Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

रिमूवर के बिना ऐसे छुड़ाएं नेल पेंट

0

How to remove nail polish, Nail paint remove at home, Nail polish utarne ke gharelu nuskhe, Nail polish kaise remove kare, Homemade nail polish remover in hindi, Ghar par nail polish kaise hataye, Nail Paint hatane ke upay, Nail polish remover ke bina nail paint hatane ka tarika, रिमूवर के बिना नेल पेंट कैसे छुड़ाएं, बिना रिमूवर के नेल पॉलिश हटाने के उपाय

नेल पेंट रिमूवर के बिना कैसे छुड़ाएं पुरानी नेल पॉलिश?

लंबे और शेप्ड नाखूनों पर नेल पेंट बहुत सुन्दर लगती है, पर केवल तब तक जब तक वह हटने न लगे। क्योंकि एक बार नेल पेंट हटने लगती है तो उसके बाद नेल्स का पूरा लुक खराब हो जाता है जो काफी अजीब लगता है। ऐसे में उस नेल पेंट को हटाने के लिए नेल पेंट रिमूवर की आवश्यकता पड़ती है, जो लगभग हर लड़की के पास होता है।

परन्तु कई बार ऐसी स्थिति आ जाती है जब आपको कहीं जाना होता है और नेल पेंट रिमूवर खत्म हो जाता है। ऐसे में उस आधी अधूरी नेल पेंट के साथ जाना वाकई बहुत खराब दिखता है। और ये बात हर कोई जानता है की बिना नेल पेंट रिमूवर के नेल पेंट हटाना इम्पॉसिबल है। लेकिन शायद आपको ये नहीं पता की आपके पास कुछ और चीजें भी हैं जिनकी मदद से आप अपनी आधी अधूरी नेल पेंट को बिना किसी परेशानी से हटा सकती हैं।

जी हां, नेल पेंट रिमूवर में एक खास तत्व होता है जो नेल पेंट को हटाने का काम करता है और वही खास तत्व आपकी घर में मौजूद कुछ अन्य चीजों में भी पाया जाता है। ऐसे में अगर कभी नेल पेंट रिमूवर खत्म हो जाए तो आप उनका इस्तेमाल कर सकती हैं। यहाँ उन सभी उपायों के बारे में बताया जा रहा है जिनकी मदद से नेल पेंट रिमूवर के बिना नेल पेंट रिमूव की जा सकती है।

बिना नेल पेंट रिमूवर के नेल पॉलिश कैसे हटाएं?

दूसरी नेल पॉलिश का इस्तेमाल करें

पुरानी नेल पेंट को हटाने के लिए आपको दूसरी डार्क कलर की नेल पॉलिश का प्रयोग करना होगा। प्रयोग के लिए पुरानी नेल पेंट के ऊपर किसी भी डार्क कलर की नेल पेंट के 1 से 2 कोट लगा लें और लगाने के तुरंत 2 सेकंड बाद ही रुई की मदद से उसे पोंछ लें। ऐसा करने से नई नेल पेंट के साथ-साथ पुरानी नेल पेंट भी साफ़ हो जाएगी। लेकिन ध्यान रखें, डार्क नेल पेंट को ज्यादा देर तक नेल्स पर ना रहने दें वरना वो हटेगी नहीं।

बॉडी स्प्रे का प्रयोग करें

रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाला बॉडी स्प्रे भी आपकी पुरानी नेल पेंट को हटाने में मदद कर सकता है। दरअसल बॉडी स्प्रे में भी वही तत्व पाए जाते हैं जो नेल पेंट रिमूवर में होते हैं। इसके लिए आप अपने नेल्स पर बॉडी स्प्रे करें और उसके तुरंत बाद रुई से नेल पेंट पोंछ लें। 2 से 3 स्प्रे में नेल पॉलिश साफ़ हो जाएगी।

परफ्यूम का इस्तेमाल करें 

परफ्यूम हर लड़की के पास होता ही है। और सबसे ख़ुशी की बात ये है की आप इसके इस्तेमाल से भी अपने नेल्स पर से नेल पेंट हटा सकती हैं। इसके लिए रुई पर थोड़ा सा परफ्यूम छिड़कें और फिर उस रुई से नेल पेंट हटाने का प्रयास करें। नेल पेंट अपने आप साफ़ हो जाएगी।

हेयर स्प्रे का प्रयोग करें

बालों को सेट करने के लिए हेयर स्प्रे अधिकतर लड़कियां अपने पास रखती हैं। अगर आप चाहे तो हेयर स्प्रे की मदद से भी आप अपनी पुरानी नेल पेंट को आसानी से हटा सकती हैं। इसके लिए हेयर स्प्रे को नेल्स पर स्प्रे करें और उसके बाद रुई से पोंछ दें। लेकिन ध्यान रहे हेयर स्प्रे नेल्स को ड्राई कर देता है इसीलिए ज्यादा देर तक उसे नेल्स पर ना रहने दें।

ट्रांसपेरेंट नेल पेंट का इस्तेमाल करें

ट्रांसपेरेंट नेल पेंट भी आपके नेल्स पर लगी पुरानी नेल पेंट को हटाने में मदद कर सकती है। इसका इस्तेमाल भी आपको डार्क नेल पेंट के इस्तेमाल की तरह ही करना है। इस नेल पेंट से पुरानी नेल पॉलिश हटाने का ये फायदा है की नाखूनों को वो कलर नहीं रहेगा और जो रहेगा वो ट्रांसपेरेंट नेल पेंट से हट जाएगा।

टूथपेस्ट का प्रयोग करें

अगर ऊपर बताए गए उपाय काम ना करें, तो आप टूथपेस्ट की मदद से अपनी पुरानी नेल पेंट को छुड़ा सकती हैं। इसके लिए टूथपेस्ट को नेल्स पर लगाकर ब्रश से तब तक स्क्रब करते रहें जब तक नेल पॉलिश पूरी तरह साफ ना हो जाए। ऐसा करने से नेल्स अपने आप साफ़ हो जाएंगे। और साथ ही उनकी स्क्रबिंग भी हो जाएगी।

गर्म पानी और मुलायम कपड़ा

इस उपाय की मदद से आपके नाखूनों को कोई नुकसान भी नहीं होगा और नेल पेंट भी साफ़ हो जाएगी वो भी बिना नेल पेंट रिमूवर के।इस उपाय में गर्म पानी की आवश्यकता होगी, तो साथ-साथ आपका मैनीक्योर भी हो जाएगा। नेल पेंट छुड़ाने के लिए एक कटोरे में सहने योग्य गर्म पानी ले लें। उसके बाद 20 से 25 मिनट तक उस पानी में अपने हाथ डालकर रखें। ऐसा करने से पुरानी नेल पेंट नरम हो जाएगी और उसके बाद हाथ बाहर निकालकर नेल्स को मुलायम कपडे से साफ़ कर लें।

हैण्ड सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करें 

अगर आप कहीं बाहर हैं और आपको अपनी आधी हटी हुई नेल पेंट साफ़ करनी है तो आप उसके लिए हैण्ड सैनिटाइज़र का इस्तेमाल कर सकती है। ये नेल पेंट को पूरी तरह साफ़ कर देगा। प्रयोग के लिए थोड़ा सा हैण्ड सैनिटाइज़र नेल्स पर लगाएं और फिर कपडे से रगड़कर नाख़ून साफ़ कर लें नेल पेंट हट जाएगी।

तो ये थे कुछ उपाय, जिनकी मदद से बिना नेल पेंट रिमूवर के भी नाखूनों पर से नेल पेंट हटाई जा सकती है। वो भी बिना अधिक पैसे खर्च किये। वैसे अगर आप चाहे तो सामान्य दिनों में भी इन्हे ट्राई कर सकती हैं क्योंकि नेल पेंट रिमूवर का अधिक इस्तेमाल नाखूनों को कमजोर और खुरदुरा बनाता है।

Leave a comment