प्रेगनेंसी में ज्यादा गर्मी लगने के कारण

0

प्रेगनेंसी के दौरान महिला बहुत से ऐसे अनुभव करती है जिनका अहसास उन्हें प्रेगनेंसी के दौरान ही होता है। जैसे की मूड स्विंग्स होने के कारण अचानक से गुस्सा आना और फिर शांत हो जाना, अपनी पसंद की खाने की चीजों को खाने का मन न करना, बहुत ज्यादा गर्मी महसूस करना आदि। और ऐसा होना प्रेगनेंसी के दौरान बहुत आम बात होती है। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रेग्नेंट महिला को बहुत ज्यादा गर्मी लगने के क्या कारण होते हैं। इस बारे में बताने जा रहे हैं।

हार्मोनल बदलाव

गर्भावस्था के दौरान बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव की वजह से गर्भवती महिला को गर्मी अधिक लगना आम बात होती है। गर्मी लगने के साथ प्रेग्नेंट महिला को पसीना अधिक आना भी आम बात होती है।

ज्यादा टाइट कपडे पहनने के कारण

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को सूती व् अपने साइज से थोड़े खुले कपडे पहनने की सलाह दी जाती है। ताकि गर्भवती महिला रिलैक्स महसूस कर सके। ऐसे में गर्भवती महिला यदि टाइट कपडे पहनती है या फिर सूती के अलावा ऐसे कपडे पहनती है जो उसे चुभते हैं। तो इस कारण गर्भवती महिला को ज्यादा गर्मी का अहसास होता है। ऐसे में गर्मी की समस्या से बचने के लिए महिला को सूती व् खुले कपडे पहनने चाहिए।

घर में गर्मी होने के कारण

यदि आपके घर में सीधी धूप आती है। तो इसके कारण घर में ज्यादा गर्मी हो जाती है। जिसकी वजह से प्रेग्नेंट महिला को ज्यादा गर्मी महसूस होती है। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए घर को कूलर या एसी चलकर ठंडा रखना चाहिए साथ ही घर के उन हिस्सों पर पर्दें लगाने चाहिए जहां से सीधी धूप आपके घर में आती है।

READ  कम उम्र में माँ बनने पर क्या परेशानियां होती हैं

लम्बे समय तक किचन में काम करने की वजह से

प्रेगनेंसी के दौरान यदि महिला किचन में बहुत देर तक काम करती है। तो इसके कारण भी महिला को गर्मी अधिक लगने की समस्या होती है। ऐसे में गर्भवती महिला को इस परेशानी से बचने के लिए किचन में रुक -रुक कर काम करना चाहिए। या फिर किचन में पंखा लगवाना चाहिए और कुर्सी रखनी चाहिए। ताकि जो काम बैठकर हो सकता है वो आप आराम से कर सके और आपको गर्मी अधिक न लगे।

शरीर में पानी की कमी होने के कारण

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को भरपूर मात्रा में पानी व् अन्य तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। ताकि महिला व् बच्चे दोनों को स्वस्थ रहने में मदद मिल सके। लेकिन यदि गर्भवती महिला का शरीर हाइड्रेट नहीं होता है तो इसके कारण प्रेगनेंसी में होने वाली परेशानियां बढ़ने के साथ महिला को गर्मी का अहसास भी अधिक होता है।

ज्यादा मिर्च मसालों से युक्त आहार खाने के कारण

जो प्रेग्नेंट महिलाएं बहुत ज्यादा मिर्च मसालों से भरपूर आहार का सेवन करती हैं। उन प्रेग्नेंट महिलाओं को भी गर्मी का अहसास अधिक होता है। ज्यादा ज्यादा मसालों के सेवन पेट के अलावा शरीर में भी गर्मी को बढ़ा सकता है।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से प्रेग्नेंट महिला को गर्मी का अहसास ज्यादा होता है। ऐसे में गर्भवती महिला को इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। ताकि गर्भवती महिला को अधिक गर्मी लगने की परेशानी से बचे रहने में मदद मिल सके।

READ  डिलीवरी के बाद पेट क्यों निकलता है? और क्या उपाय करने चाहिए

Leave A Reply

Your email address will not be published.