्या से निजात मिलता है। साथ ही मेटाबोलिज्म को भी बेहतर होने में मदद मिलती है जिससे गर्भवती महिला की पाचन क्रिया को दुरुस्त रहने में मदद मिलती है। और पाचन क्रिया के दुरुस्त रहने से बॉडी पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से अवशोषित करती है।

ब्लड सर्कुलेशन होता है बेहतर

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भ में पल रहे शिशु और गर्भवती महिला के स्वास्थ्य को सही रखने के लिए बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन का बेहतर होना बहुत जरुरी होता है। इससे शिशु का विकास अच्छे से होता है, साथ ही बॉडी में ऑक्सीजन का प्रवाह भी बेहतर तरीके से होता है। जिससे गर्भ में पल रहे शिशु को भरपूर पोषक तत्व मिलते हैं।

एनर्जी मिलती है

प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में हो रहे हार्मोनल बदलाव के कारण कमजोरी व् थकान की समस्या का होना आम बात होती है। ऐसे में सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने से न केवल शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं, बल्कि यह शरीर को ऊर्जा से भरपूर रखने में भी मदद करता है। जिससे गर्भवती महिला को शरीर के अंगो में दर्द, थकान, कमजोरी की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

कब्ज़ से राहत

कब्ज़ का होना प्रेगनेंसी के दौरान आम बात होता है, ऐसे में गुनगुना पानी पीने से पेट अच्छे से साफ़ हो जाता है। और महिला को भूख भी अच्छे से लगती है, साथ ही कब्ज़ जैसी समस्या से भी महिला को निजात मिलता है।

सूजन से राहत

ब्लड सर्कुलेशन सही न होने के कारण कुछ महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान सूजन की समस्या से भी परेशान रहती हैं। लेकिन यदि महिला प्रेगनेंसी के दौरान नियमित सुबह गुनगने पानी का सेवन करती है तो ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। जिससे सूजन की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

स्वस्थ रहते है माँ और शिशु

गुनगुना पानी प्रेगनेंसी के दौरान वेसोडाइलेटर का काम करता है जिससे बॉडी में सभी अंगो में पोषक तत्व और ऑक्सीजन बेहतर तरीके से पहुँचते है। और पोषक तत्व का भरपूर मात्रा में मिलना प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी के लिए बहुत जरुरी होता है जिससे गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु दोनों को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ फायदे जो की प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को नियमित सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने से मिलते हैं। और इसीलिए प्रेगनेंसी के दौरान महिला को स्वस्थ रहने के लिए और शिशु के बेहतर विकास के लिए प्रेग्नेंट महिला को ऐसा जरूर करना चाहिए। लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए की पानी ज्यादा उबला हुआ या गर्म न हो क्योंकि इससे आपको नुकसान भी पहुँचा सकता है, हल्के गुनगुने पानी का ही सेवन करना चाहिए।

यूट्यूब विडिओ –

गर्भवती महिलाओं को सुबह गुनगुना पानी क्यों पीना चाहिए? गर्भावस्था में गुनगुना पानी पीने के फायदे