Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

शीघ्र गर्भवती होने के उपाय

शीघ्र गर्भवती होने के उपाय, जल्द से जल्द प्रेग्नेंट कैसे हो, प्रेग्नेंट होने का तरिका, Pregnancy Tips in Hindi, Jaldi Pregnant Hone ke Upay, गर्भधारण करने के उपाय, जल्दी प्रेग्नेंट होने के आसान उपाय, Maa Banne ke tarike, Pregnant hone ke tips, Jald se Jald Pregnant Kaise ho, Pregnancy Hone ke tarike, Pregnant Hone ki tips


-- Advertisement --

माँ बनना हर महिला का सपना होता है। कई महिलाएं तो गर्भधारण आसानी से कर लेती हैं लेकिन कुछ महिलाओं के लिए गर्भधारण करना बहुत मुश्किल हो जाता है। बार-बार ट्राई करने के बाद भी नेगेटिव रिजल्ट मिलते हैं। जिसके कई कारण हो सकते हैं। कई बार कुछ शरीरिक परेशानी के कारण तो कई बार सही समय पर संबंध नहीं बनाने के चलते गर्भधारण नहीं हो पाता। आज हम आपको शीघ्र गर्भवती होने के कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप भी आसानी से गर्भधारण कर पाएंगी।

जल्द से जल्द प्रेग्नेंट होने के उपाय

दोस्तों, बार-बार ट्राई करने के बाद भी गर्भधारण नहीं होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे – खान-पान में लापरवाही, शरीर का कमजोर होना, अंडे का ठीक तरह से नहीं बनना, स्पर्म का अंडे तक नहीं पहुंचना, निषेचन में दिक्क्तें होना, शुक्राणु का कमजोर होना आदि। यहाँ कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप आसानी से कंसीव कर सकती हैं।

स्वस्थ खान-पान

गर्भधारण के लिए शरीर का पूरी तरह स्वस्थ होना बहुत जरुरी होता है। क्यूंकि शरीर में मौजूद पोषक तत्व ही गर्भधारण की प्रक्रिया में सहयोग करते हैं। अगर वो पोषक तत्व शरीर में पर्याप्त मात्रा में मौजूद नहीं होंगे तो गर्भधारण होने में दिक्क्त आएगी। इसके लिए आपको सम्पूर्ण और संतुलित आहार लेना होगा। खाद्य पदार्थ में कार्बोहायड्रेट, वसा, प्रोटीन और विटामिन्स युक्त भोजन का सेवन करें। और भरपूर मात्रा में पानी पीएं। आप शीघ्र गर्भवती हो जाएंगी।

महिला-पुरुष का स्वस्थ होना

गर्भवती होने के लिए महिला और पुरुष दोनों के यौन स्वास्थ्य का ठीक होना बहुत जरुरी है। क्यूंकि गर्भधारण की पूरी प्रक्रिया महिला के अंडे और पुरुष के शुक्राणु पर ही निर्भर करती है। ऐसे में अगर इन दोनों में से किसी एक के साथ कमजोरी या कोई दिक्क्त होगी तो गर्भधारण में मुश्किलें आ सकती है। इसलिए ध्यान रखें।

दवाओं के सेवन से बचें

अगर महिला गर्भधारण करना चाहती हैं तो उन्हें अपने खान पान की आदतों में कुछ बदलाव करने होंगे। यानी अगर आप इससे पूर्व गर्भधारण रोकने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती थी तो आपको गर्भधारण करने से पूर्व उसको छोड़ना होगा। इसके अलावा अगर आप प्रेग्नेंट होने के लिए भी दवाओं का सेवन करती थी तो उसे भी बंद कर दें। क्यूंकि इन दवाओं में मौजूद केमिकल्स गर्भधारण में अवरोध उत्पन्न करते हैं।

धूम्रपान आदि से बचें

गर्भधारण करने के लिए आपको शराब या धूम्रपान के सेवन से दूर रहना होगा। क्यूंकि इस तरह के ड्रिंक्स शरीर में TESTOSTERONE की मात्रा बढ़ाने का काम करते हैं जिससे शुक्राणु कमजोर हो जाते हैं और उनकी संख्या भी कम हो जाती है। इसके अलावा तम्बाकू, सिगरेट या कॉफ़ी के अधिक सेवन से भी आपको बचना चाहिए। यह भी गर्भधारण की प्रक्रिया को बाधित करते हैं।

सही समय पर संबंध बनाएं

गर्भवती होने के लिए आपको सही समय पर, सही तरीके से संबंध बनाने होंगे। इसके लिए आप अपने ओवूलूशन पीरियड को जानें जो नियमित मासिक धर्म शुरू होने के 14 से 18 दिन के बीच होता है। जबकि अनियमित मासिक धर्म में यह 2 3 दिन आगे-पीछे हो सकता है।

शीघ्र गर्भवती होने के लिए आपको सुबह के समय संबंध बनाने चाहिए। क्यूंकि सुबह के समय शरीर बहुत फ्रेश होता है और प्रजनन अंग भी बेहतर तरीके से काम करते हैं। ऐसे में गर्भधारण आसानी से हो जाता है।

सही तरीके से संबंध बनाएं

गर्भधारण करने के लिए सही तरीके से संबंध बनाने चाहिए। आपको ऐसी पोजीशन का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे गर्भवती होने में मदद मिले। इसके लिए आप मिशनरी पोजीशन या डॉगी पोजीशन ट्राई कर सकती है। इससे शुक्राणु अंडे के नजदीक पहुँचते हैं और उन्हें निषेचन क्रिया करने के लिए अधिक जद्दोजहत नहीं करनी पड़ती। इसके अलावा संबंध बनाने के बाद कुछ देर लेटे रहें। इससे शुक्राणु के बाहर निकलने की संभावना नहीं रहती और गर्भधारण आसानी से  हो जाता है।

इन सभी उपायों को करने के बाद भी अगर गर्भधारण नहीं हो पाए तो आपको डॉक्टर से मिलकर अपनी जाँच करानी चाहिए। क्यूंकि हो सकता है शरीर में कोई अंदरूनी समस्या है जिसके कारण गर्भधारण नहीं हो पा रहा है। इसके साथ-साथ आपको प्रेग्नेंसी से जुड़े सभी टेस्ट भी करवाने होंगे जिससे पता चल सके की आप गर्भवती होने के तैयार है या नहीं। अगर सब कुछ नार्मल है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप शीघ्र ही गर्भवती होंगी।

यूट्यूब विडिओ –

जल्दी माँ बनने के उपाय
Leave a comment