Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेग्नेंट महिला को सप्ताह में कम से कम एक दिन इन चीजों को जरूर खाना चाहिए?

0

गर्भावस्था में दौरान अधिकतर महिलाएं सबसे ज्यादा परेशान अपने खान पान को लेकर रहती हैं। क्योंकि कई बार महिला को वो चीज खानी पड़ती है जो प्रेगनेंसी के दौरान तो हेल्दी होती है लेकिन महिला को वो खाने में पसंद नहीं होती है। और कई बार महिला को उन चीजों से परहेज रखना पड़ता है जो महिला को बहुत पसंद होती है।

ऐसे में बेशक महिला खान पान को लेकर कितनी ही परेशान हो लेकिन जितना गर्भवती महिला अपने खान पान का ध्यान रखती है उतना ही प्रेग्नेंट महिला को स्वस्थ रहने और गर्भ में बच्चे के बेहतर विकास में मदद मिलती है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम ऐसी पांच चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन गर्भवती महिला को हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर करना चाहिए।

अंडा

अंडा एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसका सेवन वैसे तो गर्भवती महिला को रोजाना करना चाहिए। लेकिन यदि महिला अंडे का सेवन रोजाना नहीं कर सकती है तो महिला को हफ्ते में कम से कम एक बार तो अंडा जरूर खाना चाहिए। क्योंकि अंडा गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद होने के साथ गर्भ में पल रहे बच्चे के बेहतर शारीरिक व् मानसिक विकास के लिए भी फायदेमंद होता है।

चिकन

गर्भावस्था के दौरान अच्छी तरह से पकाया हुआ चिकन, ताजा चिकन खाना बिल्कुल सेफ होता है साथ ही फायदेमंद भी होता है। ऐसे में गर्भवती महिला को हफ्ते में एक बार चिकन का सेवन भी जरूर करना चाहिए। यदि आपको चिकन की जगह मछली या मटन का सेवन करना पसंद हैं तो आप वो भी कर सकते हैं। लेकिन हफ्ते में एक बार कुछ न कुछ जरूर खाएं।

ड्राई फ्रूट्स

यदि आप रोजाना ड्राई फ्रूट्स नहीं खाती है तो हफ्ते में कम से कम एक बार बदल बदल कर किसी न किसी ड्राई फ्रूट का सेवन जरूर करें। जैसे की एक दिन बादाम खाएं, एक दिन अखरोट खाएं, एक दिन किशमिश आदि। ऐसे आपको सभी ड्राई फ्रूट्स के फायदे मिलेंगे।

हरी सब्ज़ी

रोजाना यदि आप अलग अलग सब्ज़ी का सेवन कर रही हैं तो एक दिन की डाइट में हरी सब्ज़ी का भी सेवन जरूर करें। क्योंकि हरी सब्जी पोषक तत्व से भरपूर होती है। जैसे की इसमें फाइबर, आयरन, फोलेट, जैसे पोषक तत्व होते हैं जो गर्भवती महिला के साथ गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

चावल

प्रेग्नेंट महिला का यदि कभी रोटी खाने का मन नहीं होता है तो महिला चावल का सेवन भी कर सकती है। और हफ्ते में कम से कम एक या दो बार महिला को चावल का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि चावल का सेवन करना भी प्रेग्नेंट महिला के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

तो यह हैं वो पांच चीजें जिनका सेवन हफ्ते में कम से कम एक बार प्रेग्नेंट महिला को जरूर करना चाहिए। क्योंकि इन चीजों का सेवन करने से गर्भवती महिला व् गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों को फायदा मिलता है।

Leave a comment